कॉफ़ी हो या फिर चाय या फिर जूस, अकसर लोग इसे अलग टेस्ट देने के लिए उसमें कुछ चीज़ें मिला देते हैं. इससे उनका स्वाद तो बढ़ जाता है, लेकिन ये हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बताते हैं, जो आपकी ड्रिंक्स को हानिकारक बना रही हैं.

1. सेब का सिरका

Source: hanishkumar11.com

इसका इस्तेमाल आजकल लोग अपनी ड्रिंक्स में अधिक करने लगे हैं. लेकिन इसकी अधिक मात्रा आपकी पाचन शक्ति को ख़राब कर सकती है. इसकी वजह से आपका ब्लड शुगर लेवल अनियमित हो सकता है.

2. Non-dairy Creamer

Source: shopee

इन्हें अधिकतर कॉफ़ी में इस्तेमाल किया जाता है. ये आपको अधिक कैलोरी देने का काम करती हैं, जैसे Soy Milk, Almond Milk. इन्हें खाने से आपको अतिरिक्त शुगर मिलती है. ये आपके स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है.

4. Essential Oils

Source: Good Housekeeping

हम आजकल खाने में अलग-अलग तरह के तेलों का इस्तेमाल करने लगे हैं. लेकिन कई बार हमारा पेट इन्हें पचा नहीं पाता है और हम मुसीबत में पड़ जाते हैं. एक रिसर्च के अनुसार, पुदीने का दूसरा रुप-Pennyroyal हमारे लीवर को भी ख़राब कर सकता है. इसलिए इनका भी इस्तेमाल कम से कम करें.

5. बटर और तेल

Source: The Wall Street Journal

कुछ लोग अपनी कॉफ़ी में बटर मिलाकर पीते हैं. ये आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा देता है. इसकी वजह से आप दिल से संबंधित कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं.

6. Tapioca Pearls

Source: ebay.co.uk

इनका इस्तेमाल अकसर Bubble Tea बनाने में किया जाता है. ये कार्ब्स यानी कार्बोहाइड्रेट का ही छोटा स्वरूप होते हैं, पर आर्टिफ़िशियल. इसलिए इन्हें खाने से आपकी हेल्थ ख़राब हो सकती है.

7. Energy Drinks

Source: wibc.com

आजकल लोग थकान से छुटकारा पाने के लिए कई तरह की एनर्जी ड्रिंक्स को अल्कोहल में मिलाकर पीते हैं. ये उन्हें कुछ देर के लिए राहत तो देती है, लेकिन लंबे समय तक ऐसा करना हानिकारक हो सकता है. ये आपको शराब का आदी बनाती है और आपके गुस्से को भी बढ़ाने का काम करती है.

8. Flavor Shots और Syrups

Source: Sodalicious

कुछ लोग कॉफ़ी को शुगर फ़्री बनाने के लिए उसमें कई तरह के Flavor Shots और Syrups मिलाते हैं. ये लोग जाने-अंजाने में ख़ुद को अधिक कैलोरी खाने पर मज़बूर कर रहे होते हैं. एक रिसर्च के मुताबिक, इनका अधिक सेवन भूख को बढ़ाता है, मतलब आप और कैलोरी खाने की तरफ बढ़ रहे होते हैं.

9. Artificial Sweeteners

Source: drbeurkens.com

इनका भी इस्तेमाल तेज़ी से बढ़ रहा है. एक रिसर्च के अनुसार, अधिक मात्रा में Artificial Sweeteners खाने से लोगों का वज़न बढ़ता है और उनकी हृदय प्रणाली (Cardiovascular System) को भी नुकसान पहुंचता है.

10. नींबू (कभी-कभी)

Source: stylecraze.com

Corona (एक प्रकार की बीयर) को अकसर नींबू के साथ सर्व किया जाता है. लेकिन ये नींबू कभी-कभी आपकी स्किन के लिए ख़तरनाक साबित हो सकता है. कारण है सूरज से निकलने वाली अल्ट्रावॉयलेट किरणें, जो इसे ज़हरीला बना देती हैं. कई बार नींबू के साथ कई प्रकार के बैक्टीरिया भी आपके शरीर में चले जाते हैं. एक रिसर्च के मुताबिक, इसके 50-50 चांसेस होते हैं.

11. Carbonation

Source: Today I Found Out

Carbonated ड्रिंक्स आपका वज़न बढ़ा सकती हैं और आपके दांतों को ख़राब कर सकती हैं. इसके अलावा ये आपके पेट के लिए भी ठीक नहीं होती हैं. इसलिए इनसे जितना दूर रहा जाए उतना बेहतर है.

आगे से इन सभी ड्रिंक्स को पीने से ज़रूर बचना.

इस तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.