ट्रिप पर जाने पहले आप लोग बहुत कुछ रोचक करते होंगे. ताकि कुछ भूल न जाएं. इतना काफ़ी होता है जब आप अपने देश की किसी जगह पर हों, लेकिन जब आप भारत के बाहर किसी देश में जा रहे हैं, तो आपको ज़रूरी सामान के साथ-साथ और कुछ ज़रूरी बातों का भी ध्यान रखना चाहिए, जिससे आपका सफ़र सुखद और यादगार बने.

ये रहीं वो बातें:

1. विदेश जाते समय एडवांस में हॉस्टल, लोकल ट्रांसफ़र, होटल, ट्रेन, ब्रेकफ़ास्ट, लंच और डिनर पहले से बुक न करें. आप अपनी फ़्लाइट बुक कर लें, लेकिन लोकल ट्रांसफ़र के लिए बुकिंग न करें ताकि आप अपनी मर्ज़ी के मुताबिक घूम सकें.

Source: ezeereservation

2. ट्रैवल एजेंट के बजाय अपनी ट्रिप ख़ुद इंटरनेट से बुक करें. इससे खर्चा कम होगा.

Source: travelonline

3. ट्रैवल इंश्योरेंस ज़रूर करा लें. ऐसे में अगर आपको दूसरे देश में मेडिकल इमर्जेंसी होती है. तो आप महंगे मेडिकल खर्च से बच जाएंगे.

Source: netdna

4. विदेश जाने पर एक बात का ध्यान रखें कि आप पर्यटक होने के साथ-साथ भारत की संस्कृति को भी दूसरे देश लेकर जा रहे हैं, तो कोई भी ऐसा काम न करें जिससे आपके देश की छवि दूसरों के दिल में ख़राब बने.

Source: etimg

5. जाने से पहले एक बार उस देश के बारे में थोड़ा जान लें, कि वहां की संस्कृति क्या है, ट्रैफ़िक रूल क्या हैं, खान-पान कैसा है? जैसे जापान के रेस्टोरेंट्स में टिप देना बहुत ही ग़लत माना जाता है. इसी तरह जापान, जर्मनी और कई देशों में सार्वजनिक स्थान पर ऊंची आवाज़ में बात करना भी अच्छा नहीं माना जाता है.

Source: netdna

6. कुछ चीज़ें जो भारत में बहुत सस्ती हैं, वो विदेशों में काफ़ी महंगी हैं, जैसे, मोबाइल सिम, पब्लिक ट्रांसपोर्ट, खाना और दवाई.

Source: travelfashiongirl

7. जाने से पहले ये ज़रूर पता कर लें कि जिस देश में आप जा रहे हैं, उस देश में Indian Embassy कहां पर है.

Source: quoracdn

8. अधिकतर देशों की यात्रा के लिए आपका पासपोर्ट कम से कम 6 महीने के लिए वैध होना चाहिए.

Source: tsa

9. पासपोर्ट की 3-4 कॉपी अलग-अलग जगह पर रखें.

Source: bustle

10. अगर विदेश यात्रा के दौरान पासपोर्ट या अन्य जरूरी ट्रैवल डॉक्यूमेंट्स खो जाने पर सबसे पहले नज़दीकी पुलिस स्टेशन में इसकी शिकायत दर्ज कराएं. इसके बाद उस देश में स्थित अपनी Indian Embassy से मदद के लिए संपर्क करें.

Source: rushmypassport

आपको भी कुछ याद आए, तो हमें कमेंट में बताइएगा ज़रूर. ट्रैवल से जुड़े और आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें.