किसी भी देश में रहने के लिए स्वच्छता, सुरक्षा और सुविधाओं की ज़रूरत होती है. ताकि एक बेहतर जीवन जिया जा सके. मगर जिस तरह से आज लोग कर रहे हैं उनकी लाइफ़स्टाइल को देखकर लगता है कि आने वाले समय में सफ़ाई और सुरक्षा सिर्फ़ एक सपना बनकर रह जाएगी.

Source: carsflow

कुछ देश तो इस ओर अग्रसर भी हैं, जिसके चलते उन देशों को सबसे प्रदूषित देश की लिस्ट में शामिल किया गया है. इस लिस्ट में भारत तीसरे नम्बर पर है तो बांग्लादेश पहले और पाकिस्तान दूसरे नम्बर पर है.

आइए जानते हैं कौन-कौन से हैं ये देश:

1. बांगलादेश

Source: static01

2. पाकिस्तान

Source: aljazeera

3. अफ़गानिस्तान

Source: latimes

इस लिस्ट में सबसे ऊपर बांग्लादेश और उसके बाद पाकिस्तान है. इसके बाद अफ़गानिस्तान, मंगोलिया, क़ुवैत, नेपाल, चीन और नाइजीरिया भी इस लिस्ट में शामिल हैं.

4. चीन

Source: worldatlas

5. क़ुवैत

Source: arabnews

6. नेपाल

Source: wired

7. नाइजीरिया

Source: cntraveler

प्रदूषण की वजह से पूरी दुनिया में प्रति वर्ष तक़रीबन 70 लाख लोगों की असमय मौतें हो रही हैं. साथ ही इसका अर्थव्यवस्था पर भी बुरा असर पड़ रहा है. साल दर साल असामयिक मृत्यु और नुकसान का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है, जो सभी देशों के लिए चिंता की बात है.

8. साउथ कोरिया

Source: npr

9. ब्राज़ील

Source: nybooks

10. ऑस्ट्रेलिया

Source: apnarm

11. मंगोलिया

Source: static01

इसके अलावा प्रदूषण की वजह से प्रतिवर्ष 1000 अरब डॉलर से ज़्यादा दवाओं पर ख़र्च हो जाते हैं. इस प्रदूषण से देश को बचाना बहुत ज़रूरी है, ताकि आगे आने वाली पीढ़ी स्वच्छ हवा में सांस ले सके.

इसी तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें.