हमारे शरीर में हार्मोन्स की एक अहम भूमिका है क्योंकि हार्मोन्स संतुलित हो तो हमारा स्वास्थ्य भी ठीक रहता है, लेकिन कभी-कभी अनियमित जीवनशैली, समय से भोजन न करना, ज़्यादा स्ट्रेस लेना और व्यायाम न कर पाने की वजह से हार्मोन्स असुंतलित हो जाते हैं. इनके असंतुलित होने से हर वक़्त थकान महसूस होती है.

Source: 50plusreport

इसके अलावा इंफ़र्टिलिटी, पाचन से जुड़ी समस्याएं और कई मानसिक समस्याएं भी हार्मोंस में बदलाव के कारण होती हैं. हमारे शरीर के लिए इनका बैलेंस बहुत ज़रूरी है ताकि हम हमेशा स्वस्थ और फ़िट रहें.

इसके लिए कुछ घरेलू नुस्खे हैं, जिनसे आप अपने Hormones को बैलेंस रख सकते हैं:

1. कैफ़ीन

Source: thejakartapost

अपनी डाइट में कैफ़ीन की मात्रा को कम करें, इसके लिए चाय और कॉफ़ी ज़्यादा न पियें.

2. एवोकाडो

Source: foodrevolution

एवोकाडो का सेवन करें. इसके सेवन से हार्मोन्स बैलेंस रहते हैं. साथ ही कोलेस्ट्रॉल और स्ट्रेस भी कंट्रोल होता है.

3. नारियल तेल

Source: svgs

नारियल तेल को अपनी डाइट में शामिल करें. ये हार्मोंस को संतुलित करने में मदद करता है. इससे वज़न भी नियंत्रित रहता है.

4. अलसी के बीज

Source: draxe

Flax seed यानि अलसी के बीज, Phytoestrogens का अच्छा सोर्स है और इसमें Lignans नामक फ़ाइटोएस्ट्रोजन होता है. इससे हार्मोंस बैलेंस रहते हैं. इसके अलावा सन बीज भी ओमेगा -3 फ़ैटी एसिड, फ़ाइबर और एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत है.

5. सब्ज़ियां

Source: paleogrubs

गाजर, ब्रोकली, पत्तागोभी और फूलगोभी जैसी सब्ज़ियों को अपनी डाइट में शामिल करें. इनमें मौजूद फ़ाइबर टॉक्सिन्स को कंट्रोल करके हार्मोंस को बैलेंस करता है.

6. अनार

Source: ndtv

एंटीऑक्सिडेंट से भरा आनार, शरीर में अतिरिक्त एस्ट्रोजन को नहीं बनने देता है, जिससे ब्रेस्ट कैंसर का ख़तरा कम हो जाता है.

7. पानी

Source: news18

पानी की कमी भी हार्मोंस के असंतुलन का कारण बनती है. इसलिए पर्याप्त maatra mein पानी पियें.

8. दही

Source: lifestyletips

दही हमारे शरीर में हेल्दी बैक्टीरिया के संतुलन को बनाए रखता है और बहुत से हार्मोंस को भी संतुलित रखता है.

9. Salmon Fish

Source: inspiredtaste

मछली खाना शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है. Salmon Fish , मैकेरल, हेरिंग, लेक ट्राउट, सार्डिन या अल्बाकोर ट्यूना जैसी मछली का 3.5 औसत सेवन न केवल आपके दिल को स्वस्थ रखता है, बल्कि ये हृदय रोग के जोखिम को भी कम करता है.

10. ड्राईफ़्रूट्स

Source: infipark

बादाम खाने से एंडोक्राइन सिस्टम पर अच्छा असर पड़ता है, जिससे कोलेस्ट्रॉल लेवल ठीक रहता है. इसके अलावा अखरोट में विशेष रूप से पॉलीफ़ेनोल होते हैं, जो हार्ट को हेल्दी रखते हैं. इससे हार्मोंस भी संतुलित रहते हैं.

11. सोया

Source: junkmail

सोया के सेवन से ब्रेस्ट कैंसर का ख़तरा कम हो जाता है. इसमें शरीर में बनने वाले एस्ट्रोजन से लड़ने की क्षमता होती है इसलिए ये हार्मोंस को भी बैलेंस रखता है.

12. हल्दी

Source: firstcry

हल्दी में कई हीलिंग गुण होते हैं. इसका इस्तेमाल जल्दी घाव भरने में, चेहरे के फ़ेस पैक में और पीरियड के दर्द को कम करने में किया जाता है.

स्वस्थ रहने के लिए, संतुलित हार्मोंस बहुत ज़रूरी होते हैं. Lifestyle के और आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें.