ऐसे कुछ ही लोग होंगे जिन्हें चाय न पसंद हो. नहीं तो हर इंसान की सुबह चाय से ही शुरू होती है. कुछ लोग तो दिन रात चाय पी सकते हैं. वो कभी-भी चाय के लिए मना ही नहीं करते. चाय के ऐसे दीवानों की कमी नहीं है. इन्हें जब पूछ लो तब चाय पीने के लिए तैयार हो जाते हैं.

Source: blogspot

इन्हीं चाय के दीवानों को चाय की कुछ वैरायटी के बारे में बताने जा रहे हैं:

1. नून चाय

Source: youtube

नून चाय या कश्मीरी चाय को समवार में पकाया जाता है. ये पिंक टी कश्मीर की पारंपरिक टी है. इसके अलावा ये राजस्थान और नेपाल के भी कई जगहों पर मिलती है.

2. बटर टी

Source: itibettravel

बटर टी भारत, नेपाल और भूटान के हिमालयी लोगों द्वारा याक के मक्खन, चाय की पत्तियों और नमक से बनाई जाती है. ये तिब्बत में Po Cha के नामसे जानी जाती है. ये चाय मीठी नहीं, बल्कि नमकीन होती है.

3. मसाला चाय

Source: allergictosal

मसाला चाय जड़ी बूटियों, मसालों, दालचीनी और लौंग के मिश्रण से बनती है. इसमें असम के ममरी चाय के पौधों का इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा Lemongrass के साथ अदरक की चाय और इलायची की चाय भारत में काफ़ी लोकप्रिय है.

4. ग्रीन टी

Source: desimojo

5. ब्लैक टी

Source: organicfacts

ब्लैक टी काफ़ी स्ट्रॉन्ग होती है. ये भारत के चार चाय उत्पादन क्षेत्रों द्वारा उत्पादित की जाती है. इस बनाने में मुख्य रूप से बड़े आसामी पौधों का इस्तेमाल किया जाता है.

6. हर्बल टी

Source: fourelementsherbal

हर्बल टी गर्म पानी में नींबू, अदरक, लेमनग्रास, हिबिस्कस, बेल, नॉटग्रास और धनिया के बीज, लंबी काली मिर्च, दालचीनी और लौंग आदि को मिलाकर बनाई जाती है.

7. वाइट टी

Source: healthline

भारत, श्रीलंका और चीन में वाइट टी की कटाई की जाती है, ये कलियों और अपरिपक्व चाय की पत्तियों से बनाई जाती है.

8. आइस टी

Source: lipton

Iced Tea भारत में काफ़ी पी जाती है. ये जिंजर लेमन आइस टी और लेमन आइस टी के रूप में उपलब्ध है.

9. लेमनग्रास टी

Source: foodthesis

लेमनग्रास टी का स्वाद खट्टा होता है. ये शरीर को डिटॉक्सिफ़ाई करके स्वस्थ रखती है.

10. तंदूरी चाय

Source: bingedaily

तंदूरी चाय पुणे में चाय की एक अनोखी वैरायटी है. ये पुणे में 'चाय ला' में मिलती है. इसे तंदूर में बनाया जाता है और फिर कुल्हड़ में दिया जाता है.

11. ईरानी चाय

Source: thefoodxp

ईरानी चाय पुणे और हैदराबाद में बहुत लोकप्रिय है और ज़्यादातर ईरानी होटल में मिलती है. चाय के साथ मसका पाव या बन मसका भी दिया जाता है.

12. अमृत तुल्य

Source: timesofindia

अमृत तुल्य चाय पानी, अदरक, पिसी हुई इलायची और चाय की पत्तियों से बनती है. महाराष्ट्र में इसे पीतल के बर्तन में पकाया जाता है और विशेष रूप से पुणे में, चाय को अमृत के रूप में जाना जाता है.

भारत में चाय के प्रकार

1. दार्जिलिंग टी

Source: letsdrinktea

दार्जिलिंग चाय काले, हरे, सफ़ेद रंग की होती है, जो छोटे पत्तों से बनाई जाती है. दार्जिलिंग चाय का उत्पादन करने वाला भारत का पहला राज्य है, जिसे GI TAG मिला है.

2. नीलगिरी टी

Source: taooftea

नीलगिरी चाय ब्लैक टी है, जो मुन्नार और नीलगिरी के पश्चिमी घाट के पहाड़ों में उगाई जाती है.

3. असम टी

Source: indiamart

असम चाय एक ब्लैक टी है, जो अपने स्ट्रॉन्ग स्वाद के लिए जानी जाती है. ब्रह्मपुत्र नदी के दोनों ओर असम के तराई क्षेत्र में चाय के पौधे उगाए जाते हैं.

4. कांगड़ा टी

Source: wikipedia

कांगड़ा चाय हिमाचल प्रदेश की एक ब्लैक टी और ग्रीन टी है, जो कांगड़ा घाटी में उत्पादित होती है. ये पालमपुर और धर्मशाला में काफ़ी लोकप्रिय है.

आज तो ख़ुश बहुत होगे चाय के दीवानों! Lifestyle से जुड़े और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें.