Fragrant Indoor Plants: कोई भी इंसान घर इसलिए बनाता है ताकि जब वो थक कर आए तो उस घर में सुकून और शांति से बैठ सके. इस घर को सजाने के लिए उसे सुकून भरा बनाने के लिए कितनी ही चीज़ों को अपने घर में शामिल करता है, जो चीज़ें उसे सुकून दें. इसी कड़ी में आप कुछ ख़ुशबूदार इंडोर प्लांट्स (Fragrant Indoor Plants) को भी घर ला सकते हैं. इन प्लांट्स की ख़ुशबू आपके घर को महकाने के साथ-साथ आपके दिमाग़ को भी शांत करेंगे. इनसे घर की शोभा तो बढ़ेगी ही साथ ही आपकी थकान को दूर कर आपके मूड को फ़्रेश कर देंगे.

Fragrant Indoor Plants
Source: toiimg

ये रहे वो Fragrant Indoor Plants, जो आपको अपने घर ज़रूर लाने चाहिए.

ये भी पढ़ें: जानिए उन 10 Indoor Plants के बारे में जो बारिश के मौसम में नमी को कम करने में सक्षम हैं

Fragrant Indoor Plants

1. Hoyas

Hoyas को मोम का पौधा (Wax Plant) भी कहा जाता है क्योंकि इसके पत्ते मोम की तरह मोटे-मोटे होते हैं. फूल शुरुआत में सफ़ेद होते हैं बड़े होते-होते गुलाबी और बैंगनी हो जाते हैं. ये पौधे कई प्रजातियों, आकारों और रंगों में खिलते हैं.

Hoyas
Source: thespruce

2. डैफ़ोडिल्स (Daffodils)

डैफ़ोडील्स या Narcissus को उगाना आसान होता है और इसके फूल वसंत ऋतु के दौरान उगते हैं. इसके हरे रंग के फूलों की सुगंध बहुत अच्छी होती है. इसके पौधे को सर्दियों में, पानी या मिट्टी के साथ आसानी से उगाया जा सकता है.

Daffodils
Source: meredithcorp

3. Miniature Roses

Miniature Roses (छोटे-छोटे गुलाब) के बिना इंडोर प्लांट्स की ख़ुशबू अधूरी है. ये छोटे-छोटे गुलाब घर के कोने-कोने को महका देते हैं. इनकी ख़ुशबू इतनी प्यारी है कि इसे भूलना मुश्किल है. इसे उगाने के लिए थोड़ी नमी, रौशनी और कुछ अंधेरे की ज़रूरत होती है.

ये भी पढ़ें: Lucky Plants For Home: घर में सुख-समृद्धि चाहिए तो इन 5 Indoor Plants ज़रूर लगाएं

Miniature Roses
Source: mygardenlife

4. लिली (Lily)

सफ़ेद लिली के फूलों की सुगंध कुछ-कुछ नींबू जैसी होती है. आपको बता दें, Dior के Hypnotic-Poison परफ़्यूम में लिली का इस्तेमाल बेस इंग्रीडिएंट के तौर पर किया जाता है. इसे घर में उगाने के लिए बस कम तापमान और ताज़ी हवा की आवश्यकता होती है. 

Lily
Source: unsplash

5. Eucalyptus

यूकेलिप्टस (Eucalyptus) के पौधों में फूल नहीं होते हैं और ये आसानी से बढ़ते हैं. पत्तों से आने वाली महक पुदीने और शहद जैसी लगती है. इसकी ख़ुशबू के साथ-साथ इसकी पत्तियों का इस्तेमाल चाय बनाने और स्क्रब के लिए किया जाता है. इसकी देखभाल करना भी आसान है. इसे ऐसे जगह पर रखें जहां धूप आती हो और ख़ूब सारा पानी भी मिले.

Eucalyptus
Source: bybrittanygoldwyn

6. साइट्र्स (Citrus)

अगर आप घर के लिए ख़ुशबूदार इंडोर प्लांट्स ढूंढ रहे हैं तो Citurs ज़्यादा सही ऑप्शन रहेगा. इसे घर में रखने के लिए कम से कम 6 घंटे के लिए धूप की ज़रूरत होती है. इसलिए, इसे घर में उगाना आसान है.

Citrus
Source: gardeningknowhow

7. लैवेंडर (Lavender)

लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल अरोमाथेरेपी में किया जाता है, क्योंकि इसके ऑयल की महक से सिरदर्द दूर होता है और नींद अच्छी आती है. इसको सुरक्षित रखने के लिए एक ऐसे बर्तन में लगाएं जिसमें छेद हो और मिट्टी भी पर्याप्त मात्रा में गीली रह सके.

Lavender
Source: sndimg

8. जैस्मीन (Jasmine)

सुंदर सफ़ेद दिखने वाले जैस्मीन के फूलों की ख़ुशबू तो अच्छी होती है साथ ही ये घर को भी ख़ूबसूरत बनाते हैं. इसकी Sensual Sweet ख़ुशबू घर के कोने-कोने को महका देती है. इसे उगाना ज़्यादा मुश्किल नहीं है. इसके लिए नम मिट्टी और थोड़ी सी धूप की ज़रूरत होती है.

Jasmine
Source: gardeningknowhow

9. ऑर्किड्स (Orchids)

ऑर्किड देखने में तो सुंदर लगते ही हैं उनकी ख़ुशबू भी बहुत अच्छी होती है. इन पौधों की कई प्रजातियां होती हैं और सबके रंग, ख़ुशबू और आकार अलग होते हैं. हालांकि, इसकी वनिला और साइट्रस ख़ुशबू सबसे अच्छी होती है. इन्हें रौशनी और कम पानी में आसानी से घर में रखा जा सकता है.

Orchids
Source: onecms

10. Plumerias 

इसे Frangipani भी कहा जाता है. इसकी ख़ुशबू कुछ-कुछ अनानास, बेर, गुलाब, पका हुआ केला, नारियल और अंगूर जैसी होती है. इसका इस्तेमाल इत्र, मोमबत्तियां और लोशन बनाने के लिए किया जाता है. इससे कुछ आश्यक तेल भी बनाए जाते हैं.

Plumerias
Source: brightspotcdn

11. Geraniums

Geraniums की ख़ुशबू कई तरह की होती है. जैसे, सेब, नींबू और स्ट्रॉबेरी. इसको सुरक्षित रखने के लिए रौशनी और सूखे पॉटिंग मिश्रण की आवश्यकता होती है.

Geraniums
Source: fineartamerica

12. गार्डेनिया (Gardenias)

गार्डेनिया की ख़ुशबू परफ़्यूम जैसी होती है. इसलिए घर को ख़ुशबूदार रखना है तो Gardenias को घर में ज़रूर लेकर आएं. इसकी देखबाल के लिए पानी, मिट्टी, सुबह की धूप और दोपहर में धूप के बाद आने वाली छांव इस इंडोर प्लांट के लिए ज़रूरी होती है.

Gardenias
Source: thespruce

ये ख़ुशबूदार इंडोर प्लांट्स लाने में देर मत करना.