Kodaikanal, तमिलनाडु राज्य के डिंडीगुल ज़िले के पलानी हिल्स में स्थित है. इसका मतलब 'The Gift Of The Forest'. घने जंगल और ख़ूबसूरत नज़ारों से सजी इस जगह को लोग हिल-स्टेशनों की राजकुमारी भी कहते हैं. भीड़भाड़ से दूर कहीं जाना है, तो ये जगह बिल्कुल ठीक रहेगी. 

Source: holidify

आइए जानते हैं, यहां की कौन-कौन सी जगह घूमने के लिए अच्छी रहेंगी: 

1. कुरिन्जी अंदावर मंदिर

Source: blogspot

कोडईकनाल में कुरिन्जी अंदावर मंदिर एक बहुत अच्छी घूमने की जगह है. यहां मंदिर की दीवारों से पहाड़ियों का सुंदर दृश्य देखा जा सकता है. इसके साथ ही मंदिर के बाहर कई दुकानें हैं, जहां आप हाथ से बने कलाकृतियां और हैंडमेड चीज़ें खरीद सकते हैं. 

2. ब्रायंट (Bryant) पार्क

Source: bryantpark

इस पार्क को ब्रिटिश शासन के दौरान ग्लेन ब्रायंट ने बनाया था. यहां पर कई प्रकार के पेड़ों से सजा एक ग्रीन हाउस है. इसके अलावा मई के महीने में इस पार्क में Flower Show आयोजित किया जाता है.  

3. La Saleth Church

Source: blogspot

La Saleth Church, 1800 में बनाया गया था. ये एतिहासिक होने के साथ-साथ धार्मिक स्थल भी है. यहां पर जाने के लिए रविवार का दिन अच्छा रहेगा. यहां पर टहलते हुए कुछ प्यारी-प्यारी यादें भी संजो सकते हैं.  

4. Kodaikanal Solar Observatory

Source: wikimedia

ये जगह छात्रों और जिज्ञासु बच्चों के लिए एक दिलचस्प जगह है. इसे भारतीय खगोल भौतिकी संस्थान द्वारा बनाया गया है. हालांकि, Observatory में पर्यटकों को जाना मना है, लेकिन म्यूज़िम पर्यटकों के लिए खुला है.

5. प्राकृतिक इतिहास का शेनबागानूर म्यूज़ियम

Source: jcpgrandinn

प्राकृतिक इतिहास के शेनबागानूर म्यूज़ियम को मानव विज्ञान, हस्तशिल्प, वनस्पतियों और जीवों में बांटा गया है. इस म्यूज़ियम में अत्यंत सुव्यवस्थित Orchidarium के साथ-साथ तितलियों और पतंगों के अलावा सरीसृपों और Mammals को भी देखा जा सकता है. यहां पर 2500 किस्मों के पौधे और 300 किस्मों के पेड़ लगे हैं.

6. Kodaikanal लेक

Source: transindiatravels

इसे कोडई झील के रूप में भी जाना जाता है, ये झील 1863 में बनाई गई था. ये झील पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है. यहां जाने का सबसे अच्छा मौसम गर्मी का है. यहां पर कई तरह के Boat Pageants और Flower Shows होते हैं.

7. पिलर रॉक्स

Source: makemytrip

Kodaikanal में पिलर रॉक्स ज़मीन से लगभग 400 फ़ीट की ऊंचाई पर हैं. ये उन जगंलों के बीच हैं, जो बारिश के पानी से बने हैं. ये जगह पिकनिक के लिए बहुत अच्छी है.  

8. चीड़ (Pine) के जंगल

Source: cloudfront

चीड़ के ये घने जंगल 1906 में लगाए गए थे. आज ये जंगल बहुत घना और बड़ा हो चुका है. फ़ोटोग्राफ़ी के शौक़ीन लोगों को यहां जाना चाहिए.  

9. चॉकलेट फ़ैक्टरी

Source: tripadvisor

यहां पर चॉकलेट की एक फ़ैक्टरी है. यहां पर चाकलेट बनते देख सकते हैं और खरीद भी सकते हैं. 

10. कुजन्थई वेलाप्पार (Kuzhanthai Velappar) मंदिर

Source: tripadvisor

Poombarai में स्थित, ये मंदिर कई पौराणिक कथाओं को समेटे है. ये Kodaikanal से थोड़ी दूरी पर स्थित है. ये 2000 साल पुराना मंदिर है. दीवारों पर की गई नक्काशी में डायनासोर के चित्र को बनाया गया है. 

11. डोलमेन सर्किल

Source: blogspot

सितंबर के महीने में डोलमेन सर्किल में वॉटरफ़ॉल का आनंद लें, क्योंकि उस समय मॉनसून शुरू हो जाता है और पहाड़ियों के ऊपर से गिरते हुए झरने बहुत लुभावने लगते हैं.

12. फ़ेयरी फ़ॉल

Source: yellowstonepark

गिरते झरने की आवाज़ें पर्यटकों को अपनी ओर खींचती हैं. इसकी सुंदरता में लोग मंत्रमुग्ध हो जाते हैं. इस झरने में नहाने की अनुमति नहीं है. इसके अलावा यहां पर आयुर्वेदिक गार्डन देखने और स्ट्रीट-फ़ूड का आनंद ले सकते हैं. 

गर्मी में आपकी लिस्ट में एक और डेस्टीनेशन हमने जोड़ दी है, तो फ़टाफ़ट बैग पैक करिए और निकल जाइए.

इसी तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें.