बीयर को शराब का सबसे लोकप्रिय विकल्प माना जाता है. केवल 5 से 12 प्रतिशत ऐल्कोहॉल के साथ बीयर को अन्य नशीले ड्रिंक्स की तुलना में कम हानिकारक माना जाता है. तनाव और थकान को कम करने के लिए अधिकतर लोग एक ठंडी बीयर का आनंद लेना पसंद हैं. कई अध्ययनों से पता चलता है कि बियर पीने से उम्र बढ़ सकती है, दर्द कम हो सकता है और हृदय रोगों का ख़तरा भी कम हो सकता है. लेकिन हमें ये नहीं भूलना चाहिए कि किसी भी चीज़ की अधिक मात्रा सेहत के लिए हानिकारक होती है.

ये भी पढ़ें- एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है बीयर, जानिए एक्सरसाइज़ के बाद इसे पीने के ये 5 फ़ायदे 

Source: istockphoto

अगर आप ज़्यादा मात्रा में बीयर पीते हैं तो आपका पेट निकलने के चांसेज बढ़ जाते हैं. बियर में ऐल्कोहॉल की मात्रा भले ही कम होती है, लेकिन कैलोरी काफ़ी अधिक होती है. 1 पाईंट बीयर में लगभग 150 कैलोरी होती है और ऐल्कोहॉल की मात्रा बढ़ने से कैलोरी की ज्यादा बढ़ जाती है. आम तौर पर लोग एक बार में एक से अधिक बोतल बीयर पी जाते हैं. इस तरह से कुल कैलोरी काफ़ी अधिक हो जाती है. ये कैलोरी खाने से अलग होती है और सीधे पेट पर चर्बी बढ़ाने का काम करती है. इसकी सबसे ख़राब बात ये है कि इसे कम भी मुश्किल होता है.  

Source: runnersworld

बीयर पीने के फायदे तभी हैं, जब उसका सेवन सही मात्रा में किया जाए. वहीं, अगर इसका सेवन ज़रूरत से ज़्यादा किया जाए, तो बीयर पीने के नुकसान हो सकते हैं, जो इस प्रकार हैं

1- ​शरीर में जमा होने लगता है फैट 

ऐल्कोहॉलिक पदार्थों से मिलने वाली कैलोरी खाद्य पदार्थों से मिलने वाली कैलोरी से काफ़ी अलग होती है. ऐल्कोहॉल से मिलने वाली कैलोरी शरीर के मध्य हिस्से में जमा हो जाती है जिससे 'बीयर बेली' बनती है और लोग मोटापे का शिकार बन जाते हैं. हम सभी जानते हैं कि पेट में वसा का जमा होना बेहद ख़तरनाक माना जाता है और इसे कम करना भी बेहद मुश्किल है. 

Source: npr

2- दिल की बीमारियां बढ़ सकती हैं  

कई अध्ययन ये बात भी साबित करते हैं कि बीयर पीना हार्ट के लिए अच्छा होता है, यदि आप लिमिट से अधिक ऐल्कोहॉल लेने लगते हैं तो ये बीमारी का मुख्य कारण बन भी जाता है. अधिक मात्रा में शराब पीने से हार्ट की मांसपेशियों को नुकसान हो सकता है, जिससे स्ट्रोक, उच्च रक्तचाप, टाइप-2 शुगर और दिल की अनियमित धड़कन का ख़तरा बढ़ जाता है.  

Source: istockphoto

3- ​किडनी ख़राब कर सकती है बीयर

अधिक बीयर पीने से उच्च रक्तचाप और किडनी की बीमारियों का ख़तरा बढ़ जाता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि बीयर मूत्रवर्धक (Diuretic) है और आपकी किडनी पर अतिरिक्त दबाव डाल सकती है. ये डिहाइड्रेशन का कारण भी बन सकती है और शरीर को इंबैलेंस कर सकती है. लंबे समय में ये आपके गुर्दे को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे 'किडनी स्टोन' या 'किडनी फेलियर' का जोखिम उठानाा पड़ सकता है. 

Source: istockphoto

ये भी पढ़ें- दुनियाभर के बियर लवर्स के लिए बुरी ख़बर! बियर के दाम दोगुने होने वाले हैं, कारण है क्लाइमेट चेंज

4- ​बीयर से हो सकती है शरीर में पोषक तत्वों की कमी  

बीयर का नियमित सेवन करने से शरीर में कुछ विटामिन और खनिजों की मांग बढ़ने लगती है. शरीर की ये मांगें पूरी नहीं होंगी तो स्वास्थ्य पर इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा. ऐल्कोहॉल को मेटाबोलाइज करने के लिए हमारे शरीर को कुछ अतिरिक्त 'पोषक तत्वों' जैसे बी विटामिन की ज़रूरत होती है. हम डेली डाइट से पोषक तत्व तो आसानी से प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन ज़रूरत से ज़्यादा पोषक तत्वों को पूरा करने के लिए शरीर को उन्हें ऑब्जर्ब करने के लिए कड़ी मेहनत भी करनी पड़ती है.  

Source: istockphoto

​5- बीयर बना सकती है अनिद्रा का शिकार  

अध्ययनों से पता चला है कि बीयर पीने से जल्दी नींद आने में मदद मिलती है, लेकिन लंबे समय तक ऐसा नहीं होता. शाम को बीयर पीने से दिन के समय एकाग्रता के साथ काम करना मुश्किल है, साथ ही थकान भी महसूस होती है. ऐसे में शराब नींद और मूड दोनों को ख़राब करती है. कुछ लोग अत्यधिक शराब के सेवन के कारण रात में अनिद्रा से भी पीड़ित होते हैं. वैसे भी शराब और रात की अच्छी नींद का आपस में अच्छा मेल-जोल नहीं है.  

Source: istockphoto

6- बीयर पीने से पुरुषों में 'सेक्स हार्मोन' की कमी  

एक शोध में ये दावा किया गया है कि अधिक मात्रा में बीयर का सेवन करने से पुरुषों के 'सेक्स हार्मोन' पर असर पड़ता है. बियर का अधिक सेवन पुरुषों के पिता बनने की क्षमता को 50 प्रतिशत तक कम कर देता है. लगातार बीयर का सेवन करने वाले लोगों में ये समस्या उत्पन्न हो जाती है,क्योंकि इससे उनके दिमाग की सारी कोशिकाएं नष्ट हो जाती हैं और वो किसी अन्य चीज़ पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते. इस दौरान उनकी सोचने की शक्ति भी कम हो जाती है. 

Source: mdlinx

7- गर्भवती महिलाएं बीयर के सेवन से बचें  

गर्भवती महिलाओं के लिए शराब पीना बेहद हानिकारक माना जाता है. गर्भावस्था के दौरान शराब पीने से बच्चे को नुकसान पहुंच सकता है. यही नहीं ये बच्चे में गंभीर जन्म दोष या फेटल ऐल्कोहॉल सिंड्रोम के अलावा अचानक शिशु के मृत्यु का कारण भी बन सकता है. इसलिए इसके सेवन से बचें.  

Source: theguardian

ये भी पढ़ें- ये हैं दुनिया की 10 सबसे महंगी बियर, इनकी क़ीमत सुनकर सारा नशा उतर जायेगा

8- बीयर बना सकती है कैंसर का मरीज़  

बीयर में ऐल्कोहॉल की मात्रा 5 से 12 प्रतिशत तक होती है. ऐसे में अधिक मात्रा में इसका सेवन गले, सिर, गर्दन, पेट और स्तन कैंसर के जोखिमों को बढ़ा सकता है. इसके अलावा, लिवर सिरोसिस (लिवर से संबंधित बीमारी), अग्नाशयशोथ में सूजन, उच्च रक्तचाप की समस्या और मनोवैज्ञानिक विकार जैसी समस्याओं का भी जोखिम बढ़ सकता है. 

Source: businessinsider

9- बीयर पीने से 'हाई ब्लड प्रेशर' की समस्या

बीयर का अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से 'हाई ब्लड प्रेशर' की समस्या हो सकती है. ऐसे में जिन लोगों को 'हाई ब्लड प्रेशर' की समस्या है उन्हें इसके सेवन से बचना चाहिए. क्योंकि जिस चीज़ में ऐल्कोहॉल की मात्रा होती है, वो सीधा खून में जाकर मिल जाता है, जिससे कि 'ब्लड प्रेशर' बढ़ जाता है. 

Source: nbcnews

10- बीयर के साथ कभी भी न खाएं ये चीज़ें

अगर आप भी बीयर पीने के शौक़ीन हैं तो बीयर के साथ कभी भी चिप्स, बर्गर, नमकीन जैसी चीजें खाने से बचें. इनसे एसिड बनता है और आपका पेट ख़राब भी हो सकता है. बीयर के साथ काजू, अखरोट, नट्स या सलाद बेस्ट ऑप्शन है. 

Source: freedesignfile

नोट: शराब (ऐल्कोहॉल) सेहत के लिए हानिकारक है. इसीलिए हम इसे पीने की सलाह नहीं दे सकते हैं.  

ये भी पढ़ें- बीयर, व्हिस्की, रम, व्हाइन, जिन टॉनिक, स्कॉच आदि के बीच में क्या अंतर है, आसान शब्दों में समझ लो