लग्ज़री कारें और घड़ियों के बारे में तो पता होगा. मगर क्या लग्ज़री फ़ूड के बारे में जानते हैं? जी हां, ये लग्ज़री फ़ूड इतने महंगे हैं कि इनकी क़ीमत एक बढ़िया सी गाड़ी आ जाए. इन्हें खाने गए, तो आपका पेट भरे न भरे, आपकी जेब पूरी खाली हो जाएगी.

हम आप को इन्हीं लग्ज़री फ़ूड्स के बारे में बता रहे हैं, जो स्वादिष्ट होने के साथ काफ़ी मंहगे भी हैं.

1. राजभोग, बैंगलोर: 1,011 रुपए में गोल्ड प्लेटेड डोसा

Source: blogspot

ये डोसा 24K गोल्ड प्लेटेड होता है. इसे चांदी की थाली में नारियल पानी के गिलास के साथ परोसा जाता है.

2. शेफ़ स्टूडियो, ताज, मुंबई: दो लोगों का बिल 1.5 लाख

Source: wordpres

यहां पर दो लोगों के खाने का बिल 1.5 लाख रुपए है. यहां पर Versace-Designed Dinnerware में शेफ़ हेमंत ओबेरॉय द्वारा तैयार किए गए डिश परोसी जाती है.

3. केसर

Source: snapdeal

केसर, 660 रुपये प्रति ग्राम यानी 6 लाख 60 रुपये प्रति किलो की दर से बिकता है और वज़न के हिसाब से ये दुनिया का सबसे महंगा मसाला माना जाता है. इसे मिठाई, दूध, खीर में मिलाकर खा सकते हैं. इसका दवा और कॉस्मेटिक्स में भी इस्तेमाल होता है.

4. बॉम्बे ब्रेससरीज़ समुद्री ख़ज़ाना करी (Bombay Brassiere's Samundari Khazana Curry)

Source: site

इस डिश को तैयार करने में गोल्ड कोटेड स्टॉकिश लैबस्टर (एक तरह का केकड़ा), चार ऐबलोनी (समुद्री शेल), 4 क्वैल के अंडे (पक्षी) का इस्तेमाल किया जाता है. साथ ही कैवियार का भी इस्तेमाल होता है. कैवियरा मछली के अंडे सबसे महंगे होते हैं, जिनकी वजह से इस डिश की क़ीमत 1 लाख, 98 हज़ार रुपए है.

5. डोमेनिको क्रोल्लाज़ पिज़्ज़ा रॉयल 007

Source: luxurylaunche

डोमेनिको क्रोल्लाज़ एक स्टॉकिश शेफ़ की डिश है. इनके हाथ के बने 007 के नाम से फ़ेमस इस पिज़्ज़ा को काफ़ी पसंद किया जाता है. 12 इंच के इस पिज़्ज़ा को बनाने में कॉग्नैक में भीगे लॉबस्टर, शैम्पेन में डूबे कैवियार (मछली के अंडे), टमाटर सॉस, स्टॉकिश सैल्मेन आदि का इस्तेमाल किया जाता है. इतना ही नहीं, इस पिज़्ज़ा पर 24 कैरेट गोल्ड के फ़्लेक्स डाले जाते हैं. इसकी क़ीमत 2 लाख, 57 हज़ार रुपए है.

6. यूबरी किंग मेलन्स

Source: dailyhunt

ये एक ख़ास खरबूजा है. ये यूबरी किंग खरबूज़ा अपनी मिठास की वजह से 14 लाख का है और इसे ख़रीदने के लिए नीलामी होती है. साल 2008 में 100 से ज़्यादा खरबूज़ों को ब्लॉक कर दिया गया था. हाल ही में एक बिज़नेसमैन ने ये खरबूज़ा 14,08,991 रुपए में खरीदा था.

7. लाइब्रेरी बार, लीला पैलेस, दिल्ली: 1.5 लाख में 30 मिली Cognac

Source: extravaganzi

Remy Martin Louis XIII Black Pearl सबसे पुरानी Cognac में से एक है, जो दिल्ली के द लीला पैलेस में मिलती है. मगर 30 मिली Cognac के लिए आपको 1.5 लाख की भारी क़ीमत चुकानी होगी.

8. अनारकली, हैदराबाद: 6,000 रुपए में बटर चिकन

Source: smartd

दो सॉफ़्टवेयर इंजीनियर्स ने इस बटर चिकन को बनाया है. इसे बनाने में आठ साल लगे थे. ब्लैक ऑलिव्स और धनिया से इसे गार्निश करते हैं, जिसे एवियन नेचुरल स्प्रिंग वॉटर, हंट के टमाटर पेस्ट, फ़िलिपो बेरियो ऑलिव ऑयल, गोदरेज चिकन और डैनिश लुरपाक अनसॉल्टेड बटर के पैक से बनाया जाता है. इसे बोरोसिल ग्लास कंटेनर में पैक किया जाता है ताकि इसका स्वाद बना रहे.

9. Le Cirque, लीला पैलेस, दिल्ली: स्टेक के लिए 130$

Source: wattpad

ये भारत के सबसे महंगे रेस्टोरेंट में से एक है. इसकी एक महीने की कमाई 10 मिलियन है. 'Bistecca ‘alla Fiorentina’ की लागत लगभग 8,000 रुपए है. ये ग्रिल्ड एंगस टी-बोन स्टेक रेस्टोरेंट में सबसे फ़ेमस व्यंजनों में से एक है. ये क्रीमयुक्त पालक, आलू और काली मिर्च से बनाया जाता है.

10. Vetro, ओबेरॉय, मुंबई - 4,000 रुपए में Rack Of Lamb

Source: jerusalemhouseministries

मुंबई के रेस्टोरेंट विट्रो में परोसा जाने वाला रैक ऑफ़ लैम्ब बहुत महंगे व्यंजनों में से एक है. इसमें इस्तेमाल होना वाला न्यूज़ीलैंड रैक ऑफ़ लैम्ब सबसे महंगी सामग्री है, जिसे भारत में इंपोर्ट कराया जाता है.

11. Casablanca, ताज: 20,000 रुपए में दो के लिए खाना

Source: viralcocktail

Souk Restaurant में एक डायनिंग रूम है, जो वर्साचे के डिज़ाइनर क्रॉकरी का घर है. आसपास के माहौल को कैंडल और कुशंस से रोमांटिक बनाया गया है. गेटवे ऑफ़ इंडिया को देखते हुए यहां आप स्वादिष्ट खाने का लुत्फ़ उठा सकते हैं

इनमें से क्या ट्राई करेंगे सबसे पहले! Lifestyle से जुड़े और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें.