पहाड़ों और प्रकृति की ख़ूबसूरती से सजा ऊटी एक बहुत ही बेहतरीन हिल स्टेशंस में से एक है. मगर जब आप किसी दूसरे शहर में जाते हैं, तो वहां होटल और मार्केट ढूंढने में बहुत दिक्कत होती है. और पता भी चल जाए, तो ये ज़रूरी नहीं कि वो अच्छी ही हो. इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आये हैं ऊटी की कुछ ख़ास मार्केट्स के नाम ताकि जब भी कभी ऊटी जाएं तो इस बात की दिक्कत न हो कि शॉपिंग कहां से करनी है.

Source: thenewsminute

Ooty के इन Shopping Places पर आपको हैंडमेड चीज़ों से लेकर चाय, चीज़ और फल भी मिल जाएंगे:

1. चैरिंग क्रॉस (Charring Cross)

Source: southeast-1

ऊटी-कोनूर रोड और एनएच-67 के चौराहे पर स्थित चैरिंग क्रॉस रोड ख़रीदारी के लिए फ़ेमस जगह है. ये लोकल मार्केट है. जहां आपको केक, उपहार, ऊनी आइटम और हैंडमेड चॉकलेट मिल जाएंगी. सड़क के बीच में एक बड़ा फ़व्वारा है जो लैंडमार्क के रूप में खड़ा है.

2. तिब्बती मार्केट

Source: mapmyindia

ऊटी में तिब्बती लोग ज़्यादा हैं. इसलिए यहां पर एक फ़ेमस तिब्बती मार्केट है, जो बोटैनिकल गार्डन के पास है. यहां पर रंग-बिरंगी और ख़ूबसूरत प्रिंट वाली शॉल ले सकते हैं.

3. अपर बाज़ार रोड

Source: wpimg

ऊटी में अपर बाज़ार रोड एक फ़ेमस जगह है. इस जगह की ख़ासियत है, यहां के मसाला बाज़ार और नीलगिरि की दुकानें.

4. मेन बाज़ार

Source: tripadvisor

रोज़मर्रा की आवश्यक चीज़ों से लेकर ऊटी के मेन बाज़ार में आपके पसंद की भी चीज़ें मिल जाएंगी. शहर के केंद्र में स्थित ये बाज़ार शहर में लोकप्रिय है.यहां पर आपको नीलगिरी उत्पादों, शॉल और फ़ैशन के सामान मिल जाएंगे.

5. कमर्शियल स्ट्रीट

Source: thgim

ऊटी के कमर्शियल स्ट्रीट में चमड़े की दुकानें, चॉकलेट स्टोर और लोकल सामान की दुकानें हैं. ये मार्केट Eucalyptus Oil बेचने वाले विक्रेताओं के लिए भी फ़ेमस हैं.

6. ऊटी लेक

Source: mouthshut

ऊटी लेक न केवल अपनी Boating के लिए प्रसिद्ध है, बल्कि आप यहां शॉपिंग भी कर सकते हैं. लेक के पास कई स्ट्रीट वेंडर की दुकानें हैं जहां से आप लोकल चीज़ें ख़रीद सकते हैं.

7. Ooty Municipal Market

Source: 4sqi

ऊटी की संस्कृति को बाख़ूबी बयां करती हैं, Ooty Municipal Market. इस बाज़ार में 1500 से अधिक दुकानें हैं. इसमें लगभग 15 एंट्री गेट हैं. ख़रीदारी के साथ-साथ यहां पर चाय का भी आनंद लें.

8. लोअर बाज़ार रोड

Source: trawell

ट्रेन स्टेशन और ऊटी लेक के पास स्थित लोअर बाज़ार रोड पारंपरिक भारतीय परिधान, टोडा आभूषण और शॉल ख़रीदने के लिए एक शानदार जगह है.

9. चामराज टी शॉप

Source: treebo

चामराज चाय की दुकान ऊटी की सबसे पुरानी चाय की दुकानों में से एक है. इस स्टोर में कई तरह की चाय मिलती हैं. चाय में इस्तेमाल होने वाली पत्तियां दक्षिण भारत और असम से आती हैं. यहां की बेस्ट चाय में नीलगिरि, ओलोंग और अदरक की चाय है.

10. Doddabetta Tea Factory में Souvenir Shoppe

Source: backpackingwithmylens

डोड्डाबेट्टा टी फ़ैक्ट्री के अंदर स्थित, स्मारिका शॉपी वो जगह है जहां टेस्टी चाय के अलावा प्रिंटेड प्लेट, चायपत्ती, चाय के कप और चाय के तेल की ख़रीदारी भी कर सकते हैं.

11. जी के सुपरमार्केट

Source: jdmagicbox

अगर आप कम पैसों में अच्छी शॉपिंग करना चाहते हैं, तो जी के सुपरमार्केट जाएं. ये सुपरमार्केट सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक हर दिन खुली रहती है. यहां आप जींस, लोकल डिज़ाइनर कपड़े और ज़रूरी सामान की ख़रीदारी कर सकते हैं.

12. Higginbothams

Source: makemytrip

Higginbothams ऊटी में सबसे पुरानी क़िताबों की दुकान है. यहां पर हर तरह की बुक मिल जाती है.

अब घूमने के अलावा जी भर के शॉपिंग भी करके आइएगा ऊटी से. ट्रैवल से जुड़ी और भी रोचक बातों के लिए यहां क्लिक करें.