रोड ट्रिप हमेशा से ही बेस्ट रहती हैं. दोस्तों और परिवार वालों के साथ ना सिर्फ़ समय बिताने को मिलता है बल्कि कई मज़ेदार और ख़ूबसूरत नज़ारे भी देखने को मिलते हैं. बात करें अगर पश्चिमी घाट की तो पूरा पश्चिमी घाट अथाह सुंदरता से घिरा हुआ है. भारत के पश्चिमी तट पर स्थित पर्वत श्रृंखला को पश्चिमी घाट कहते हैं. तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र और गुजरात राज्य तक फैली ये पर्वतीय श्रृंखला अद्वितीय है.

ये हैं ऐसी 10 रोड ट्रिप्स जो आपको बहुत अच्छे से पश्चिमी घाटों की सैर कराएंगी.

1. महाबलेश्वर, महाराष्ट्र

महाबलेश्वर में आपके लिए कुछ ना कुछ है, चाहे आप इतिहास पसंद करते हों, चाहे प्रकृति प्रेमी हों. यहां आप प्रतापगढ़ किला, पारसी प्वाइंट, वेन्ना झील के साथ साथ जंगल भी घूम सकते हैं.

Source: wikimedia

2. इगतपुरी, महाराष्ट्र

इस हरी-भरी जगह घूमने के लिए ख़ूब सारी चीजें मौज़ूद हैं. यहां आप कई सारे बांध, किले और मंदिर देख सकते हैं.

Source: wikimedia

3. मोल्लेम, गोआ

गोआ का नाम सुनते ही क्या याद आता है? बीच और पार्टी ना? लेकिन मोल्लेम एकदम अलग है. अगर आपको गोआ में जंगल और झरने देखने हैं तो बस पहुंच जाइये मोल्लेम.

Source: wikimedia

4. चोरला घाट, गोआ

ये घाट महाराष्ट्र, कर्नाटक और गोवा के साथ अपनी बॉउंड्री शेयर करता है. आप अगर बेहतरीन प्रकृति का नज़ारा लेना चाहते हैं तो ये जगह आपकी लिस्ट में ज़रूर होनी चाहिए.

Source: wikimedia

5. कुनूर, तमिलनाडु

यह जगह चाय उत्पादन के लिये जानी जाती है. कुनूर, नीलगिरी पर्वतमाला का ऊटी के बाद दूसरा सबसे बड़ी पर्वतीय जगह है.

Source: wikimedia

6. वालपराई, तमिलनाडु

अनामलाई पर्वत में स्थित इस हरे भरे हिल स्टेशन में आपको चाय के बागान भी देखने को मिलेंगे.

Source: wikimedia

7. अगुम्बे, कर्नाटक

अगुम्बे में कई सारे स्मारक और पुराने मंदिर हैं. ये जगह कई सारे सांपो का घर है, खासकर किंग कोबरा. और हां, सबके चहेते शो मालगुड़ी डेज़ की शूटिंग भी यहीं हुई थी.

Source: wikimedia

8. दांदेली, कर्नाटक

यह जगह गोआ के पास है. बाघ, तेंदुए, काले पैंथर्स, हाथी, गौर, हिरण, मृग, और भालू सहित वन्यजीवों के लिए दांदेली एक प्राकृतिक आवास है.

Source: wikimedia

9. मदिकेरी, कर्नाटक

मडिकेरी को दक्षिण का स्कॉटलैंड कहते हैं. धुंध से ढ़की पहाड़ियां, हरे भरे पेड़ और कॉफी के बगान इस जगह को अप्रतिम बना देते हैं.

Source: wikimedia

10. वयनाड, केरल

वयनाड रोड ट्रिप के लिए सबसे बेहतरीन है, ख़ासकर अगर आपको जंगलों से प्यार है तो. यहां के पहाड़, झरने और सीनरी ने आपको तुरंत प्यार हो जाएगा. 

Source: wikipedia