ट्रैवल पर जाने से पहले कुछ भूल जाना, ज़रूरी मीटिंग में लेट हो जाना या दोस्तों की बताई जगह पर समय से न पहुंचना आपकी आदत नहीं, बल्कि आपके अव्यवस्थित होने के लक्षण हैं. इससे आपको समझ जाना चाहिए कि आपको Organized होने की ज़रूरत है.

Source: business2community

अगर आप वो Signs नहीं समझ पा रहे हैं, तो जान लीजिए कौन से हैं वो Signs:

1. ज़रूरी चीज़ें न मिलना

Source: aarp

कोई चीज़ आपने ख़रीद ली, लेकिन आपको याद नहीं है कि वो आपके पास है. इसमें आपके कपड़े, गैजेट्स या फिर कोई और सामान भी हो सकता है, तो आपको फ़ौरन अपने स्टफ़ को री-ऑर्गानाइज़ करना चाहिए.

2. रोज़ सामान न मिलना

Source: jannagnoelle

अगर आपको रोज़ अपनी डेस्क पर रखा सामान, अपना बैग और अपनी अलमारी में रखा सामान नहीं मिल रहा है, तो आपको अपने रूटीन पर ध्यान देना चाहिए. और इसके लिए गंभीर रूप से एक लिस्ट बनानी चाहिए. इसके अलावा आप चाहें, तो वो लिस्ट मोबाइल में बना सकते हैं या फिर किसी की हेल्प भी ले सकते हैं.

3. रोज़ के कामों से गुस्सा आना

Source: desiringgod

जो काम आप ख़ुशी-ख़ुशी करते हैं उसे करने में अगर गुस्सा आने लगे तो वो स्ट्रेस का कारण बन सकता है. इसके लिए आपको अपने डेली रूटीन में बदलाव करने की ज़रूरत है.

4. ज़रूरी चीज़ें भूल जाना

Source: thriveglobal

अगर आप नियमित रूप से अपनी चाबी, चश्मा, या पर्स लेना भूल रहे हैं, तो ये ध्यान देने वाली बात है और इसको सुधारने के लिए लिस्ट बनाने की ज़रूरत है.

5. चीज़ों को लेकर परेशान होना

Source: washingtonpost

अव्यवस्था आपको परेशान भी करती है. जैसे कोई चीज़ भूल जाने पर बहुत गुस्सा आता है. इससे स्ट्रेस भी होना शुरू हो जाता है. इसलिए एक बार अपनी आदतों में सुधार करें और फिर देखें आपके रोज़मर्रा के काम कितनी आसानी से हो जाएंगे.

6. सामान को व्यवस्थित करना

Source: thespruce

हम सबको लगता है कि यार चुटकी बजाएं और सब सही हो जाए. चमत्कार का तो पता नहीं अगर आप अपनी चीज़ों को ध्यान से चुनते हैं, तो आपका आधा काम आसान हो जाएगा. फिर उस सामान को सही तरीके से जगह पर रखें. इससे आपका सामान व्यवस्थित रहेगा और ढूंढने पर आसानी से मिल जाएगा.

7. जगह की वजह दोस्त को नहीं बुलाते

Source: verywellmind

दोस्त या फिर किसी रिलेटिव के अचानक से आ जाने पर आप अपने अव्यवस्थित तरीके के चलते शर्मिंदा हो जाते हैं. इसलिए आपको चीज़ों को तुरंत सुधारने की ज़रूरत है.

8. हर काम को लिस्ट बनाकर करें

Source: mentalfloss

रोज़ के कई काम होते हैं सबको याद रखना थोड़ा मुश्किल होता है. इसके अलावा ये भी पता लगाना कि कौन सा करना ज़रूरी है कौन सा नहीं. वो भी बिना लिस्ट के नहीं पता चलता है. इसलिए सबसे पहले अपने कामों की To-Do लिस्ट बनाएं फिर उसके आधार पर काम करें.

9. शॉपिंग करना

Source: irishnews

कई बार ऐसा होता है कि आपके पास वो सामान होता है फिर भी आप उसे मार्केट से लेकर आते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपको पता ही नहीं होता है कि आपने उसे रखा कहां है और उसे ढूंढने से अच्छा आप फिर से वही सामान ख़रीद लाते हैं.

10. मीटिंग में लेट होना

Source: stevedigioia

कभी-कभी बिना किसी कारण के आप मीटिंग के लिए लेट हो जाते हैं. इसका मतलब है कि आपने जो टाइम-टेबल बनाया है उसे आपको चेंज करने का वक़्त आ गया है.

आदत सुधार लीजिए! Lifestyle से जुड़े और आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें.