'देखन में छोटे लगें, फ़ायदे हैं बड़े-बड़े '

ये लाइन घर की रसोई में रखे जीरे के लिए बिल्कुल परफ़ेक्ट है, जिसका इस्तेमाल दाल को तड़का लगाने या फिर रायते वगैरहा में किया जाता है. मगर क्या आप जानते हैं, जिस जीरे के बिना आपकी दाल अधूरी है स्वाद अधूरा है, वो आपके शरीर के लिए भी कितना फ़ायदेमंद है.

Source: intoday

आजकल चाहे लड़का हो, लड़की सब फ़िट रहना चाहते हैं. अगर समय की मार के चक्कर में जिम नहीं जा पा रहे हैं या सुबह जल्दी उठकर योगा या एक्सरसाइज़ नहीं कर पा रहे हैं, तो इस छोटे से दिखने वाले जीरे को अपनी डाइट में शामिल करिए और इसके चमत्कारी लाभ देखिए.

Source: dailyhunt

1. इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग करे

जीरे का सेवन करने से इम्यूनिटी सिस्टम सही रहता है. ये इम्यूनिटी बढ़ाने में बोनमैरो, नेचुरल इंटरफ़ेरॉन और रोग-प्रतिरोधक सेल्स की मदद करता है. इससे थकान और कमज़ोरी नहीं होती है.

Source: thewellproject

2. वज़न घटाए

काले जीरे के इस्तेमाल से वज़न तो कम होता ही है साथ ही शरीर को एनर्जी भी मिलती है. इसके अलावा जीरे का पानी भी वज़न करने में सहायक होता है.

Source: studybreaks

3. पेट से जुड़ी समस्याओं में फ़ायदेमंद

अपने एंटीमाइक्रोबियल गुणों के कारण काले जीरे के सेवन से पेट से जुड़ी समस्याओं जैसे, डायरिया, गैस्ट्रिक, पेट फूलना, पेट-दर्द, दस्त, पेट में कीड़े होना आदि समस्याओं में आराम मिलता है. अगर कभी कुछ अच्छा लगने पर ज़्यादा खा लिया है और कब्ज़ हो गई है, तो तुरंत थोड़ा सा काला जीरा खा लें, आराम मिलेगा.

Source: tmgrup

4. सिरदर्द और दांत दर्द में राहत

माइग्रेन की परेशानी होने पर रोज़ाना काले जीरे का तेल सिर और माथे पर लगाएं. इससे काफ़ी राहत मिलेगी. अगर दांत दर्द है, तो गर्म पानी में काले जीरे के तेल की कुछ बूंदें डाल कर कुल्ला करने से दर्द में आराम मिलेगा.

Source: nbcnews

5. सर्दी-ज़ुकाम दूर करें

सर्दी-ज़ुकाम में काला जीरा काफ़ी फ़ायदेमंद होता है. ऐसे में थोड़ा सा जीरा भुन लें और रूमाल में बांध कर सूंघते रहें. आपको जल्द ही आराम मिलेगा.

Source: glibs

6. कई बड़ी-बड़ी बीमारियों का इलाज

काली खांसी, एस्थमा, ब्रोंकाइटिस, एलर्जी से होने वाली सांस की बीमारियों में ये फ़ायदेमंद है. इसके अलावा स्वाइन फ्लू और वायरल हो जाने पर काले जीरे का सेवन करें, बुखार में जल्द ही राहत मिलेगी.

Source: khabarindiatv

7. माउथ फ़्रेशनर है

काले जीरे को अपने रोज़ की डाइट में ज़रूर शामिल करें. इससे मुंह की बदबू और छाले दूर होते हैं.

Source: healthpaper

8. कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करे

एक महीने तक रोज़ एक चम्मच जीरा खाना से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होगी और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा. इसके अलावा ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है और दिल की बीमारियों का ख़तरा भी कम होता है.

Source: adityabirlacapital

9. जीरा एक एंटीसेप्टिक है

अगर घाव या फुंसियां हो गई हैं, तो काले जीरे के पाउडर का लेप बना लें, फिर उसे घाव पर लगाएं. इससे जल्दी ही राहत मिल जाएगी. इसमें होने वाले एंटी बैक्टीरियल गुणों के कारण ये संक्रमण फैलने से रोकता है.

Source: cloudfront

10. आयरन का अच्छा स्रोत

जीरे में अच्छी मात्रा में आयरन होता है, इसलिए जिन लोगों को ख़ून की कमी हो, उन्हें इसका सेवन करना चाहिए. इसके अलावा ये गर्भवती महिलाओं के लिए भी फ़ायदेमंद होता है.

Source: kveller

11. बालों के लिए उपयोगी

काला जीरा हमारे बालों के लिए भी काफ़ी लाभकारी है, लेकिन जो जीरा हम खाते हैं वो नहीं एक काला जीरा आता है, जो बालों के लिए भी फ़ायदेमंद होता है.

Source: grouponcdn

12. गर्मी से बचाता है

अगर आपको गर्मी के मौसम में दिक्कत हो जाती है, तो काले जीरे का सेवन करें. इससे गर्मी से होने वाली समस्या जैसे, बुखार, उल्टी और दस्त जैसी समस्याओं में आराम मिलेगी. इसके अलावा ज़्यादा पसीना आता है, या चक्कर आते हैं तो भी काले जीरे का सेवन करें.

Source: southeast

अगर जीरे के फ़ायदे हैं, तो इसके कुछ नुकसान भी हैं:

1. काला जीरा आपको कच्चा या अधपका नहीं खाना चाहिए क्योंकि आपके पेट में दर्द हो सकता है.
2. काला जीरा अधिक खाने से आपको अधिक डकारें भी आ सकती हैं.
3. पीरियड्स के दौरान इसका सेवन हानिकारक होता है.

ये थे छोटे से दिखने वाले जीरे के बड़े और गुणकारी फ़ायदे.