वैसे स्मोकर्स जो सिगरेट छोड़ने की कोशिश में रहते हैं, उनके दिमाग़ में कुछ हो या न हो एक ख़्याल ज़रूर होता है, ‘सिर्फ़ एक कश, एक कश से कुछ नहीं होगा.’ और यही एक कश, एक पैकेट तक कुछ ही समय में पहुंच जाता है.

जितना आसान सिगरेट पीने की शुरुआत करना होता है, उतना आसान इस आदत को छोड़ना नहीं होता.

हम मानते हैं कि सिगरेट के डिब्बे पर बने धूम्रपान से होने वाले नुकसान की फ़ोटो से बने डर के बाद भी जब आप सिगरेट पी सकते हैं, तो उसे छोड़ भी सकते हैं. सहायता के लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं:

1. सैर पर या दौड़ने जाएं

बैठे रहने से सिगरेट पीने की इच्छा तीव्र हो जाती है. उठिए, जूते पहनिए और पैदल चलने या दौड़ने जाइए.

2. कल्पना में ही घूमने जाइए

आंखें बंद करिए और कल्पना कीजिए. एक अच्छी कल्पना, जैसे किसी ट्रिप की जहां आप सालों से जाना चाहते हों. इससे सिगरेट पीने की तृष्णा कम होती है और तनाव भी कम होता है. वो कहते हैं न अच्छा सोचने से अच्छा होता है.

3. पानी पिएं

हम दिन में कई बार पानी पीना भूल जाते हैं. काम के चक्कर में रहते हैं और हमारा शरीर Dehydrated हो जाता है. जब शरीर में पानी की कमी होती है, तो Anxiety बढ़ती है और स्मोक करने की तीव्र इच्छा होने लगती है. वक़्त-वक़्त पर पानी पीना ज़रूरी है.

4. सिगरेट छोड़ने के कारणों की लिस्ट बनाएं

आपने सिगरेट छोड़ने का निर्णय क्यों लिया था, इसकी सूची बनाइए. कारण की लिस्ट बनाने के बाद, सिगरेट छोड़ने से होने वाले लाभ और हानि की भी सूची बनाएं. अपने विचारों को लिखने से काफ़ी फ़ायदा होता है.

5. कुछ ऐसा करें जिससे आपको ख़ुशी मिलती है

सिगरेट से ध्यान हटाने का सबसे अच्छा तरीका है, कुछ ऐसा करना जिसे करने में सबसे ज़्यादा ख़ुशी मिलती है. चाहे वो लिखना हो, पढ़ना हो, पेंट करना हो. अपने हाथों को व्यस्त रखें ताकि उन्हें सिगरेट पकड़ने का मौका ही न मिले.

6. कुछ हेल्दी सा खाएं

कई बार शरीर का Blood Sugar Level कम होने से भी स्मोक करने की तीव्र इच्छा होती है. कई बार सिगरेट पीने की इच्छा और कुछ खाने की इच्छा के बीच फ़र्क करना भी मुश्किल हो जाता है. अगर आपको स्मोक करने का मन हो रहा है, तो कुछ हेल्दी सा खाएं. आप पहले से बेहतर महसूस करेंगे.

7. फ़ोन अ फ़्रेंड

आप Anxious हो रहे हैं, रुकना संभव नहीं हो पा रहा, तो अपने किसी करीबी दोस्त को कॉल करें. दोस्तों से बात करके न सिर्फ़ आपको अच्छा लगेगा, बल्कि आप ख़ुद को पहले से ज़्यादा शक्तिशाली महसूस करेंगे.

8. शराब न पीने की कोशिश करें

आमतौर पर लोग शराब पीते हुए स्मोक करना पसंद करते हैं. अगर स्मोकिंग छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं, तो शराब भी न पीने की कोशिश करें. दोस्तों के साथ बैठकर चाय भी पी जा सकती है. है न?

9. हर्बल चाय या फ़्लेवर्ड टूथपिक लें

हर्बल चाय स्ट्रेस दूर करने में बहुत असरदायक है. फ़्लेवर्ड टूथपिक मुंह में रखने से आपको सुट्टा मारने का मन नहीं करेगा.

10. निकोटिन Alternatives

निकोटिन Chewing Gums, Patches सिगरेट के अच्छे और स्वस्थ Alternatives हैं. ये ज़्यादा महंगे भी नहीं आते और मेडिकल शॉप्स पर मिल जाते हैं.

11. मेडिटेशन

स्मोकिंग छोड़ना आसान नहीं, लेकिन नामुमकिन भी नहीं है. मेडिटेशन आपको सुट्टा छोड़ने में मदद कर सकता है.

12. स्मोकर्स से दूरी बनाएं

अगर आप स्मोकिंग छोड़ने का मन बना चुके हैं, तो स्मोक करने वाले दोस्तों-सहकर्मियों से दूर रहें. कुछ हफ़्तों की बात है आपको सुट्टा मारने का मन भी नहीं करेगा.

Your Story

इन सबके अलावा ख़ुद पर विश्वास और दृढ़ इच्छाशक्ति होना भी बेहद ज़रूरी है. All The Best!