घूमना अच्छा लगता है तो फिर ये आपके काम की बात है, जल्दी से जान लो. जब कहीं घूमने जाने से पहले एक मोटी रक़म खर्च करने को तैयार रहना पड़ता है. क्योंकि कब क्या पसंद आ जाए और अगर बाहर हैं तो खाना भी तो खाएंगे. बिना खाना खाए कैसे घूम सकेंगे. तो हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनसे आपका ट्रैवल का खर्चा इतना कम आएगा कि आपको लगेगा आप फ़्री में घूम कर आए हैं.

Source: ptcnews

1. If You Have A Home, House Swap

Source: theinternationalman

घर की अदला-बदली के माध्यम से आपसी लाभ के लिए घर के मालिकों को एक साथ लाने के लिए एजेंसियां मौजूद हैं. आपको घर की स्वैपिंग साइट की वार्षिक सदस्यता के लिए सामान्य रूप से शुल्क देना पड़ता है. उस खर्च के बाद आप किसी और के घर में आपसी सहमति से कुछ समय के लिए मुफ़्त में रह सकते हैं.

2. काउचसर्फ़िंग से फ़्री में वर्ल्ड टूर करें

Source: nomadicmatt

काउचसर्फ़िंग में कई लोग एक साथ एक रूम में रहते हैं. इससे आपको नए-नए लोगों से मिलने का मौका मिलता है और शेयरिंग करने से आपके पैसे भी ज़्यादा नहीं खर्च होते हैं.

3. WWOOFing

Source: healthytravelblog

ऑर्गेनिक फ़ार्मों पर काम करने वाले वर्कर को काम करने के बदले कमरे दिए जाते हैं ऐसा पूरी दुनिया में होता है.

4. ट्रैवलर कपंनी जॉइन करें

Source: travelmarketreport

बहुत सारी वेबसाइट और कंपनी होती हैं, जो काम के दौरान ट्रैवल ऑफ़र करती हैं. आपको ऐसी जगह ही काम करने के बारे में सोचना चाहिए. वो वेबसाइट्स Workaway, Helpx, CultureGoGo और Working Traveller हैं.

5. हाउस सिटर बनें

Source: supportforstepdads

जब घर के मालिक कहीं जाते हैं, तो कभी-कभी अपने पालतू जानवर और गार्डन की देखभाल करने के लिए किसी को ले जाना पसंद करते हैं ताकि उनकी चीज़ों का ध्यान रखा जा सके.

6. फ़्री में स्की

Source: chillfactore

स्की रिसॉर्ट आपको Seasonal Jobs के माध्यम से अपने ट्रैवलिंग के शौक़ को कम खर्च पर पूरा करना का मौका देते हैं.

7. फ़्री में फ़्लाइट

Source: happyfacetraveller

बजट एयरलाइन्स को 0 डॉलर पर फ़्लाइट की पेशकश करने के लिए जाना जाता है. इसमें आपको सिर्फ़ टैक्स देना होता है फ़्लाइट का किराया नहीं.

8. चालक दल की नौकरी करें

Source: northeast

अगर आप नाव या क्रूज़ जहाज़ों को चला सकते हैं, तो चालक दल के लिए काफ़ी अवसर मौजूद हैं. दुनिया को देखने का ये अद्भुत तरीका है. यहां पर हर वर्ग की नौकरी के अवसर होते हैं.

9. Hitchhike

Source: backpackerguide

दुनिया के कुछ हिस्सों में हिचहाइकिंग होती है. इसमें लोग ड्राइवर को पेट्रोल का पैसा देकर घूम सकते हैं.

10. ट्रैवल ब्लॉगर बनें

Source: onblastblog

ट्रैवल ब्लॉगर बनकर आप काम करने के साथ-साथ घूम भी सकते हैं. मगर ये काम सिर्फ़ घूमते रहना का ही नहीं है इसमें काफ़ी समय भी लगता है. कुछ ब्लॉगर और प्रभावकार बहुत सारी फ़्री यात्रा करते हैं.

11. इंग्लिश सीख कर

Source: englishfirst

अगर आप TEFL प्रमाणित हैं, तो आप अपने प्लेसमेंट के साथ-साथ उस देश में रहने के लिए अच्छी सैलेरी ले सकते हैं. मध्य पूर्व और सुदूर पूर्व विशेष रूप से अच्छी तरह से भुगतान करता है. साथ ही नौकरी के साथ-साथ रहने के लिए भी फ़्री में जगह देता है.

अब तो बजट की भी चिंता नहीं, फ़टाफ़ट तैयारी कर लो अपनी फ़ेवरेट जगह पर जाने की. Lifestyle से जुड़े आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें.