दादी और नानी के नुस्खे ही कमाल के होते थे, इस बात में तो कोई दो राय नहीं है. मम्मी या घर में कोई भी कभी भी घर के किसी भी काम में फंस जाए, तो उसे दादी और नानी अपने ब्रह्मास्त्र जैसे नुस्खों से बचा लेती हैं या कोई बीमार हो जाए, तो उनकी देसी दवाई पल में भगा कर चंगा कर देती थीं. इसके अलावा किचन में कुछ बनाना हो उसमें भी उनकी गणित सबसे अलग और अनोखी होती थी.

Source: dailyhunt

ऐसे ही कुछ दादी और नानी के नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिससे कुकिंग करते हुए टाइम तो बचेगा, साथ ही घर से जुड़े और कामों में भी आसानी होगी:

1. पहले अच्छे से चीज़ों को समझो, जब समझ आ जाए उसके बाद कोई Experiment करो.

Source: blogspot

2. वो, तो सुना ही होगा 'जल्दी का काम शैतान का होता है' इसलिए जब भी खाना बनाएं, तो आराम से फ़्री होकर बनाएं.

Source: livehindustan

3. जब आप Cornstarch घोल को सॉस में डालें, एक बार में केवल थोड़ा सा डालें क्योंकि सब्ज़ी पकने तक ग्रेवी कितनी गाढ़ी हो जाएगी ये नहीं पता होता इसलिए Cornstarch थोड़ा ही डालें.

Source: simplyrecipes

4. प्याज़ काटते समय सबको आंसू आते हैं और उसकी बदबू भी हाथों में रह जाती है. इसके लिए अपने हाथों को किचन के नल में रगड़ें इससे बदबू चली जाएगी और आंसू भी नहीं आएंगे. ये कितना काम करेगा उसके लिए ट्राई करके देख लीजिए.

Source: buzzfeed

5. अगर कोई नमकीन डिश बना रहे हैं, तो जब वो थोड़ी पक जाए तब उसके ऊपर आलू के चिप्स रखकर उसे और थोड़ी देर पकाएं. इससे आपकी डिश और ज़्यादा क्रंची और टेस्टी हो जाएगी.

Source: thedailymeal

6. Hearty Dish बनाने के लिए पहले Meat को थोड़ा ब्राउन कर लें उसके बाद Oven में रखें. इससे डिश और भी टेस्टी हो जाएगी.

Source: thecreativebite

7. आटा गूंधने के बाद उसमें थोड़ा सा तेल लगाकर फ़्रिज में रखें, इससे आटा नरम बना रहेगा.

Source: navyugsandesh

8. अगर आप दूध को किसी वजह से फ़्रिज में नहीं रख पा रहे हैं, तो पकाते समय उसमें एक इलायची तोड़कर डाल दें इससे दूध लंबे समय तक ख़राब नहीं होगा.

Source: wikimedia

9. अगर आपका प्रैशर कुकर जल गया है, तो उसमें पानी भरें और साबुत नींबू लें उसे काटकर डाल दें फिर सीटी लगा दें इससे कुकर चमक जाएगा.

Source: bachelorkitchenblog

10. पानी में थोड़ा सा नमक मिलाकर किचन स्लैब साफ़ करें या पोछा लगाएं. इससे घर में पॉज़ीटिव एनर्जी आती है और कीड़े-मकोड़े दूर रहते हैं.

Source: top10bestpro

11. दाल, बीन या सूप बनाते समय उसमें आधा चम्मच सिरका डालने या नींबू निचोड़ने से स्वाद अच्छा हो जाता है.

Source: indianhealthyrecipes

दादी हों या नानी, दोनों के ही क्या कहनें! Lifestyle से जुड़े और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें.