Unique Animals in The World: ये दुनिया रहस्यों और अनिश्चितताओं से भरी है. यहां कब क्या हो जाए कुछ कहा नहीं जा सकता है. इस दुनिया में केवल इंसान ही नहीं, बल्कि अनोखे क़िस्म जानवर भी पाए जाते हैं. इनमें से कुछ जानवर तो ऐसे भी हैं, जिनके बारे में न तो हम कुछ जानते हैं न ही भारतीयों ने कभी ये जानवर देखे हैं. क्योंकि इनमें से अधिकतर भारत में नहीं पाए जाते हैं. इन्हें हमने केवल इंटरनेट पर देखा है और इनके बारे में किताबों में ही पढ़ा है. इसीलिए आज हम आपको दुनिया के कुछ ऐसे अनोखे जानवर दिखाने जा रहे हैं जो अपने अनोखे लुक की वजह से दुनियाभर में मशहूर हैं. 

चलिए जानते आख़िर ये जानवर कहां पाए जाते हैं और इनके नाम क्या हैं?

1- Liger

लाईगर (Liger) एक तरह की हाइब्रिड शिकारी बिल्ली है, जो मेल लॉयन और फ़ीमेल टाइगर के क्रॉस से जन्म लेती है. इस जानवर को 19वीं सदी में खोजा गया था.  

sciencesensei

Unique Animals in The World

2- Margays 

मार्गेस (Margays) नाम की ये शिकारी बिल्लियों पैंथेरा परिवार के अंतर्गत आती हैं. इसकी खोज सन 1821 में की गयी थी. ये मध्य और दक्षिण अमेरिका में पाया जाता है.

sciencesensei

ये भी पढ़ें: जीव-जंतुओं से जुड़े ये 15 अनसुने Facts पढ़ कर, इनके बारे में और ज़्यादा जानने का मन करेगा

3- Panda Ant 

इस ख़ास क़िस्म की चीटी को ‘Panda Ant’ नाम इसकी बनावट की वजह से दिया गया है. इसका पांडा फ़ैमिली से कोई लेना देना नहीं है. इसे सन 1938 में खोजा गया था और ये साउथ अमेरिका में पाई जाती है.

sciencesensei

4- Woolly Mammoth

उत्तरी यूरोप और उत्तरी अमेरिका में पाए जाने वाले इस ख़ास क़िस्म के हाथी को आपने हॉलीवुड फ़िल्मों में ही देखा होगा. वूली मैमथ का स्पष्ट रूप से आधुनिक समय के हाथियों से गहरा संबंध है. इसे 1700 के दशक के अंत में खोजा गया था. 

sciencesensei

5- Blue-Footed Booby

अगर आप इस धरती पर सबसे अनोखे जानवरों में से एक को देखना चाहते हैं, तो Blue-Footed Booby को नज़रअंदाज़ करना मुश्किल है. इसकी खोज सन 1882 में की गयी थी. ये पक्षी पूर्वी प्रशांत महासागर के क्षेत्र में पाई जाती है.  

sciencesensei

Unique Animals in The World

6- Sparklemuffin Spider

दिखने में बेहद डरावना स्पार्कलमफिन स्पाइडर (Sparklemuffin Spider) कुछ ही सालों में एक लोकप्रिय प्रजाति बन गया है. इसे साल 2015 में खोजा गया था. ये ख़ास किस्म की मकड़ी ऑस्ट्रेलिया में पायी जाती है.  

sciencesensei

7- Venezuelan Poodle Moth

दक्षिण अमेरिका के वेनेजुएला में में पाया जाने वाला ये ख़ास किस्म का कीट बेहद यूनीक है. इसे 2009 में खोजा गया था.  

sciencesensei

8- Okapi

ओकापी (Okapi) एक ताक़तवर जंगली जानवर माना है. फ़ीमेल ओकापी के लिए गर्भावस्था काफी लंबी होती है. इसे एक बछड़ा पैदा करने में 450 दिन तक का समय लगता है. इस जानवर को 5th सेंचुरी BCE में खोजा गया था. ये कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में पाया जाता है.

sciencesensei

9- Capybara 

कैपीबारा (Capybara) आम तौर पर एक छोटा जानवर होता है, लेकिन कुछ Capybara का वजन 100 पाउंड से अधिक तक होता है. इसे 1700 में खोजा गया था. ये ख़ास क़िस्म का जानवर दक्षिण अमेरिका में पाया जाता है.  

sciencesensei

10- Raccoon Dog

रैकून की तरह दिखने की वजह से इस कुत्ते को Raccoon Dog नाम दिया गया है. इसे क़रीब 11,000 साल पहले जापान में खोजा गया था. ये जानवर मुख्य रूप से ईस्ट एशिया में पाया जाता है.

sciencesensei

ये भी पढ़ें: जानवरों के बच्चों से जुड़े ये 20 Amazing Facts जानकर, उन्हें बनाने वाले की दाद देते नहीं थकोगे

11- Mangalitsa Pig

यूरोप में पाया जाने वाला मंगलित्सा सुअर (Mangalitsa Pig) आसपास के सबसे अनोखे जानवरों में से एक है. ये दिखने में आम सुअरों से एकदम अलग हैं.  

sciencesensei

इनमें से कौन सा जानवर आपको सबसे यूनीक लगा?