2020 सबके लिए मुश्किल भरा रहा है इसलिए अधिकतर लोग 2021 की तरफ़ बड़े ही आस से देख रहे हैं. इसलिए हम भी उसमें अपना कुछ योगदान देने आ गए हैं.  

इस साल कई लोगों ने इधर-उधर घूमने के प्लान बनाए होंगे जिन सब पर कोरोना फिर गया इसलिए हम आपके लिए कुछ ख़ास जगहों के नाम लेकर आए हैं जिन्हें आप 2021 की ट्रैवल लिस्ट में डाल सकते हैं.  

1. अलाप्पुझा, केरल  

Alleppey
Source: makemytrip

अलाप्पुझा या अल्लेप्पी भी कह सकते हैं. अल्लेप्पी को अपने सुन्दर बैकवाटर, समुद्री बीच और लैगून की वजह से 'पूर्व का वेनिस' भी कहा जाता है. केरल में बसा ये शहर बेहद ही सुन्दर और मन को शांति देने वाला है. यहां पर आप हाउस बोट का मज़ा ले सकते हैं.  

2. माजुली, असम 

majuli
Source: thebetterindia

माजुली दुनिया का सबसे बड़ा नदी द्वीप है. यह चारों तरफ से महानदी ब्रह्मपुत्र से घिरा हुआ है. माजुली द्वीप की ख़ूबसूरती और प्राकृतिक सुंदरता का कोई तोड़ नहीं है. यह द्वीप सांस्कृतिक खजानों से भरा हुआ है. यहां आपको भारत के उत्तर-पूर्वी इलाक़ों की सुंदरता का अनुभव होगा. 

3. कदमत द्वीप, लक्षद्वीप द्वीप 

Kadmat island
Source: tnhglobal

'इलायची द्वीप' के रूप में लोकप्रिय यह द्वीप भारत की सुन्दर जगहों में से एक है. द्वीप पर एकमात्र गांव, कदमत है. अगली गर्मियों की छुटियां यहीं बताइयेगा. 

4. त्रिस्सूर, केरल  

thrissur
Source: globalworldtourandtravels

यह जगह छुट्टी मनाने और टेंशन भगाने के लिए एक दम सही है. इस जगह को केरल की 'सांस्कृतिक राजधानी' के नाम से भी जाना जाता है. यहां आपको सुन्दर और बड़े झरने भी देखने को मिल जाएंगे. यहां जाइए और मन को शांति दीजिए. 

5. मन्नार की खाड़ी, तमिल नाडु  

gulf of mannar
Source: indiantravelblog

यह जगह अपने साफ़ पानी और सुंदर नीले आसमान के लिए जानी जाती है. बीच का मज़ा लेना है तो ये जगह परफ़ेक्ट है.  

6. ज़ाइरो, अरुणाचल प्रदेश 

ziro arunachal pradesh
Source: holidify

अरुणाचल प्रदेश के सबसे प्राचीन शहरों में से एक, ज़ाइरो एक छोटा सा हिल स्टेशन है जो बेहद ही सुन्दर है. प्रकृति के प्रेमियों के लिए ये एकदम सही जगह है.  

7. हैलेबिडु, कर्नाटक  

halebidu
Source: india

कर्नाटक में बसा ये छोटा शहर, हैलेबिडु होयसाल अद्भुत वास्तुकला वाले खंडहरों के लिए प्रसिद्ध है. यहां आपको भारत के प्राचीन मंदिर देखने को मिलेंगे.  

8. चकराता,  उत्तराखण्ड 

chakrata
Source: lbb

राजधानी देहरादून से क़रीब 100 किमी दूरी पर स्थित चकराता आपको धरती पर स्वर्ग का अनुभव कराएगा. यह जगह अपने अंदर अनूठी सुंदरता समेटे हुए है. एशिया का सबसे चौड़ा और ऊंचा देवदार का पेड़ भी यहां मौजूद है. हिमाचल की सीमा पर होने के कारण चकराता की संस्कृति में हिमाचली संस्कृति की झलक मिलती है.

9. मावल्यान्नांग, मेघालय  

mawlynnong
Source: tripoto

ये मेघालय का ऐसा गांव है जहां आपको शांति तो मिलेगी ही साथ ही आपको प्रकृति के अनोखे रूप भी अनुभव करने को मिलेंगे. मावल्यान्नांग गांव को 'भगवान का अपना बगीचा' भी कहा जाता है. यह गांव 2003 में एशिया का सबसे साफ़ और 2005 में भारत का सबसे साफ़ गांव घोषित किया गया था. यहां आपको वाटरफ़ॉल, लिविंग रूट ब्रिज (पेड़ों की जड़ों से बने ब्रिज) और बैलेंसिंग रॉक्स का अनुभव करने को मिलेगा.

10. तलसारी बीच, ओडिशा 

talasari beach
Source: holidify

तलसारी बीच पूर्वी घाट के अनदेखे बीचों में से एक है जो भारत के उत्तर पूर्वी तट पर अंतिम समुद्र तट के रूप में जाना जाता है. यहां भीड़भाड़ नहीं होती है इसलिए आप आराम से यहां की सुंदरता को निहार सकते हैं.