हम्पी, कर्नाटक के बेल्लारी ज़िले में स्थित है. कई ख़ूबसूरत और ऐतिहासिक जगहों के चलते ये दुनियाभर के टूरिस्ट के लिए आकर्षण का केंद्र है. यहां के कई मंदिरों और स्मारकों को UNESCO द्वारा वर्ल्ड हैरिटेज साइट में शामिल किया गया है. तुंगभ्रद नदी के दक्षिणी किनारे पर स्थित हम्पी ख़ूबसूरत होने के साथ-साथ ऐतिहासिक रूप से भी काफ़ी समृद्ध है. ऐतिहासिक धरोहर से समृद्ध हम्पी जाने का प्लान बना रहे हैं, तो इन बातों को भी जान लें.

Source: holidify

1. टेप्पा राइड करें

Source: tripoto

हम्पी जाने पर तुंगभद्रा नदी पर टेप्पा राइड ज़रूर लें. ये राइड Coracle यानि एक ऐसी नाव होती है, जो राउंड शेप की होती है. इसके ज़रिए नदी के चक्कर लगवाएं जाते हैं. इसमें एक व्यक्ति का किराया 150-300 रुपये होता है बाकि दूरी पर निर्भर करता है.

2. हिप्पी आईलैंड होकर जाएं

Source: tripadvisor

टेप्पा राइड के दौरान अपनी नाव को हिप्पी आईलैंड की तरफ़ से लेकर जाएं. इस आईलैंड पर पहुंचने के बाद आप दंग रह जाएंगे हिप्पी समुदाय की भव्यता और यहां के अनुभवों के बारे में जानकर.

3. फ़िल्म शूट कर सकते हैं

Source: huffingtonpost

यहां की सुंदरता से मंत्रमुग्ध होना लाज़िमी है. होस्पेट और गलियों के आस-पास वीडियोग्राफ़ी कर सकेत हैं.

4. यहां का आर्किटेक्चर अद्भुत है

Source: cloudfront

हम्पी का अद्भुत आर्किटेक्चर इसे पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र बनाता है. यहां के धार्मिक, सैन्य, स्मारकों और महलों सभी में हिंदू और इस्लामी तत्वों का एक बड़ा मिश्रण है.

5. लक्ष्मी टेंपल

Source: tripadvisor

ये हम्पी के सबसे शुभ और अद्भुत स्थलों में से एक है. यहां की 30 मिनट के लक्ष्मी के दर्शन आपको शांतमि और सुकून देंगे.

6. साइकिल से शहर घूमिये

Source: googleapis

इस ऐतिहासिक नगर में एक स्थान से दूसरे स्थान पर चलकर जाना थोड़ा मुश्किल है. इसलिए आप साइकिल का सहारा ले सकते हैं. यहां पर सौ रुपये प्रतिदिन के हिसाब से आप साइकिल बुक कर सकते हैं. ये सभी होटलों के पास मिल जाती है.

7. केले के बागान देखें

Source: previews

केले के बागानों में वॉक के लिए जा सकते हैं. इसके अलावा यहां से सनसेट देखने का अपना अलग ही मज़ा है.

8. हम्पी बाज़ार में शॉपिंग करें

Source: journeyplanner

अगर आपको हेंडीक्राफ़्ट, म्यूज़िकल इंस्ट्रूमेंट्स और लेदर की चोज़ें पसंद हैं, तो हम्पी बाज़ार जाएं.

9. Stone Chariot जाएं

Source: karnataka

हम्पी की ये जगह इस दौरे का सबसे बेहतरीन हिस्सा है. ये एक तीर्थ है, जो चार पहियों और दो हाथियों के साथ रथ के आकार में बनाया गया है. ये विटला कॉम्प्लेक्स के अंदर स्थित है.

10. मैंगो ट्री में भोजन करें

Source: tripadvisor

मैंगो ट्री में खाना ज़रूर खाएं. इसे यहां के स्थानीय परिवार की तीन पीढ़ियों द्वारा लगातार चलाया जा रहा है. यहां की सर्विस बहुत अच्छी है और खाना बहुत टेस्टी है.

11. मंदिरों और गार्डन घूमें

Source: southeast

यहां के मंदिरों को UNESCO के वर्ल्ड हैरिटेज साइट में शामिल किया गया है. तुंगभद्रा का विजयराजा वंश का मंदिर हो या विरुपाक्ष मंदिर दोनों ही सबसे प्राचीन और भव्य मंदिर हैं.

वक़्त आ गया है, हम्पी की सैर करने का.