पंजाब में बसा अमृतसर अपने अंदर कई इतिहास समेटे है. इनमें जलियांवाला बाग और ऑपरेशन ब्लू स्टार शामिल हैं. ये बहुत ही पावन और साहसी धरती है. यहां पर समय-समय पर कितनी वीरगाथाएं लिखी गई हैं. इसके अलावा मंदिरों और गुरूद्वारों का भी अपना अलग इतिहास है.

Source: deccanherald

इतनी विशेषताओं वाला अमृतसर टूरिस्ट प्लेसेस के मामले में भी पीछे नहीं है. यहां पर एक से बढ़कर एक पिकनिक स्पॉट हैं.

आज कुछ ऐसे पिकनिक स्पॉट की बात करेंगे, जो Amritsar से कुछ ही दूरी पर हैं:

1. वाघा बॉर्डर

Source: tripsavvy

Wagah Border भारत और पाकिस्तान के बीच अमृतसर से लगभग 45 मिनट की दूरी पर स्थित है. यहां शाम को सीमा सुरक्षा बल द्वारा दैनिक Gate-Closing Ceremony देखने लायक है. मार्च करने वाले सैनिकों को क़रीब से देखने के लिए VIP पास मिलता है. इस जगह आमतौर पर पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है. इसके अलावा आप Sham Singh Attariwala की समाधि पर भी जा सकते हैं.

अमृतसर से दूरी: 32 किलोमीटर

2. तरन तारन साहिब

16 वीं शताब्दी में स्थापित तरन तारन साहिब एक ऐतिहासिक स्थान है. यहां गुरुद्वारा दरबार साहिब में दर्शन करने के साथ-साथ शॉपिंग भी कर सकते हैं और सिख पवित्र सरोवर के पास कुछ सुकून के पल बिता सकते हैं. इसके अलावा Y-Point और मंडी वाला चौक जाएं. साथ ही यहां के पंजाबी खाने का आनंद लें और गुरुद्वारों में लंगरों का स्वाद ज़रूर चखें. अमृतसर से दूरी: 30 किलोमीटर

3. बटाला

Source: vmis

अमृतसर के पास एक छोटा शहर है बटाला. यहां पर हज़ीरा पार्क आउटिंग पर जाने के लिए अच्छी जगह है. पार्क में आप वॉक, जॉगिंग, योग और मेडिटेशन कर सकते हैं. अगर कुछ खाना है, तो पास में ही Domino’s Pizza है. इस पार्क में प्राचीन मुगल सम्राट शमशेर ख़ान की क़ब्र है. यहां घूमने के लिए जल महल, गुरुद्वारा कंध साहिब और काली द्वार मंदिर भी है.

अमृतसर से दूरी: 42 किलोमीटर

4. कांजली वेटलैंड्स

Source: vajiramandravi

अमृतसर के नज़दीक Kanjli Wetlands एक बहुत अच्छी पिकनिक की जगह है. इसे Birdwatcher’s Haven भी कहते हैं. समय बिताने के लिए कांजली झील एक बहुत अच्छा ऑप्शन है. खाना खाने के लिए आस-पास कई ढाबे हैं. पक्षियों में यहां पर Kingfisher, Wigeon और Northern Pintail को देख सकते हैं.

अमृतसर से दूरी: 64 किलोमीटर

5. Harike Wetland और बर्ड सेंचुरी

Source: adotrip

Harike Wetland उत्तरी भारत का सबसे बड़ा वेटलैंड है और इसे Hari-Ke-Pattan के नाम से भी जाना जाता है.प्रकृति और जीव-जन्तुओं के अलावा बहती झील का भी आनंद ले सकते हैं. इसके अलावा Spot Otter, Testudines, कछुए, सिंधु डॉल्फ़िन, घड़ियाल और विभिन्न प्रकार के प्रवासी पक्षी को भी देख सकते हैं.

अमृतसर से दूरी: 95 किलोमीटर

6. रंगला पंजाब हवेली

Source: wikimapia

Rangla Punjab एक ऐसी जगह है जहां पूरा पंजाब आपको देखने को मिल जाएगा. इस पिकनिक स्पॉट को पारंपरिक पंजाबी थीम पर बनाया गया है. गांव में, आप भांगड़ा प्रदर्शन, कठपुतली शो और मैजिक शो का आनंद ले सकते हैं. साथ ही स्वादिष्ट व्यंजनों का भी स्वाद ले सकते हैं. अगर Handmade चीज़ों के शाक़ीन हों, तो Handmade Punjabi Artefacts 'जूती' ज़रूर खरीदें.

अमृतसर से दूरी: 92 किलोमीटर

7. बजवाड़ा फ़ोर्ट, होशियारपुर

Source: wikimedia

होशियारपुर शहर के पास स्थित Bajwara Fort ऐतिहासिक और प्राचीन क़िले में से एक है. क़िले की सैर करते-करते अच्छा समय कट सकता है. ये पिकनिक के लिए भी अच्छी जगह है. क़िले के उत्तर में कुछ किलोमीटर ऊपर Takhni Rehmapur Wildlife Sanctuary है. यहां पर हिरण, जंगल बिल्लियों, तेंदुए, मोंगोज़ और सांप को देखा जा सकता है. अमृतसर से दूरी: 120 किलोमीटर

8. फ़रीदकोट

Source: dronahfoundation

फ़रीदकोट शहर का मुख्य आकर्षण का केंद्र Quila Mubarak है. ये भव्य वास्तुकला से बनाया गया है. इसमें एक पार्क भी है. यहां देखने के लिए Treasury Building, तोशा ख़ान और मोदी खाना है. इसके अलावा राज महल पैलेस और गुरुद्वारा टीला बाबा फ़रीद हैं.

अमृतसर से दूरी: 131 किलोमीटर

9. नूरपुर फ़ोर्ट

Source: jagranimages

पठानकोट शहर से कुछ किलोमीटर की दूरी पर स्थित Nurpur Fort एक अद्भुत ऐतिहासिक पिकनिक स्पॉट है. नूरपुर हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा ज़िले का एक शहर है. ये क़िला 16वीं शताब्दी में बना था. इसकी नक्काशी और सजावट शानदार है. इसका मुख्य आकर्षण का केंद्र कृष्ण मंदिर है. यहां जाने पर खाने का बंदोबस्त करके जाएं. क्योंकि ढाबे बहुत कम संख्या में उपलब्ध हैं.

अमृतसर से दूरी: 141 किलोमीटर

10. फ़िल्लौर

Source: wp

फ़िल्लौर में घूमने के लिए फ़िल्लौर फ़ोर्ट और टाइगर सफ़ारी सबसे अच्छे पिकनिक स्पॉट हैं. महाराजा रणजीत सिंह द्वारा 200 साल पहले बनाया गया ये क़िला फ़्रांसीसी और इटैलियन डिज़ाइनर्स ने बनाया है. ये क़िला अब एक पुलिस अकैडमी में बदल दिया गया है. टाइगर सफ़ारी लुधियाना और फ़िल्लौर के बीच स्थित है, ये एक चिड़ियाघर है जहां पर बाघों को देखने के साथ-साथ सफ़ारी का भी मज़ा ले सकते हैं.

अमृतसर से दूरी: 135 किलोमीटर

11. Hardy’s World, Ludhiana

Source: hardysworld

ये बहुत अच्छा पिकनिक स्थल है. लुधियाना के Hardy’s World में मनोरंजन के लगभग 20 ऑप्शन हैं. इसके अलावा Merry-Go-Rounds और Roller Coasters राइड ले सकते हैं. पार्क में खाने के बड़े आउटलेट हैं. लुधियाना में पिकनिक पर जाने के लिए राक बाग पार्क भी है, जिसमें एक टॉय ट्रेन और लोधी क़िला है.

अमृतसर से दूरी: 142 किलोमीटर

12. बठिंडा लेक

Source: tripadvisor

बठिंडा शहर के बीच में स्थित बठिंडा झील पिकनिक पर जाने की अच्छी जगह है. यहां पर आप झील के किनारे टहलते हुए समय बिता सकते हैं और नौका विहार कर सकते हैं. ये झील Thermal Plant के लिए प्रसिद्ध है. यहां पर कई अच्छे-अच्छे रेस्टोरेंट भी हैं. साथ ही ऊंट की सवारी और पैरासेलिंग की सुविधा भी है.

अमृतसर से दूरी: 191 किलोमीटर

काम से ब्रेक मिलने पर एक बार अमृतसर घूमना तो बनता है.