पहाड़ों पर चढ़ना यानि Rock Climbing करना सबके बस की बात नहीं है. ये वही कर सकते हैं, जिनमें डर की कोई हद न हो. क्योंकि कमज़ोर दिल और डरने वालों के लिए ये है ही नहीं. ऐसे लोग जिन्हें Rock Climbing करना पसंद है. आज हम आपको कुछ ऐसी जगह लेकर चलते हैं, जहां वो Rock Climbing कर सकते हैं.

Source: outwardbound

ये जगह भारत में ही हैं.

1. पार्वती घाटी

Source: himachalonline

हिमाचल प्रदेश स्थित पार्वती घाटी पर्यटकों के बीच ख़ासा लोकप्रिय है. यहां के ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों में आप Rock Climbing का आनंद ले सकते हैं.

2. शे रॉक

Source: com/travelkabaap

लेह के करीब स्थित, शे रॉक कश्मीर क्षेत्र में Rock Climbing के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है. यहां पर दी जाने वाली सुविधाएं बहुत अच्छी हैं. इसके अलावा यहां पर Rock Climbing के लिए The Hiram Crack सबसे अच्छी जगह है.

3. म्यार वैली

Source: wordpress

चारों तरफ़ हरियाली और ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों से सजी म्यार घाटी Rock Climbing के लिए बहुत अच्छी जगह है. इसके पास स्थित Valley of Flowers भी ज़रूर जाएं.

4. सर पास

Source: storyv

सर पास, Rock Climbing और ट्रेकिंग के लिए बहुत लोकप्रिय जगह है. यहां आप प्रकृति की ख़ूबसूरती के बीच Rock Climbing का आनंद उठा सकते हैं.

5. दमदमा लेक

Source: showincity

दमदमा लेक अपनी ख़ूबसूरती से पर्यटकों को ख़ूब लुभाती है. यहां पर ज़्यादातर पर्यटक बोटिंग के लिए आते हैं. मगर पिछले कुछ समय से Rock Climbing ने भी पर्यटकों को ख़ूब अपनी तरफ़ खींचा है. इसके अलावा, एडवेंचर स्पोर्ट्स के शौक़ीन लोग रोप ब्रिज क्रॉसिंग और कुछ अन्य एडवेंचर स्पोर्ट्स का आनंद ले सकते हैं.

6. मालशेज घाट

Source: cloudinary

मॉनसून के दौरान मालशेज़ घाट की ख़ूबसूरती देखते बनती हैं. इसके अलावा मालशेज़ घाट Rock Climbing के लिए भी काफ़ी प्रसिद्ध है. पर्यटन के मौसम के दौरान Adventure Camps और Rock Climbing Sessions होते हैं. इसके ज़रिए वो लोग भी Rock Climbing का मज़ा ले पाते हैं, जिन्होंने कभी Rock Climbing नहीं की होती है.

7. रामनगर

Source: cltpstatic

रामनगर Rock Climbing और Adventure Sports के लिए प्रसिद्ध है. ये बेंगलुरु से लगभग 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. सबसे ज़्यादा भीड़ यहां वीकेंड के दौरान होती है. इसके अलावा सितंबर से फरवरी के बीच यहां जाएं.

8. मधुगिरी

Source: blogspot

मधुगिरि में Rock Climbing करने का एक अलग ही आनंद है. क्योंकि Rock Climbing को और भी मनोरंजक बनाने के लिए पहाड़ों पर कई अलग-अलग रास्ते बनाए गए हैं. यहां पर शौक़ीन से लेकर पेशेवर पर्वतारोहियों को Rock Climbing करते देख सकते हैं. इस जगह के चारों ओर एक सुंदर पुराना मंदिर है, जो पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र है.

9. हम्पी

Source: holidify

कर्नाटक का हम्पी मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है. अकसर कई पर्यटक यहां मंदिरों और भारतीय संस्कृति का अनुभव लेने के लिए आते हैं. इसके अलावा यहां कुछ पर्यटक एडवेंचर के लिए भी आते हैं. इनमें सबसे ज़्यादा लोग Rock Climbing करना पसंद करते हैं. हम्पी Rock Climbing के लिए सबसे अच्छी जगह है.

10. Savandurga Hills

Source: thrillophilia

Savandurga Hills एशिया के सबसे बड़े Monolithic Rock Formation में से एक है. यहां पर एक बार Rock Climbing का मज़ा ज़रूर लें. इसके अलावा यहां रैंपलिंग और ट्रेकिंग का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं.

11. Pythal Mala Rock

Source: wp

Pythal Mala Rock, कपिमाला गांव के बाहरी इलाके में स्थित है. ये Rock Climbing के लिए बहुत ही अच्छा ऑप्शन है. यहां पर कई रॉक फ़ॉर्मेशन भी हैं. यहां पर हल साल Rock Climbing Expeditions आयोजित किए जाते हैं.

12. लाडो सराय पुरानी पहाड़ी

Source: passionstreet

लाडो सराय ओल्ड रॉक्स, दिल्ली के क़ुतुब कॉम्प्लेक्स के पास स्थित है. ये भारत के प्रसिद्ध Rock Climbing स्थानों में से एक है. यहां की चट्टानें समतल हैं, इसलिए इन पर चढ़ना मुश्किल नहीं है. यहां हर रविवार को Rock Climbing की जाती है.

भारत एक ऐसा देश है, जहां हर चीज़ की भरमार है.