ये दुनिया जितनी ख़ूबसूरत है उससे कहीं ज़्यादा रहस्ययमी और अजीबो-ग़रीब. यहां आपको प्राकृतिक सुंदरता से लबरेज़ स्थल से लेकर चौंका देने वाली अजीबो-ग़रीब जगहें भी मिल जाएंगी. इनमें वो स्थल भी शामिल हैं जिनकी मौजूदगी एक रहस्य बनी हुई है. आइये, इसी क्रम में हम आपको विश्व की उन अनोखी और अजीबो-ग़रीब जगहों की सैर कराते हैं जिनके विषय में अधिकांश लोगों को जानकारी नहीं.   

1. Plain of Jars 

plain of jars
Source: remotelands

प्लेंन्स ऑफ़ जार्स Laos में मौजूद एक पुरातात्विक स्थल है, जो अपने जार समान पत्थरों के लिए जाना जाता है. यहां आपको दूर-दूर पत्थरों (Megalith) के बने जार नज़र आ जाएंगे. इन पत्थरों के जार को लेकर कई किवदंतियां प्रचलित है. माना जाता है कि इन पत्थरों के जारों का इस्तेमाल यहां रहने वाले प्राचीन लोगों द्वारा अंतिम संस्कार के दौरान किया जाता था. वहीं, ऐसा भी कहा जाता है कि इनका इस्तेमाल चावल से दारू बनाने के लिए किया जाता था. हालांकि, इनके सटीक इस्तेमाल की जानकारी अभी भी एक रहस्य बनी हुई है.  

2. Whale Bone Alley 

whale bone alley
Source: roughguides

अलास्का के तट से लगभग 82 किमी दूर यट्टीग्रान द्वीप का उत्तरी तट का एक हिस्सा पर्यटकों को काफ़ी ज़्यादा आकर्षित करता है. अगर आप यहां आएं, तो आपको यहां विशाल व्हेल मछली के जबड़े की हड्डी व पसलियां गढ़ी हुई दिखाई देंगी. इस स्थल को कई शताब्दी पुराना बताया जाता है, हालांकि, इसके बारे में इतिहासकार ज़्यादा कुछ नहीं जा पाए हैं.  

3. Glass Beach 

glass beach
Source: locationscout

कैलीफ़ोर्निया का ग्लास बीच भी विश्व के चुनिंदा अनोखे स्थलों में गिना जाता है. इस बीच का नाम ग्लास बीच इसलिए पड़ा है क्योंकि इसके तट पर अगर आप जाएं, तो आपको कंकड़ों के बीच ग्लास के रंगीन टुकड़े नज़र आएंगे. ये भारी मात्रा में यहां उपलब्ध हैं. वहीं, यहां से ग्लास के टुकड़ों को उठाना ग़ैरक़ानूनी है.  

4. The Catacombs 

The Catacombs
Source: bbc

पेरिस में मौजूद Catacombs यानी भूमिगत कब्रिस्तान काफ़ी हैरान कर देने वाली जगह है. ये भूमिगत कब्रिस्तान यहां मौजूद एक सुंरग के छोटे से हिस्से में मौजूद है. माना जाता है कि यहां लगभग 60 लाख लोगों के अवशेष मौजूद हैं.  

5. Fly Geyser 

Fly geyser
Source: allthatsinteresting

यूएसए के नेवादा के Black Rock Desert में एक अनोखा गर्म पानी का झरना है. माना जाता है कि ये 1964 में ग़लती से एक ऊर्जा कंपनी द्वारा ड्रिलिंग के दौरान बन गया था. इस झरने की वजह से भूमिगत खनीज धीरे-धीरे ऊपर आकर जम गए हैं और इनका आकार बढ़ने पर है.  

6. Cat Island 

cat island
Source: rove.me

ये शायद विश्व का एकमात्र ऐसा द्वीप है जहां आपको बिल्लियां ही बिल्लियां दिखेंगी. इसलिए, इसे कैट आइलैंड नाम दिया गया है. ये जगह पर्यटकों को काफ़ी ज़्यादा आकर्षित करती है.  

7. Spotted Lake 

Spotted Lake
Source: treehugger

ये अनोखी झील कनाडा के British Columbia में स्थित है. ये अद्भुत इसलिए हैं, क्योंकि गर्मियों के दौरान इस झील का पानी भाप बनकर उड़ जाता है और अपने पीछे बड़े-बड़े गड्ढे छोड़ जाता है, जिनका रंग एक दूसरे से अलग होता है.   

8. The Giant's Causeway 

Giant's Causeway
Source: tripsavvy

पत्थरों (Basalt) से भरा ये अद्भुत स्थल उत्तरी आयरलैंड में है जिसे Giant's Causeway कहा जाता है. जो दृश्य आप तस्वीर में देख रहे हैं वो एक ज्वालामुखी के फटने का परिणाम है, जो बहुत पहले हुआ था. इस स्थल को UNESCO द्वारा वर्ल्ड हेरिटेज साइट घोषित किया जा चुका है.  

9. Pamukkale 

Pamukkale
Source: viator

ये UNESCO द्वारा घोषित एक वर्ल्ड हेरिटेज साइट है, जो टर्की में है. Pamukkale को तुर्की भाषा में कपास का महल कहा जाता है. यहां विश्व भर से पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है. वहीं, इस पानी में स्नान भी करते हैं.  

10. The Hand in the Desert 

The Hand in the Desert
Source: cntraveler

ये आकर्षक स्थल Chile के Atacama desert में है. इसे Mario Irarrázabal नाम के एक चिली के मूर्तिकार ने बनाया है.