सांपों की दुनिया भी बड़ी अजीब और दिलचस्प है. माना जाता है कि पूरे विश्व में 3 हज़ार से भी ज़्यादा सांपों की प्रजातियां हैं, जिनमें में लगभग 600 ज़हरीली हैं. वहीं, इनमें वो सांप भी मौजूद हैं, जो आकार में बहुत बड़े और वज़नी होते हैं. Anaconda सांप की एक ऐसी ही प्रजाति है. ये आकार में बड़े होते हैं और बहुत ही ज़्यादा वज़नी. आइये, इस ख़ास लेख में जानते हैं एनाकोंडा से जुड़े 10 सबसे दिलचस्प तथ्य. 

1. एनाकोंडा का परिवार   

anaconda
Source: quora

एनाकोंडा बड़े और गैर-विषैले सांपों के परिवार Boinae से संबंधित हैं, जिन्हें Boas भी कहा जाता है. वर्तमान में एनाकोंडा की चार प्रजातियां मौजूद हैं, एक ग्रीन एनाकोंडा, यल्लो एनाकोंडा, बोलिवियन एनाकोंडा और डार्क-स्पॉटेड एनाकोंडा. इनमें ग्रीन एनाकोंडा सबसे बड़े होते हैं, जो ब्राजील, कोलंबिया, वेनेज़ुएला, गुयाना, सूरीनाम, बोलीविया, पेरू और इक्वाडोर के कुछ हिस्सों सहित दक्षिण अमेरिका में पाए जाते हैं.   

2. ग्रीन एनाकोंडा सबसे लंबा सांप नहीं है  

green anaconda
Source: worldatlas

यह बात बहुत कम लोगों को पता होगी कि ग्रीन एनाकोंडा सबसे लंबा सांप नहीं है. लेकिन, यह सबसे ज़्यादा वज़नी होता है. सबसे लंबा सांप Reticulated Python (Python reticulatus) होता है.   

3. एक गैर विषैला सांप  

anaconda
Source: britannica

बहुत लोगों को लगता होगा कि एनाकोंडा में ज़हर होता होगा, लेकिन ऐसा नहीं है. यह एक गैर विषैला सांप है. यह अपने शिकार को जकड़कर मार देता है और फिर निगल लेता है.   

4. एनाकोंडा Picky Eaters नहीं होते   

anaconda
Source: youtube

कई जानवर चुनिंदा जीवों को ही अपना शिकार बनाते हैं, लेकिन ऐसा एनाकोंडा के साथ नहीं है. एनोकोंडा लगभग सभी जीवों का शिकार कर लेता है, जिनमें पक्षी, मछली और बड़े जीव भी शामिल हैं. 

5. ग्रीन एनाकोंडा बाकी बड़े Reptiles को भी खा जाते हैं   

anaconda
Source: dailymotion

ऐसा नहीं है कि ग्रीन एनाकोंडा बाकी बड़े Reptiles को खाने से कतराते हैं. वो भले ही चोटिल हो जाएं, पर बड़े Reptiles को अपना शिकार बना लेते हैं.   

6. एनाकोंडा के दांत   

anaconda teeth
Source: quora

एनाकोंडा के ऊपरी जबड़े में दांतों की चार Row होती हैं. दांतों की ये लाइनें शिकार को पूरा निगलने में एनाकोंडा की मदद करती हैं.   

7. मादा और नर ग्रीन एनाकोंडा की लंबाई में अंतर होता है   

anaconda
Source: animalspot

जानकर हैरानी होगी कि मादा और नर ग्रीन एनाकोंडा की लंबाई में काफ़ी अंतर होता है. नर ग्रीन एनाकोंडा 10 फीट तक बड़े हो सकते हैं, वहीं मादा 17 फीट से लेकर 25 फीट तक लंबी हो सकती हैं.   

8. बच्चों को जन्म देना   

anaconda baby
Source: livescience

एनाकोंडा बाकी सापों की तरह अंडों के ज़रिए बच्चों को जन्म नहीं देते. वो बाकी बड़े जीवों व इंसानों की तरह बच्चों को जन्म देते हैं.   

9. पानी के अंदर   

anaconda
Source: wgme

एनाकोंडा एक बार में 10 मिनट तक पानी के अंदर रह सकते हैं.   

10. इंसानों को खाना   

anaconda
Source: animals.sandiegozoo

ग्रीन एनाकोंडा बड़े से बड़े जीवों को खा जाते हैं. लेकिन, वो इंसान को निगल भी सकते हैं और नहीं भी.