बरसात के मौसम में उमस बहुत ज़्यादा बढ़ जाती है. जब तक बारिश हो तभी तक अच्छा लगता है. बारिश थमी तो फिर वही चिपचिपाहट शुरू हो जाती है, जिसे झेलना बहुत मुश्किल होता है. ऐसे में अगर आप काम से ऊब कर कुछ पल सुकून के चाहते हैं, तो हम आपको ले चलते हैं कुछ ऐसी जगहों की ओर. यहां आपको सुकून के साथ-साथ प्रकृति का ऐसा नज़ारा देखने को मिलेगा कि आप यहां से लौटना नहीं चाहेंगे. हां! पर इसके लिए आपको बस दो से तीन दिन की छुट्टी ऑफ़िस से लेनी होगी.

BetterIndia

तो चलिए! हम आपको बताते हैं भारत के ऐसे दस Resorts के बारे में, जहां आपको जाने का प्लान अब बना लेना चाहिए.

1. अमृतसर, पंजाब

Punjabiyat

अमृतसर से ‘पंजाबियत’ Resort का सफ़र आप एक घंटे में पूरा कर सकते हैं. शहर की चकाचौंध भरी ज़िन्दगी में अगर कुछ पल किसानों की तरह देशी अंदाज़ में बिताना हो तो यहां ज़रूर आएं.

2. Nimmu House, लेह, लद्दाख

Booking.com

अगर आप प्रकृति को महसूस करना चाहते हैं, तो यहां आपको ज़रूर आना चाहिए. ख़ूबानी और सेब के बगीचे में बना Nimmu House, आपको पारंपरिक वास्तुकला के क़रीब ले जाएगा. लद्दाख की Monasteries से Nimmu House की दूरी ज़्यादा नहीं है.

3. Dune Elephant Valley, कोडैकानल, तमिलनाडु

Dunewellnessgroup

तमिलनाडु के Pani Hills के पास बसा Dune Elephant Valley बेहद ख़ूबसूरत है. यहां के Bungalows की ख़ास बात है ये लकड़ियों से बने हैं. यहां कुछ Bungalows को देखकर लगता है कि ये पेड़ों पर ही बसे हैं.

4. Jungle Retreat, मसिनागुडी, तमिलनाडु

Tourwheels

Jungle Retreat, Mudumalai Wildlife Sanctuary का हिस्सा है, जो निलगिरी की पहाड़ियों में बसा है. यहां आप को बाघ, हाथी और बंदरों की पूरी जमात देखने को मिल सकती है. हरियाली, पहाड़ी और जंगली जानवरों को समझना है तो ये जगह आपके लिए ही है.

5. वनघाट, अल्मोड़ा, उत्तराखंड

यहां आपको सौ साल पहले का भारत दिखेगा. पहाड़ी पर बसा गांव, सुन्दर घास-फूस की बनी झोपडियां, हरियाली और देहाती खाना भला किसे पसंद नहीं होगा?

6. किपलिंग कैम्प, कान्हा, मध्यप्रदेश

Kiplingcamp

प्रसिद्ध Wildlife Conservationists, Anne और Belinda Wright, इस कैम्प के मालिक हैं. वन्यजीवों के लिए काम करने वाले कुछ वालंटियर्स यहां हमेशा रहते हैं. पंछियों और अन्य वन्य जीवों के लिए ये जगह बहुत प्रसिद्ध है.

7. Laksh Farms, Mangar Village, Haryana

Trover

ये जगह फ़रीदाबाद हाइवे की राह में पड़ती है. Eco Tourism के शौक़ीन लोगों के लिए ये जगह अच्छी है. अरावली की पहाड़ी पर बसी ये जगह धौज झील के पास में ही है.

8. Spice Village, Thekkady, Kerala

आधुनिक आदिवासी संस्कृति से जुड़ने का मौका मिले तो कौन नहीं जुड़ना चाहेगा? पेरियार टाइगर रिज़र्व से यहां की दूरी कुछ मिनटों में आप तय कर सकते हैं. यहां  आपको आदिवासी संस्कृति से जुड़ने का मौका मिल सकता है.

9. Surjivan, Manesar, Haryana

Surjivan Resort, मानेसर में है. गरुग्राम से यहां की दूरी आधे घंटे की है. यहां का खुला माहौल, Fresh Water Pools और ख़ूबसूरत Resorts मन लुभाने के लिए काफ़ी हैं.

10. Hornbill River Resort, Dandeli, Karnataka

Hornbillriverresort

अगर आपको रोमांच पसंद है तो यहां ज़रूर आइये. यहां आप जितनी कम सुविधाओं में रहने के लिए तैयार रहेंगे उतना ही मज़ा आएगा. हरी घास की मखमली चादर, पंछियों की चहचहाहट और ख़ूबसूरत पर्यावरण को महसूस करना है, तो आपके लिए ये बेहतर जगह है.

इस उमस भरी गर्मी में जब इतनी सारी जगहें घूमने के लिए हैं तो आप कमरे में क्यों बंद हैं? निकलिए घूमने के लिए क्योंकि किसी बड़े शायर ने कहा है-

सैर कर दुनिया की ग़ाफ़िल ज़िंदगानी फिर कहां,

ज़िंदगानी ग़र रही तो नौजवानी फिर कहां?