दुनिया के विकसित और मैत्रीपूर्ण देशों में से एक है नीदरलैंड. कई बार जब हम इस देश के बारे में सुनते-पढ़ते हैं, तो यहां जाने का मन भी करता है. हम देखना चाहते हैं कि जिस नीदरलैंड को लोग इतना पसंद करते हैं. वहां के लोगों की लाइफ़स्टाइल कैसी होगी. वहां का रहन-सहन और माहौल बाक़ी देशों से कितना अलग है. आपकी इस उत्सुकता को हम समझ सकते हैं.

netherlands
Source: thailandtatler

इसीलिये हम वहां से जुड़ी कुछ बातें आपसे शेयर करने जा रहे हैं. ताकि आगे चल कर आप कभी वहां बसने या जाने का प्लान करें, तो आपको सब पता होना चाहिये.

1. सीमा रेखा पर बने हुए हैं घर

नीदरलैंड एक छोटा सा देश है जो कई भागों में विभाजित है. बेल्जियम की सीमा पर स्थित Baarle-Nassau एक छोटा सा एन्क्लेव है. इन राज्यों की सीमा कई घरों के बीच से हो कर गुजरती है. इसलिए ऐसा कहा जा सकता है कि बॉर्डरलाइन पर रहने वाले लोग 2 राज्यों में एक साथ रहते हैं.

netherlands
Source: Brightside

2. बाथरूम में टांगते हैं क़रीबियों की तस्वीरें

नीदरलैंड के लोग बाथरूम में अपने क़रीबियों की तस्वीरें लगा कर रखते हैं. वहीं Dutch के लोग रेस्टरूम में स्पेशल कैलेंडर लगा कर रखते हैं. ताकि उन्हें आने वाले इंवेट्स याद रहें. 

netherlands
Source: brightside

3. देश में नहीं हैं आवारा कुत्ते

नीदरलैंड दुनिया का पहला ऐसा देश है, जहां आपको एक भी आवारा कुत्ता नहीं मिलेगा. यहां चार पैर वालों जानवरों के पास मनुष्यों जितने अधिकार हैं. यही नहीं, अगर कोई इंसान, जानवरों के साथ ग़ैर ज़िम्मेदाराना रवैया अपनाता है, तो उसके लिये कड़ी से कड़ी सज़ा का प्रावधान भी है. 

Dog
Source: humanesociety

4. लोग पार्टी करने के बजाये घर पर रहना पसंद करते हैं

अगर आप सोचते हैं कि इस देश में रहने वाले लोग रातभर पार्टी करते हैं, तो जी ग़लत हैं आप. नीदरलैंड में कई कैफ़े और सुपरमार्केट 6 बजे के बाद बंद हो जाते हैं. यहां के लोग बाहर से ज़्यादा घर पर रहना पसंद करते हैं. 

netherlands
Source: mci

5. Bottle Scrapers की खोज

Dutch के लोग आविष्कार के मामले में भी काफ़ी आगे हैं. उन्होंने Bottle Scrapers की खोज भी की है, ताकि बोतल के अंदर जो कुछ भी बचा कुचा है. उसे इस्तेमाल में लाया जा सके. आखिरकार बूंद-बूंद से सागर बनता है. 

Scrapers
Source: google

6. डच के लोग अलमारी जैसी जगह पर सोते हैं

विश्वास करना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन ऐसा माना जाता है कि यहां के निवासी Semi-Sitting पोज़िशन में सोते हैं. यानि घरों में आपको कोठरी जैसी जगह पर लोग सोते हुए मिले, तो चौंकिएगा नहीं.

Room
Source: pinterest

8. घरों में नहीं होते पर्दे

नीदरलैंड के लोग अपने पड़ोसियों के प्रति काफ़ी ईमानदार होते हैं. इसीलिये उनके पास उनसे छिपाने के लिये कुछ नहीं होता. यही वजह है कि यहां जाने पर आपको घरों में पर्दे लगे हुए नहीं मिलेंगे. 

netherlands
Source: cnn

8. Shopping Trolleys ज़रूरी है  

महिला हो या पुरुष अधिकतर समय Shopping Trolleys लेकर ही बाहर निकलते हैं. इन्हें Boodschappentrolley कहा जाता है.

netherlands
Source: amazon

9. देश के पास अपना Noah’s Ark है

इस देश का इतिहास बाढ़ और समुद्र स्तर के ख़िलाफ़ लड़ाई पर आधारित है. इसलिये यहां के स्थानीय लोगों ने मिल कर Noah’s Ark के संस्करण का निर्माण किया है. ये Dordrecht शहर से अधिक दूर नहीं है. 

netherlands
Source: inhabitat

10. आलू के साथ प्याज़ लोकप्रिय स्ट्रीट फू़ड में से एक है  

आलू के साथ-साथ Dutch के लोग प्याज़ के साथ Herring खाना पसंद करते हैं. हेरिंग और प्याज़ यहां स्ट्रीट फू़ड के रूप में बेचे जाते हैं.

Food
Source: brightside

तो जी बताइये कैसे लगे आपको यहां के रूल?