ज़िदा रहने के लिए ऑक्सीजन की ज़रूरत होती है. और ये ऑक्सीजन हमें हरे-भरे पेड़ों से मिलता है. मगर दिन पर दिन जिस तरह से हरे-भरे पेड़ों को काटकर ऊंची-ऊंची बिल्डिंग्स बनाई जा रही हैं. उसे देखकर लगता है कि से कुछ सालों बाद पर्यावरण में ऑक्सीजन बचेगी ही नहीं.

Source: gearpatrol

इसलिए कुछ ऐसे Indoor Plants हैं जिन्हें घर में लगा सकते हैं और ये दिन के साथ-साथ रात में भी ऑक्सीजन देते हैं.

1. तुलसी

Source: shopify

तुलसी, पूजनीय होने के साथ-साथ इसमें होने वाले औषधीय गुणों के चलते एक कारगर हर्ब भी है. आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल दवाइयों के रूप में किया जाता है. इस पौधे को घर में लगाने से वातावरण तरोताज़ा बना रहता है और ये रात में भी ऑक्सीजन प्रदान करता है.

2. एरेका पाम

Source: greenandvibrant

एरेका पाम कार्बन-डाई-ऑक्साइड को ऑक्सीजन में बदल देता है. इसे लगाने के लिए नम मिट्टी का प्रयोग करें. एक बात का ध्यान रखें कि इसकी मिट्टी सूखते ही इसे पानी दें. साथ ही पत्तियों को हर रोज़ साफ़ करें. इसके अलावा हर तीन-चार महीने में इसको धूप ज़रूर दिखाएं.

3. पाइन प्लांट

Source: costafarms

अगर अपने घर को ऑक्सीजन युक्त रखना है, तो देवदार का पौधा यानि पाइन प्लांट लगाएं. इस पौधे की पत्तियां छोटी-छोटी होती हैं. इसे बहुत ज़्यादा देखभाल की ज़रूरत नहीं होती है, लेकिन समय-समय पर इसकी काट-छांट करते रहना चाहिए. ख़ास बात है कि ये पौधा रात में भी ऑक्सीजन रिलीज़ करता है.

4. एलोवेरा

Source: wp

एलोवेरा के पौधा घर में ज़रूर होना चाहिए. क्योंकि इसके बहुत फ़ायदे सारे हैं. ये घर की दूषित हवा को प्यूरीफ़ाई कर उसे स्वच्छ रखता है. साथ ही हमारी स्किन के लिए भी ये बहुत फ़ायदेमंद होता है.

5. स्पाइडर प्लांट

Source: balconygardenweb

स्पाइडर प्लांट बहुत ही सुंदर इनडोर प्लांट होता है. इसकी कई किस्में होती हैं. ये हैंगिंग प्लांट्स के रूप में बहुत सुंदर लगता है.

6. पोथोस

Source: bigcommerce

ये पौधा घर की हवा को शुद्ध करता है. ये एक प्रकार की बेल होती है जिसे हैंगिंग बॉस्केट में लगाया जाता है. इसकी बेल को किसी चीज़ से सहारा देकर बांधने पर अच्छा लगता है.

7. इंग्लिश आइवी

Source: nbcnews

ये पौधा दिखने में बहुत सुंदर होता है. इसका नया पौधा लगाना भी बहुत आसान होता है. इसके तने के एक भाग को काटिए और दूसरे गमले में लगा लीजिए, दो सप्ताह में नया पौधा तैयार हो जाएगा.

8. गरबेरा डेज़ी

Source: netdna

ये प्लांट चमकीले फूलों वाला होता है. ये हवा से कई रासायनिक तत्वों को बाहर निकालता है. इसे आप अपने बेडरूम में भी लगा सकते हैं. इसके फूल कम-से-कम दो हफ़्ते तक खिले रहते हैं.

9. मनी प्लांट

Source: ytimg

कुछ लोगों का मानना है कि मनी प्लांट को घर में लगाना शुभ होता है. इस पौधे की ख़ासियत है कि ये बहुत कम रौशनी में भी उग जाता है. इसे पानी और मिट्टी दोनों में उगाया जा सकता है. ये प्लांट हवा में मौजूद कार्बन डाई ऑक्साइड को ऑक्सीजन में बदलकर वातावरण को शुद्ध करता है.

10. बॉस्टन फ़र्न

Source: miraclegro

बॉस्टन फ़र्न प्लांट को आसानी से लगाया जा सकता है. इसे ज़्यादा देखभाल की ज़रूरत नहीं होती है. आप इसे डायनिंग रूम या बाथरूम में लगा सकते हैं.

11. स्नेक प्लांट

Source: shopify

अगर आप घर में शुद्ध हवा और ऑक्सीजन चाहते हैं तो अपने घर में स्नेक प्लांट ज़रूर लगाएं. इस प्लांट को नागफ़नी का पौधा भी कहा जाता है. इसकी ख़ासियत है कि ये पौधा कम धूप और कम पानी में भी बढ़ जाता है.