हिंदुस्तान में बहुत कम ऐसे परिवार होते हैं जहां बच्चों को ख़ुद अपने सपने बुनने की आज़ादी होती है. वरना अधिकतर परिवार बस यही चाहते हैं कि उनका बच्चा बड़े होकर सरकारी अफ़सर बने. कई बार प्रेशर में आकर बच्चे UPSC की तैयारी भी करते हैं. इनमें से कुछ सफ़ल होते हैं, तो कुछ बीच राह में इसे छोड़ देते हैं. इसके बाद अपनी मंज़िल की ओर निकल पड़ते हैं और खड़ी कर देते हैं ऐसी मिसाल जिसकी कोई कल्पना भी नहीं कर सकता है.

इस बात का सबसे बड़ा उदाहरण हैं वो भारतीय पर्सनैल्टीज़ जिन्होंने UPSC छोड़ कर रिस्क लिया और अपने मन की करने में सफ़ल भी रहे.

1. कपिल सिब्बल

भारतीय राजनीतिज्ञ और जाने-माने वकील कपिल सिब्बल ने भी UPSC एग्ज़ाम क्लियर किया था. जिसके बाद उन्हें भारतीय प्रशासनिक सेवा में पोस्ट भी दे दी गई थी. पर कपिल सिब्बल का लक्ष्य Indian Foreign Services में जाना था. इसलिये उन्होंने वक़ालत में पढ़ाई करना उचित समझा और Harvard Law School में पढ़ने चले गये.

kapil sibal
Source: theprint

2. सुभाष चंद्र बोस

नेता जी सुभाष चंद्र बोस ने 1920 में सिविल सेवा परीक्षा पास की. उस दौरान वो इंग्लैंड में थे, पर उन्हें अपने देश के लिये कुछ कर गुज़रना था. इसलिये उन्होंने एक साल बाद अपनी पोस्ट से इस्तीफ़ा दे दिया और देश की सेवा में जुट गये.

Subhas Chandra Bose
Source: scroll

3. साक्षी तंवर 

एक्ट्रेस साक्षी तंवर टीवी का जाना-माना नाम हैं और टीवी का चेहरा बनने से भी सिविल सेवा में जाने की तैयारी कर रही थीं, लेकिन संयोग से टीवी इंडस्ट्री में आ गईं.

sakshi tanwar
Source: indianexpress

4. राम नाथ कोविंद 

भारत के राष्ट्रपति भी IAS Aspirant रह चुके हैं, जिसकी तैयारी के लिये वो दिल्ली आये और उन्होंने तीसरी बार में सिविल परीक्षा पास कर ली. पर उन्होंने इस छोड़ दिया, क्योंकि वो Allied Services नहीं करना चाहते थे.

Ram Nath Kovind
Source: deccanherald

5. ऐश्वर्या श्योराण

पूर्व मिस इंडिया फ़ाइनलिस्ट ऐश्वर्या श्योराण ने सिविल सर्विसेज़ परीक्षा 2019 में 93 पोजिशन हासिल कर सबको चौंका दिया था.

Aishwarya Sheoran
Source: logically

6. टी. आर. अंध्यारुजिना 

टी. आर. अंध्यायुजिना भारत के जाने-माने सीनियर वकील थे, जो कि सुप्रीम कोर्ट में भी प्रैक्टिस करते थे. टी. आर. अंध्यायुजिना उन लोगों में से थे, जिन्होंने सिविल सेवा परीक्षा क्लीयर की, लेकिन करियर वकालत में बनाया.

Source: barandbench

7. एम. एस. स्वामीनाथन 

भारत में आई Green Revolution के पिता कह जाने वाले एम. एस. स्वामीनाथन भी सिविल सर्विस क्लीयर कर चुके थे. पर उन्होंने सिविल सर्विस में जाने के बजाये Wageningen Agricultural University में UNESCO के साथ काम करना उचित समझा.

M.S. Swaminathan
Source: geographyandyou

8. रोमन सैनी

रोमन सैनी इंडियन Entrepreneur हैं. उनका जन्म जयपुर के एक मध्यवर्गीय परिवार में हुआ था. आपको जानकर हैरानी होगी कि टैलेंडेट रोमन सैनी ने 22 साल की उम्र में सिविल सेवा परीक्षा पास कर ली थी, लेकिन फिर उन्होंने उद्योग की राह पर निकलने का फ़ैसला किया.

Roman Saini
Source: indiatimes

9. अनुभव सिंह बस्सी 

अनुभव सिंह बस्सी भी UPSC Aspirant रह चुके हैं. इसलिये उनके ज़्यादातर जोक्स भी उसी पर होते हैं.

Anubhav Singh Bassi
Source: koimoi

10. बलराज स्याल

एक्टिंग और कॉमेडी की दुनिया में आने से पहले बलराज स्याल भी सिविल सर्विस की तैयारी में जुटे थे.

Balraj Syal
Source: celebrityhow

कहते हैं कि करियर के मामले में हमेशा दिल की सुननी चाहिये. सोचिये अगर ये लोग UPSC में चले जाते, तो शायद आज इतने पॉपुलर न होते.