धूम्रपान से कैंसर रोग होता है

धूम्रपान सेहत के लिए हानिकारक है

ये पढ़ कर भी जिन्हें स्मोक करनी है वो करते हैं. उन पर इन सब बातों का कोई असर नहीं पड़ता है. उन्हें बस मुंह में धुआं भर कर ज़िंदगी को धुएं के छल्ले की तरह उड़ाने में मज़ा आता है. मगर क्या आप ये जानते हैं कि स्मोकिंग छोड़ने से आपके शरीर में कितनी अच्छी चीज़ें होती हैं. सिगरेट के धुएं से ज़्यादा अच्छी चीज़ें उस धुएं को बाय-बाय बोलने से होती है.

Source: quitgenius

1. स्वाद और सूंघने की शक्ति दो दिनों में बेहतर हो जाएगी

Source: allianz

स्मोकिंग करने से तंत्रिका अंत (Nerve Endings) पर बुरा असर पड़ता है. इससे स्वाद और सूंघने की क्षमता धीरे-धीरे कम होने लगती है. इसलिए अगर आप स्मोकिंग छोड़ देते हैं, तो सिर्फ़ दो दिनों में आपके स्वाद और सूंघने की क्षमता पर अच्छा असर पड़ेगा.

2. स्मोकिंग की वजह से होने वाली खांसी ग़ायब हो जाएगी

Source: medicalnewstoday

जब आप रोज़ धूम्रपान करते हैं, तो आपको ख़ांसी की समस्या हो जाती है. यूनिवर्सिटी ऑफ़ बफ़ेलो के डॉ. संजय सेठी ने बताया, लोग जिसे धूम्रपान से होने वाली खांसी कहते हैं, वो वास्तव में ब्रोंकाइटिस (Bronchitis) है. इससे सूजन हो जाती है और कफ़ की वजह से सांस लेने में समस्या होती है, जिससे आपके शरीर पर बुरा असर पड़ता है. इसलिए धूम्रपान छोड़ने से ब्रोंकाइटिस (Bronchitis) से छुटकारा मिल जाता है.

3. ब्लड सर्कुलेशन ठीक होगा

Source: bloggedtopics

स्मोकिंग छोड़ने से 12 घंटे के अंदर, कार्बन मोनोऑक्साइड का स्तर कम हो जाता है. इससे आपके शरीर के सभी हिस्सों में रक्त का संचार होने में दिक्कत नहीं होगी और ऑक्सीजन भी पर्याप्त मात्रा में पहुंचेगा.

4. एक्सरसाइज़ कर पाएंगे

Source: rdmag

धूम्रपान छोड़ने पर एक महीने में ही आपके फेफड़ों (Lungs) की क्षमता में सुधार होता है. इससे आप अपनी दिनचर्या में एक्सरसाइज़ को शामिल कर सकते हैं, जो लोग सांस की समस्या के चलते रनिंग नहीं कर पाते हैं, वो लोग सिगरेट छोड़ते ही रनिंग कर पाएंगे.

5. दिल से जुड़ी बीमारी होने की संभावना आधी हो जाएगी

Source: chartwell

धूम्रपान करने वालों को समय के साथ दिल से जुड़ी बीमारियों की समस्या शुरू हो जाती है. धूम्रपान छोड़ने से दिल की बीमारी से प्रभावित होने की संभावना आधे से कम हो जाएगी.

6. एनर्जी आएगी

Source: wordpress

सिगरेट छोड़ने से शरीर को बहुत एनर्जी मिलती है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि स्मोकिंग छोड़ने से सांस लेने में आसानी होने लगती है, जिससे शरीर एनर्जेटिक महसूस करता है.

7. नाखून पीले नहीं रहेंगे

Source: webmd

सिगरेट पीने से नाखून पीले पड़ने लगते हैं. क्योंकि जब आप सिगरेट को उंगली से पकड़ते हैं, तो इससे नाखून पीले पड़ने शुरू हो जाते हैं. इसलिए स्मोकिंग छोड़ने पर नाखूनों का सफ़ेद रंग धीरे-धीरे वापस आ जाएगा.

8. स्किन ग्लो करेगी

Source: bebeautiful

स्मोकिंग करने से स्किन का ग्लो बिल्कुल ख़त्म हो जाता है. इसकी वजह से आप अपनी उम्र से ज़्यदा बड़े भी लगते लगते हैं. कोरियन जर्नल ऑफ़ फ़ैमिली मेडिसिन की स्टडी के अनुसार, ये साबित हुआ है कि, स्मोकिंग छोड़ने के एक महीने बाद ही स्किन वापस ग्लो करने लगती है.

9. सांस में आने वाली बदबू कम होगी

Source: triangledentistry

धूम्रपान करने से दांत और सांस दोनों पर बुरा असर पड़ता है. इसलिए अगर आप स्मोकिंग छोड़ देंगे, तो आपको दांतों का नेचुरल कलर तो वापस मिल जाएगा साथ ही सांस में आने वाली बदबू भी कम हो जाएगी.

10. लंग्स कैंसर का ख़तरा कम होगा

Source: yourhealth

सिगरेट छोड़ने से फेफड़े स्वस्थ रहेंगे और लंग्स कैंसर का ख़तरा भी कम होगा.

11. होंठों के रंग में सुधार होगा

Source: elektromain

सिगरेट से निकलने वाले धुएं से होंठ काले पड़ने लगते हैं. इसलिए अगर आपको गुलाबी-गुलाबी होंठ चाहिए तो सिगरेट को फ़टाफ़ट बाय-बाय बोल दीजिए.

तो क्या सोच रहे हैं, कोशिश करिए छूट जाएगी! Lifestyle से जुड़े आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें.