Unique Temple in India: पौराणिक लोक कथाओं के मुताबिक़ इस सृष्टि में कुल 33 करोड़ देवी-देवता हैं. इस संसार में जितने देवी-देवता उतने ही मंदिर और करोड़ों की संख्या में उनके भक्त. आप भारत के किसी भी हिस्से में पहुंच जाएं आपको हर जगह मंदिर ज़रूर मिल जाऐंगे. भगवान के आशीर्वाद और प्रसाद के लिए भक्त हज़ारों किमी की यात्रा करके दर्शन करने पहुंचते हैं. हिंदू धर्म में प्रसाद का बेहद महत्व होता है, भक्त तब तक मंदिर की चौखट नहीं छोड़ता, जब तक उसे प्रसाद नहीं मिल जाता.

ये भी पढ़ें: भारत का वो एकमात्र अनोखा मंदिर जहां देवी मां को चढ़ाई जाती है 'चप्पलों की माला'

Source: insightsindia

आज हम आपके लिए भारत के कुछ ऐसे ही मंदिरों की लिस्ट लाये हैं जहां मिठाई, बताशे या गुड़ नहीं, बल्कि कुछ और ही चढ़ाया जाता है. इन मंदिरों में भक्तों को मिलने वाला प्रसाद भी अनोखा होता है. चलिए जानते हैं वो कौन से मंदिर हैं जो अपने अनोखे प्रसाद के लिए प्रसिद्ध हैं.

1- बाल केशव मंदिर (उज्जैन)

Bal Keshav Mandir (Ujjain)
Source: uttamhindu

उज्जैन की शिप्रा नदी के किनारे पर स्थित बाल केशव मंदिर में भक्त बाल केशव को 'शराब' चढ़ाते हैं. यही शराब भक्तों को प्रसाद के रूप में वितरित भी की जाती है.

Unique Temple in India

2- जय दुर्गा पीठम मंदिर (चेन्नई)  

Jai Durga Peetham Temple (Chennai)
Source: samajalive

चेन्नई के पडप्पई में स्थित जय दुर्गा पीठम मंदिर में प्रसाद के रूप में लोगों को 'ब्राउनी, बर्गर, सैंडविच और चैरी-टमाटर का सलाद' दिया जाता है. इस मंदिर की सबसे ख़ास बात ये है कि इसका प्रसाद FSSAI से प्रमाणित है, जिसमें एक्सपायरी डेट भी लिखी होती है. मंदिर में लगी वेंडिग मशीन में टोकन डालकर भक्‍त प्रसाद का डिब्बा पाते हैं. 

3- करणी माता मंदिर (राजस्‍थान)  

Karni Mata Temple (Rajasthan)
Source: newstrend

राजस्‍थान के बीकानेर में स्थित करणी माता मंदिर चूहों की वजह से विश्व विख्‍यात है. इस मंदिर में भक्‍तों को 'चूहों का झूठा प्रसाद' दिया जाता है. कहा जाता है कि इस मंदिर में 20 हज़ार से ज़्यादा चूहे रहते हैं, जिन्हें माता करणी की संतान माना जाता है. यहां हर साल लाखों श्रद्धालु माता के दर्शन को पहुंचते हैं और चूहों का जूठा प्रसाद ग्रहण करते हैं. 

Unique Temple in India 

4- पडप्‍पई मंदिर (चेन्‍नई)  

Padappai Temple (Chennai)
Source: ewstrend

चेन्‍नई के पडप्‍पई मंदिर प्रशासन ने 'बर्थडे केक प्रसादम' की भी शुरुआत की है. इसके अंतर्गत भक्तों को उनके बर्थडे पर केक के रूप में विशेष प्रसाद दिया जाता है. मंदिर में इसका रिकॉर्ड रहे इसके लिए भक्‍तों की जन्मतिथि और उनका पता लिखा जाता है.

5- कामाख्‍या देवी मंद‍िर (गुवाहाटी) 

Kamakhya Devi Temple (Guwahati)
Source: goibibo

असम के गुवाहाटी स्थित विश्व विख्यात कामाख्‍या देवी मंद‍िर में माता का मास‍िक धर्म के दौरान भीगा हुआ कपड़ा प्रसाद के रुप में बांटा जाता है.

