दुनिया के बेस्ट देशों में रहना कई लोगों के लिए किसी सपने से कम नहीं है. हालांकि, सबकी लाइफ़ फ़िल्मये जवानी है दीवानीके ‘बनी’ जैसी नहीं होती. जिसके लिए एक देश से दूसरे देश में शरण लेना चुटकियों का खेल होता है. असल ज़िंदगी में इसके लिए ढेर सारी सेविंग्स या ज़मीन चाहिए. लेकिन आप ये जानकर दंग रह जाएंगे कि दुनिया में ऐसी कई जगहें हैं, जिनको आबादी बढ़ाने के लिए निवासियों और बिज़नेस शुरू करने के लिए उद्यमी की ज़रूरत है. यही नहीं, ये सभी देश आपको उनके यहां रहने के लिए बाकायदा मोटी राशि देने के लिए भी तैयार हैं.  

हलक़ में पानी अटक गया ना! आप यकीन नहीं करेंगे पर ये बात सौ टका सच है. आइए आपको दुनिया के उन देशों की लिस्ट बता देते हैं. 

babbel

1. अलास्का (अमेरिका) 

अगर आपको बर्फ़, सर्दियां और ज़िंदगी की इत्मीनान सी गति पसंद है और आप दुनिया में ऐसी जगह जाना चाहते हैं, जहां साफ़ और ताज़ी हवा मिले, तो अमेरिका का अलास्का स्टेट आपका इंतज़ार कर रहा है. इस जगह की जनसंख्या घटने के चलते, सरकार अलास्का के निवासियों को वहां ख़नन किए गए प्राकृतिक संसाधनों से निवेश आय का भुगतान करती है. यहां की सरकार आपको रहने के लिए क़रीब 1.5 लाख़ रुपये देगी. बशर्ते आपको अलास्का में कम से कम 1 साल रहना होगा.

roughguides

2. वर्मोन्ट (अमेरिका) 

वर्मोन्ट, अमेरिका का एक पहाड़ी राज्य है. यह चेडर चीज़ और फ़ेमस बेन एंड जेरीज़ आइसक्रीम का उत्पादन करता है. इस जगह की प्राकृतिक सुंदरता इसे टूरिज़्म के लिए एक आदर्श डेस्टिनेशन बनाती है. लेकिन दुर्भाग्यवश इस राज्य में सिर्फ़ 6,20,000 लोग ही रहते हैं. इसी वजह से यहां की सरकार वर्मोन्ट में 2 साल तक रहने के लिए लोगों को 7.4 लाख़ रुपये देने को तैयार है. अगर आप यहां से किसी दूसरे देश के लिए वर्क फ्रॉम होम करना चाहें, तो भी वर्मोन्ट सरकार को इसमें कोई आपत्ति नहीं है.

in.hotels

3. पोंगा (स्पेन) 

स्पेन के इस छोटे से गांव में केवल 1,000 लोग रहते हैं. यंग निवासियों और अर्थव्यवस्था को मज़बूत करने के लिए इस जगह का स्थानीय प्रशासन यहां रहने के लिए हर कपल को 3,000 यूरो (क़रीब 1.5 लाख़ रुपये) ऑफ़र करता है. इस गांव में पैदा हुए आपके बच्चे को भी सरकार की ओर से क़रीब 1.5 लाख़ रुपये मिलेंगे. इसका मतलब आप पोंगा में शिफ्ट होकर 5 लाख रुपये बिल्कुल फ़्री में कमा सकते हैं. 

idealista

4. अल्बिनेन (स्विट्ज़रलैंड)

अल्बिनेन, स्विट्ज़रलैंड का एक छोटा सा क़स्बा है जोकि अलग-अलग टाइप की चीज़ के उत्पादन के लिए लोकप्रिय है. अगर आपकी उम्र 45 साल से कम है, तो ये क़स्बा आपको 20 लाख़ रुपये यहां बसने के लिए देगा. यहां शिफ्ट होने वाले कपल को 40 लाख़ और उनके बच्चे को 8 लाख़ रुपये मिलेंगे. लेकिन इसके लिए आपको 1 या दो साल नहीं, बल्कि पूरे 10 साल यहां रहना होगा.

rd

5. आयरलैंड (डबलिन)

आयरलैंड न सिर्फ़ Guinness पीने के लिए, बल्कि अपना ख़ुद का बिज़नेस शुरू करने के लिए भी काफ़ी अच्छा है. यहां पर एक ‘Enterprise Ireland Incentive Program‘ दुनिया भर के उद्यमी को आकर्षित करने के लिए किया गया था. अगर आपको लगता है कि आपका स्टार्टअप काफ़ी सारे पैसे कमा सकता है और उसके अंदर ऐसी क्षमता है, तो आप इस प्रोग्राम के लिए अप्लाई कर सकते हैं. एक बार एप्लीकेशन अप्रूव होने पर यहां की सरकार आपको फंड के तौर पर लाखों रुपये देगी. 

planetware

6. चिली (सैंटियागो)

साल 2010 में चिली की राजधानी सैंटियागो ने एक ‘स्टार-अप प्रोग्राम‘ लॉन्च किया था. इस प्रोग्राम में 37 लाख़ रुपये की सब्सिडी के साथ 3 साल के काम के लिए एक दिलचस्प आइडिया के साथ एक स्टार्ट-अप की पेशकश की गई. इसके साथ ही ये प्रोग्राम 1 साल का वर्क वीज़ा, काम के लिए जगह और कॉन्टेक्ट्स के नेटवर्क भी प्रदान करता है.  

bloomberg

7. कैंडेला (इटली)

इटली के केंद्र में एक छोटा सा क़स्बा कैंडेला की जनसंख्या मात्र 2,700 है. ये शहर अपनी जनसंख्या 8,000 तक पहुंचाने के लिए जीतोड़ मेहनत कर रहा है. सिंगल लोगों को 68,000 रुपये, कपल्स को 1 लाख़ रुपये, तीन लोगों की फ़ैमिली को 1.5 लाख़ रुपये और 4-5 लोगों के परिवार को यहां रहने के लिए टैक्स क्रेडिट के साथ 1.7 लाख़ रुपये मिलेंगे. 

swirled

ये भी पढ़ें: ज़िंदगी की दौड़-भाग से दूर अगर खुद की तलाश में निकले हैं तो ये 15 जगहें आपके लिए ही हैं

8. मॉरिशस

टेक्नोलॉजी, बिज़नेस मॉडल्स, फाइनेंस और अन्य क्षेत्रों की अगर आपके पास अच्छी नॉलेज है, तो आप इस द्वीप पर अपना व्यवसाय आराम से शुरू कर सकते हैं. इसके लिए मॉरिशस आपको 34,000 रुपये देगा. इसमें क्वालीफाई आप तभी कर सकते हैं, जब आप एक स्टार्टअप बिज़नेस के लिए एक दिलचस्प आइडिया सरकार के सामने ला कर रखेंगे. 

worldatlas

9. न्यू हेवेन सिटी

ये शहर यहां लोगों को घर खरीदने के लिए बिना किसी ब्याज़ के 7.4 लाख़ रुपये का लोन ऑफ़र कर रहा है. इसके साथ ही अगर आप यहां 5 साल रहते हैं, तो आपका ये उधार पूरी तरह माफ़ हो जाएगा. साथ ही यहां के New Haven Public School से ग्रेजुएट होने वाले के लिए ट्यूशन फ़ीस भी बिल्कुल फ़्री है. 

tripsavvy

10. नायग्रा फॉल्स

नायग्रा फॉल्स सबसे बेस्ट टूरिस्ट स्पॉट में से एक है. ये न्यूयॉर्क में स्थित एक छोटा सा शहर है, जिसकी 50,000 के क़रीब जनसंख्या है. यहां के Downtown Housing Incentive Program के तहत यंग स्टूडेंट्स को शहर में 2 साल रहने और काम करने के लिए 5.6 लाख़ रुपये ऑफ़र किए जा रहे हैं. शहर तब एप्लीकेंट को उनके वार्षिक स्टूडेंट लोन पेमेंट के लिए हर साल 2.5 लाख़ रुपये तक और समझौते की दो साल की अवधि के दौरान 5 लाख़ रुपये तक की प्रतिपूर्ति करता है. 

bbc

बताओ क्या करें? यहीं शिफ्ट हो जाएं!