होली यानी गुजिया...

इस दिन गुजिया खा-खाकर इतना मीठा हो जाता है कि लगता है कोई जल्दी से कुछ नमकीन खिला दे. इस होली ऐसा न हो, इसलिए हमने कुछ ऐसी नमकीन डिशेज़ की लिस्ट बनाई है. इन्हें खाने के बाद मिठाई खाकर उकताया आपका मन शांत हो जाएगा.

कांजी के वड़े

Source: festivals.iloveindia.com

कांजी वड़ा एक राजस्थानी पकवान है, जो त्यौहारों पर बनाया जाता है. इसे उड़द की दाल और राई से बनाया जाता है. देखने में ये पकौड़े जैसे लगते हैं, लेकिन होते हैं उससे कहीं ज़्यादा स्वादिष्ट.

धुस्का

Source: recipeblog.io

धुस्का झारखंड का एक पारंपरिक व्यंजन है. चावल और दाल से बनने वाला धुस्का आलू की सब्ज़ी या फिर किसी भी रसेदार सब्ज़ी के साथ परोसा जाता है. ये खाने में बहुत ही क्रंची होता है.

भांग के पकौड़े

Source: Inkhabar

होली के दिन भांग पीना शुभ माना जाता है, क्योंकि इसे भगवान शंकर का प्रसाद कहा जाता है. इसलिए आप इस होली पर भांग के पकौड़े भी ट्राई कर सकते हैं.

नमक पारा

Source: cookpad.com

नमक पारा एक बेस्ट टी-टाइम स्नैक है. इसे मैदे में अज़वाइन डालकर बनाया जाता है. होली के दिन इस कुरकुरे नकीमन स्नैक का भी लुत्फ़ उठाया जा सकता है. इसे हेल्दी बनाने के लिए आप इन्हें तेल में तलने की बजाए बेक भी कर सकते हैं.

मसाला चना और कचौड़ी

Source: YouTube

होली के दिन चटपटे मसाला चने और कचौड़ी मिल जाएं तो क्या बात है. ये ऐसी डिश है जिसे देखते ही मेहमानों के मुंह में पानी आ सकता है.

पापड़ी और दही भल्ले

Source: Kairi – The Royal Taste

कुरकुरी पापड़ी, सॉफ़्ट-सॉफ़्ट भल्ले, दही, खट्टी-मीठी चटनी और देशी मसालों का तड़का, इस सभी चीज़ों का संगम होते हैं पापड़ी और दही भल्ले. होली के दिन खाई मिठाईयों के मीठेपन से छुटाकारा दिलाने के लिए इनसे अच्छी कोई डिश नहीं हो सकती.

कचौड़ी

Source: Zayka Recipes

उत्तर भारत का सबसे प्रसिद्ध व्यंजन है कचौड़ी. दाल, मसाले आदि से भरी कचौड़ी खाकर कोई भी इसका दीवाना बन सकता है. आप चाहें तो खस्ता कचौड़ी और दाल कचौड़ी जैसे इसके दूसरे रूप भी ट्राई कर सकते हैं.

कोल्हापुरी भड़ंग

Source: PlaceofOrigin.in

ये महाराष्ट्र की फ़ेमस नमकीन है. कोल्हापुरी भडंग बहुत ही स्पाइसी और चटपटी होती है. इसकी ख़ासियत ये है कि इसे एक टाइट कंटेनर में रख कर करीब 15 दिनों तक रख सकते हैं.

मसाला चिड़ा भाजा

Source: Always Hungry

ये पश्चिम बंगाल की एक पारंपरिक नमकीन है. इसे चिवडे और चने की नमकीन की मदद से बनाया जाता है. खाने में ये बहुत टेस्टी और स्पाईसी होती है.

मिर्ची चना चूर

Source: Pakwangali

इस होली मसालेदार स्नैक मिर्ची चना चूर का भी आनंद ले सकते हैं. ये उबले हुए चने और मिर्च से बनती है.

हैप्पी नमकीन होली!