6- बालसुब्रमणिया मंदिर (केरल)

 Balasubramania Temple (Kerala)
Source: newstren

केरल के बालसुब्रमणिया मंदिर में भक्‍तों को प्रसाद के रूप में 'चॉकलेट' दी जाती हैं. स्‍थानीय मान्‍यता के मुताबिक़, बालामुरुगन भगवान को चॉकलेट बेहद पसंद है, इसीलिए यहां प्रसाद के रूप में चॉकलेट चढाने की परंपरा है. 

ये भी पढ़ें: ये है दुनिया का सबसे अमीर मंदिर, इस रहस्यमयी मंदिर की कुल संपत्ति है 2 लाख करोड़ रुपये

7- काली माता मंदिर (कोलकाता)

Kali Mata Temple (Kolkata)
Source: Newstrend

कोलकाता के टांगरा क्षेत्र में स्थित काली माता मंदिर में भक्तों को चाइनीज़ प्रसाद दिया जाता है. इस मंदिर में भक्त 'नूडल्‍स, चावल और सब्जियों' का भोग लगाते हैं. दरअसल, कोलकाता के जिस क्षेत्र में ये मंदिर स्थित है, वहां चाइनीज़ लोगों की अधिकता है. इसीलिए यहां पर विशेष तरह का प्रसाद वितरित किया जाता है.  

Unique Temple in India 

8- गोगामेड़ी मंदिर (राजस्थान)

Gogamedi Temple (Rajasthan)
Source: bhatner

राजस्थान के हनुमानगढ़ ज़िले में स्थित गोगामेड़ी मंदिर में भक्त प्रसाद के रूप लोकदेवता गोगा जी को 'प्याज' चढ़ाते हैं. यही प्याज भक्तों को प्रसाद के रूप में मिलता है.  

9- अलागार मंदिर (तमिलनाडु) 

Alagar Temple (Tamil Nadu)
Source: newstrend

दक्षिण भारत में वैसे तो कई प्रसिद्ध मंदिर हैं, लेकिन तमिलनाडु के मदुरई में बना भगवान विष्णु को समर्पित अलागार मंदिर अपने अनोखे प्रसाद के लिए प्रसिद्ध है. इस मंदिर में भक्तों को प्रसाद के रूप में 'डोसा' बांटा जाता है. 

10- थ्रिसुर महादेव मंदिर (केरल) 

Thrissur Mahadeva Temple (Kerala)
Source: newstrend

केरल का थ्रिसुर महादेव मंदिर अपने अनोखे प्रसाद के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है. इस मंदिर में भक्तों को प्रसाद के रूप में धार्मिक चीजों से जुड़ी सीडी, डीवीडी किताबें वितरण की जाती हैं. मंदिर के ट्रस्ट का मानना है कि धर्म और ज्ञान के प्रचार और प्रसार से बड़ा प्रसाद और क्या हो सकता है.

Unique Temple in India 

11- शिव मंदिर (उत्तर प्रदेश)  

Shiv Mandir (Uttar Pradesh)
Source: newstrend

आपने भैरव बाबा के मंदिर में शराब चढाने के बारे में तो सुना ही होगा. क्‍या कभी ये सुना है कि शिवलिंग का अभिषेक शराब से किया जाता है? शायद नहीं, लेकिन यूपी के सीतापुर ज़िले में एक ऐसा शिव मंदिर है, जहां भोलेनाथ का अभिषेक शराब से होता है. प्रसाद के तौर पर ये शराब यहां के बंदर पी जाते हैं. 

12. मुनियंडी स्वामी मंदिर (तमिलनाडु) 

Muniyandi Swamy Temple (Tamil Nadu)
Source: firstpost

आप सभी बिरयानी प्रेमियों के लिए तमिलनाडु के मदुरै ज़िले के वडक्कमपट्टी गांव में मुनियंडी स्वामी मंदिर में भक्तों को प्रसाद के रूप में 'चिकन बिरयानी' परोसी जाती है. इस मंदिर में हर साल 3 दिन का उत्सव मनाया जाता है. इस दौरान भक्तों को चिकन और मटन बिरयानी प्रसाद के रूप में दिया जाता है.

दोस्तों अगर आपके पास भी हैं ऐसे ही अनोखे मंदिरों की जानकारी, तो हमारे साथ शेयर ज़रूर करें.