‘लखनऊ’ जितना फ़ेमस अपनी ऐतिहासिक इमारतों के लिये है, उतना ही मशहूर अपने ज़ायकों के लिए भी है. उस पर ही अग़र आप शहर के दिल कहलाने वाले ‘हज़रतगंज’ में है, तो फिर घुमक्कड़ी के साथ-साथ आप बेहतरीन व्यंजनों का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं. 

हज़रतगंज में एक से बढ़कर एक चौकस फ़ूड पॉइंट्स हैं, जहां आपको चटपटे और लज़ीज़ व्यंजन खाने को मिलेंगे.

1- रॉयल कैफ़े

अग़र आप हज़रतंगज में हैं और ‘रॉयल कैफ़े’ की ‘बास्कट चाट’ खाए बिना लौट आए, तो फिर यहां घूमना आपका अधूरा ही माना जाएगा. यहां की बास्कट चाट का टेस्ट ग़ज़ब स्वादिष्ट है. देखने में भी ये काफ़ी मस्त लगती है.

2- रोवर्स

यहां आपको वेज और नॉनवेज दोनों तरह का फ़ूड मिलेगा. पनीर और मटन फ़्रेंकी समेत यहां चाइनीज़ डिशेज़ की कई रेंज मौजूद हैं. यहां का स्वाद भी लाजवाब है.

3. इंडियन कॉफ़ी हाउस

Source: lucknowportal

सन 1938 में स्थापित ‘इंडियन कॉफ़ी हाउस’ लखनऊ वालों के लिए हैरिटेज-हैंगआउट प्लेस बन गया है. यहां स्वतंत्रता सेनानियों से लेकर बड़े-बड़े राजनेता कॉफ़ी पीने आ चुके हैं. आज भी यहां ज्ञान बाज़ी चरम पर होती है. अग़र आप एक बार यहां का माहौल देख लेंगे, तो दोबारा ख़ुद को जाने से रोक नहीं पाएंगे.

4. छेदीलाल शेक्स

गर्मियों के दिनों में तो यहां ग़ज़ब भीड़ नज़र आती है. ये जगह आपको कई वैरायटी के शेक्स ऑफ़र करती है. यहां का ‘बादाम शेक’ आपको ज़रूर ट्राई करना चाहिए. ये एक ऐसा एक्सपीरियंस है, जिसे आप कभी नहीं भूलेंगे.

5. Chaudhary's

Source: justdial

यहां का काजू शेक लाजवाब है. 1960 से जगह अपनी अलग पहचान बनाए हुए है. गर्मियों के समय तो यहां काफ़ी भीड़ नज़र आती है. Beverage ऑप्शन भी हैं, जो टेस्टी के साथ-साथ पॉकेट फ़्रेंडली भी हैं.

6. चाणक्य लड्डू

Source: knocksense

कुछ मीठा हो जाए वाली फ़ीलिंग मन में आए, तो फिर 'चाणक्य लड्डू' बेस्ट प्लेस है. यहां लड्डू, बर्फ़ी समेत अन्य स्वीट डिशेज़ का मज़ा ले सकते हैं. यहां आपको बढ़िया फ़ूड क्वालिटी के साथ बेस्ट सर्विस का एक्सपीरियंस मिलेगा. गर्मियों में यहां बेहतरीन कुल्फ़ी भी मिलती है.

7. Jone Hing

चाइनीज़ फ़ूड की तलाश हो, तो Jone Hing सबसे मुफ़ीद जगह है. यहां मटन चिली, चिकन चिली और पनीर चिली ज़रूर ट्राई करें. Jone Hing आपको कम दाम पर बेहतरीन चाइनीज़ फ़ूड ऑफ़र करते है.

8. Marksmen

Source: knocksense

Marksmen चाइनीज़ और साउथ इंडियन फ़ूड के लिए काफ़ी फ़ेमस है. यहां का क्रिस्प डोसा और वडा वाकई लाजवाब है. चाइनीज़ फ़ूड भी यहां काफ़ी अच्छा मिलता है.

9. मोती महल

Source: knocksense

लंबे समय से ये जगह लखनऊ वालों के लिए ख़ास बनी हुई है. यहां की 'चाट' खानी हो 'डिनर' करना या फिर डेसर्ट, यहां की हर चीज़ शानदार है. वेजिटेरियंस के लिए ये जगह बेहतरीन है.

10. किंग ऑफ़ चाट

Source: knocksense

चाट तो आपने बहुत सी जगहों के खाई होंगी, लेकिन एक बार अगर आपने 'किंग ऑफ़ चाट' की चाट खा ली, तो सच में उंगली चाटते रह जाओगे.

11. दस्तरख़ान

नॉनवेज ख़ाने वालों के लिए ये जगह जन्नत से कम नहीं है. गलौटी क़बाब, मटन-चिकन बिरयानी से लेकर नॉनवेज का हर आइटम यहां मिल जाएगा. यहां के चिकन मसाले का तो कोई जवाब ही नहीं है.

तो भइया हज़रतगंज में ख़ाने की बहुत जगह हैं, आप बस पेट में जगह बनाकर आइए.

Source: knocksense