आजकल इंसानों से तेज़ तो घड़ी की सुई भागती है. इसके चलते सारे काम रॉकेट की स्पीड से करने पड़ते हैं. क्योंकि सबके लिए लंच और ब्रेकफ़ास्ट बनाना बहुत टेढ़ी खीर है. और अगर अकेले रहते हैं, तो उठते ही इतनी देर से हैं कि कुछ बनाने का समय ही नहीं मिल पाता है. दोनों सिचुएशन में Suffer करता है ब्रेकफ़ास्ट. क्योंकि बाहर के खाने का ऑप्शन जो होता है, लेकिन बाहर का खाना बहुत नुकसादेह होता है.

Source: assets

इसलिए ये है कुछ फ़टाफ़ट बन जाने वाले ब्रेकफ़ास्ट की लिस्ट, जो सभी लोग ट्राई कर सकते हैं और ये हेल्दी भी हैं:

1. ब्रेड ऑमलेट

Source: madhurasrecipe

अगर देर रही हो, तो ब्रेड ऑमलेट एक हेल्दी और जल्दी बन जाने वाला ब्रेकफ़ास्ट है. इसे खाने से जल्दी भूख भी नहीं लगेगी.

2. नमकीन सेवइयां

Source: blogspot

अपनी बोरिंग सुबह को नया और ताज़ा बनाने के लिए नाश्ते में तैयार करें सेवइयां. थोड़े-से तेल और नमक के साथ देसी स्वाद में बनाएं ये रेसिपी. इसमें आप सब्ज़ियां भी डाल सकते हैं.

3. उत्तपम

Source: ndtvimg

चावल, उड़द दाल और मसालों को मिलाकर एक घोल तैयार कर लें. फिर इसे तवे पर अच्छी तरह से फैला कर और सेक लें. फिर प्याज़, टमाटर और करी पत्ते से सजाकर खाएं.

4. मूंग दाल चीला

Source: dishesguru

इंडियन पैनकेक, जो कि पोषक तत्वों से भरा है. मूंग की दाल का बैटर तैयार कर आप इसमें पनीर और सब्ज़ियों को भरकर बना सकते हैं.

5. मिसल पाव

Source: intoday

ये एक पारंपरिक महाराष्ट्रियन नाश्ता है, जो कई प्रकार की सब्ज़ियों को मिलाकर बनता है और पाव यानि ब्रेड के साथ खाया जाता है.

6. रवा उपमा

Source: ndtvimg

सूजी उपमा को ताज़ा सब्ज़ियों, मसालों, दाल, ख़ुशबूदार नट्स और करी पत्ता डालकर बनाया जाता है. इसमें ऊपर से नारियल को कद्दूकस कर गार्निशिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

7. दाल का पराठा

Source: intoday

दिन की या रात की बची दाल से आप बहुत ही आसानी से पराठा बना सकते हैं. इससे खाना वेस्ट भी नहीं होगा और एक नई डिश भी बन जाएगी.

8. पोहा

Source: somethingscooking

पोहा बनाने के लिए पोहा, ताज़ा सब्ज़ियों और कुरकुरी मूंगफली की ज़रूरत होती है. ये पोषण से भरा हेल्दी और हल्का ब्रेकफ़ास्ट है, जो कम समय में बनाया जा सकता है.

9. ज़ीरा पराठा

Source: vegrecipesofindia

भूख ज़्यादा लगी हो और कुछ जल्दी बनाना हो तो झट से ज़ीरा पराठा बना लीजिए. इसे बनाने में ज़्यादा समय नहीं लगता है बस आटे में नमक, ज़ीरा और एक चम्मच तेल डालकर गूंथ लें. और पराठा बना लें, चाहे तो चाय के साथ भी खा सकते हैं.

10. ओट्स इडली

Source: archanaskitchen

हल्की और मुलायम इडली, जो कि आप ओट्स से तैयार कर सकते हैं, एक अच्छा नाश्ता है.

11. मेथी का थेपला

Source: archanaskitchen

ये गुजरातियों का फ़ेवरेट ब्रेकफ़ास्ट होता है. क्योंकि ये हल्का होने के साथ-साथ पेट के लिए भी फ़ायदेमंद है. कम कैलोरी वाला ये थेपला एक हेल्दी नाश्ते का ऑप्शन है.

12. आलू ब्रेड रोल

Source: dailyhunt

बहुत ही जल्दी और हेल्दी रेसिपी है ये. इसे आलू का भरता बनाकर उसे ब्रेड में लपेटकर बनाते है. इसे हरी या मीठी चटनी के साथ खाया जाता है.

ज़ोरों की भूख लगने पर ये ब्रेकफ़ास्ट आपकी भूख मिटाने के ज़रिया बनेंगे.