गर्मी में खीरा खाने से स्किन से जुड़े कई फ़ायदे मिलते हैं. इससे स्किन की ड्राईनेस कम होती है और त्वचा में निखार आता है. इसके अलावा खीरा हमारे शरीर के लिए भी बहुत फ़ायदेमंद है. इसमें एंटी-ऑक्सिडेंट्स के अलावा विटमिन सी, बी1 और ए के अलावा बायोटिन और पोटैशियम होता है, जो स्किन को लंबे समय तक जवां और हेल्दी रखता है. 

hotdeals360

आइए जानते हैं खीरे के और भी फ़ायदों के बारे में:

1. खीरे को कद्दुकस करके उसमें अंडा और नमक मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. फिर उस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं. इससे डेंड्रफ़ से छुटकारा मिलेगा.

glowpink

2. खीरे के टुकड़े करके उसे सुखा लें, फिर उसमें चाट मसाला डालकर खाएं. अगली बार इवनिंग ये हेल्दी स्नैक्स ज़रूर ट्राई करिएगा. 

rebootedmom

3. डार्क सर्कल्स होने पर खीरे के मोटे-मोटे टुकड़े काटकर 5 मिनट के लिए आंखों पर रख लें और फिर उन्हें हल्के हाथों से रब करें. इसके बाद ठंडे पानी से आंखें धो लें. रोज़ाना ऐसा करने से कुछ ही दिनों में डार्क सर्कल कम हो जाएंगे. 

4. Eyebrows को प्लकर से हटाने के बाद अगर उस जगह पर लाल-लाल निशान हो जाने पर खीरा काटकर रख लें. इससे लाल निशान ख़त्म हो जाएंगे.    

5. ब्लैकहेड्स होने पर खीरे के टुकड़ों को रोज़ाना चेहरे पर रगड़ें और साफ़ पानी से धो दें. इससे ब्लैकहेड्स कम हो जाएंगे.

insider

6. खीरे में कुछ ऐसे तत्व होते हैं, जो स्किन के कनेक्टिव टिशू को एक साथ कस कर रखते हैं. इससे न तो चेहरे पर रिंकल्स पड़ते हैं और न ही बढ़ती उम्र का पता चल पाता है.  

iskincarereviews

7. खीरा एक नैचुरल मॉइश्चराइज़र का काम करता है. इससे स्किन हेल्दी रहती है.

quora

8. मुंह से बदबू आने की समस्या है, तो खीरा खाएं. इससे मुंह की बदबू ख़त्म हो जाएगी. 

9. खीरे की आइसक्रीम भी बनती है कैसे? खीरे में नीबूं का रस, Agave Syrup और पानी मिलाकर इसका जूस बना लें. फिर Ice cream Molds में उसे जमा लें. ये आइसक्रीम शरीर को फ़िट रखने के लिए बहुत अच्छी है.

theviewfromgreatisland

10. होंठ फ़टने पर खीरे को काट लें. फिर उसके छिल्के वाले हिस्से पर थोड़ी सी शक्कर डालकर उसे होंठों पर रंगड़ें. इससे होंठ नरम और मुलायम हो जाएंगे.

thealternativedaily

11. सनबर्न होने पर खीरे को छीलकर उसके टुकड़े कर लें. फिर उन टुकड़ों में एलोवेरा जेल और पानी मिलाकर पीस लें. इस मिश्रण को स्प्रे बोतल में भरकर सनबर्न वाली जगह पर स्प्रे करें. इससे तुरंत आराम मिलेगा.

healthannotation

खीरा पानी का बहुत अच्छा सोर्स है. इसमें 96 फ़ीसदी पानी होता है. इसलिए इसके रोजाना सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं होती और स्किन पर भी ग्लो रहता है. 

Lifestyle से जुड़े और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें.