कसौली हिमाचल प्रदेश के दक्षिण-पश्चिम भाग में एक छोटा सा शहर है, जो हिमालय के निचले किनारों पर स्थित है. देवदार के सुंदर जंगलों के बीच स्थित कसौली ब्रिटिशों द्वारा निर्मित भव्य विक्टोरियन इमारतों के लिए जाना जाता है. ये पर्यटकों द्वारा सबसे ज़्यादा घूमा जाने वाला पर्यटक स्थल है, लेकिन अगर आप कसौली और इसके आस-पास के पर्यटन स्थलों की यात्रा की योजना बना रहे हैं तो यहां हम आपको कसौली के 10 सबसे ख़ास पर्यटन स्थलों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आपको ज़रूर जाना चाहिए.

Source: booking

ये रहीं वो जगहें:

1. मंकी पॉइंट कसौली

Source: cashkaro

मंकी पॉइंट कसौली का सबसे ऊंचा स्थान है. इस जगह के बारे में कहा जाता है कि यहां पर हनुमान जी ने भारतीय महाकाव्य रामायण में घायल लक्ष्मण के लिए औषधीय जड़ी बूटियों की खोज करते समय अपना पैर रखा था. इसलिए इसका नाम मंकी पॉइंट पड़ा. इस पॉइंट से हिमालय की बर्फ़ से ढकी चोटियों को देखने का आनंद उठाया जाता है.

2. टिम्बर ट्रेल

Source: holidify

अगर आप कसौली में कुछ सुकून के पल बिताना चाहते हैं, तो टिम्बर ट्रेल आपके लिए सही जगह है. ये एक शांत हिल स्टेशन है. ये बहुत ही सुंदर पर्यटन स्थल है, जहां कई देवदार और शंकुधारी पेड़ इसके आकर्षण को बढ़ाते हैं.

3. गोरखा क़िला

Source: thrillophilia

गोरखा क़िला, गोरखा के साहस और वीरता का प्रतीक है. इसका निर्माण 1900 ई. में गोरखा सेना के प्रमुख अमर सिंह थापा द्वारा पाल युद्ध में ब्रिटिश सेना के ख़िलाफ़ लड़ने के लिए करवाया गया था. इस क़िले के आस-पास घने जंगल हैं, जो आपको मनमोहक दृश्य प्रदान करेंगे.

4. गुरुद्वारा श्री गुरु नानकजी कसौली

Source: holidify

गुरुद्वारा श्री गुरु नानकजी कसौली का महत्वपूर्ण धार्मिक केंद्र होने के साथ-साथ पसंदीदा टूरिस्ट प्लेस भी है. इस जगह पर रोज़ भारी संख्या में लोग आते हैं. इसके साथ रविवार को यहां एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया जाता है. इस गुरुद्वारे में रुकने की भी व्यवस्था है.

5. श्री बाबा बालक नाथ मंदिर

Source: themanali

श्री बाबा बालक नाथ मंदिर कसौली के प्रमुख मंदिरों में से एक है. ये मंदिर कसौली से 3 किमी दूर स्थित है जहां आप बस या टैक्सी की मदद से आसानी से पहुंच सकते हैं.

6. मॉल रोड

Source: oyorooms

मॉल रोड कसौली के मुख्य बाज़ार में से एक है. यहां पर दुकानें, रेस्टोरेंट और प्रसिद्ध कसौली क्लब हैं. यहां पर आपको ज़रूरत का हर सामान मिलेगा. साथ ही खाने के भी स्वादिष्ट व्यंजन मिल जाएंगे.

7. सनसेट पॉइंट

Source: mapmyindia

सनसेट पॉइंट कसौली का एक फ़ेमस टूरिस्ट प्लेस है, यहां पर पर्यटकों की भारी भीड़ देखने को मिलती है. यहां पर आप गिल्बर्ट ट्रेल के रास्ते से जा सकते हैं. अगर आप कसौली में किसी अच्छी जगह की तलाश में हैं तो कम से कम एक बार सनसेट पॉइंट से आकर्षक नज़ारों को देखने ज़रुर जाएं.

8. क्राइस्ट चर्च

Source: transindiatravels

क्राइस्ट चर्च का निर्माण 1853 में अंग्रेजों द्वारा दिया गया था. ये मॉल रोड के पास स्थित लोकप्रिय पर्यटन स्थल है. इसकी वास्तुकला अद्भुत है. ग्लास से बनी खिड़कियों की वजह से ये चर्च कसौली में सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक है.

9. कसौली ब्रूअरी

Source: hellotravel

कसौली ब्रूअरी को 1820 के दशक में बनाया गया था. ये भारत निर्मित विदेशी शराब और पेय पदार्थों के निर्माण के लिए प्रसिद्ध है. शराब बनाने वाली भट्टी को एडवर्ड डायर द्वारा स्थापित किया गया था. इस जगह की जलवायु स्कॉटलैंड से मिलती-जुलती है जो इसको बेहद ख़ास बनाती है.

10. गिल्बर्ट ट्रेल

Source: hellotravel

कसौली में सबसे सुंदर और सबसे अच्छी जगहों में से एक गिल्बर्ट ट्रेल को कसौली का स्वर्ग कहा जाता है. दोनों ओर हरियाली से घिरा ये एक 1.5 किमी लंबा पथरीला रास्ता है जो लवर्स लेन से शुरू होता है. हरे-भरे हरियाली और भव्य वनस्पतियों के अलावा ये स्थान पक्षी देखने के लिए भी एक अच्छा स्थान है.

जल्दी से पैकिंग कर लीजिए. Lifestyle से जुड़े आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें.