सिंगापुर भले ही छोटा देश है, लेकिन यहां की लाइफ़स्टाइल, नाइटलाइफ़, स्वादिष्ट खाना और नेचर लाइफ़ इसे ख़ास बनाती है. ये देश विभिन्न संस्कृतियों, भाषाओं और अनुभवों का देश है. सिंगापुर पूरी दुनिया में सुपर क्लीन और च्यूइंग गम बैन के लिए जाना जाता है. हालांकि, इसके अलावा भी बहुत कुछ है यहां पर.

Source: youtube

आज हम आपको कुछ ऐसी अजीब चीज़ों के बारे में जो सिर्फ़ Singapore में ही देखने को मिलेंगी.

1. पब्लिक ट्रांसपोर्ट में बोर्ड लेकर चलना

Source: straitstimes

किसी भी पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सफ़र के दौरान नींद आ ही जाती है, जिसकी वजह से अकसर आप अपनी जगह से आगे निकल जाते हैं. ऐसा इनके साथ भी हो सकता था, लेकिन इन्होंने बहुत ही ग़ज़ब का आइडिया निकाला. सफ़र के दौरान एक तख़्ती पर उसे जगाने के लिए लिखा. ताकि उसका स्टेशन पीछे न छूट जाए.

2. आइसक्रीम सैंडविच

Source: singaporetravellers

सिंगापुर की आइकॉनिक आइसक्रीम सैंडविच को एक ब्रेड की स्लाइस के बीच आइसक्रीम को रखकर बनाया जाता है. इसमें आप अपने टेस्ट के अनुसार आइसक्रीम फ़्लेवर ले सकते हैं.

3. सड़कों पर घूमते ऊदबिलाव (Otters)

Source: youtube

सिंगापुर की सड़कों पर आप जंगली ऊदबिलाव को घूमते देख सकते हैं. ये पर्यटकों और स्थानीय लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र हैं. यहां पर दो तरह के ऊदबिलाव हैं, Smooth-Coated Otter और Small-Clawed Otter. माना जाता है कि 1960 और 1970 के दशक में यहां पर ऊदबिलाव विलुप्त होने की कगार पर पहुंच गए थे, लेकिन पिछले कुछ दशकों में इनकी संख्या बढ़ी है.

4. प्लास्टिक बैग में मिलती है कॉफ़ी

Source: wordpress

कॉफ़ी हर जगह मिलती है. मगर आपने अभी तक कॉफ़ी को कॉफ़ी मग में पिया होगा. अगर आप सिंगपुर की कॉफ़ी का अनुभव करना चाहते है, तो आपको कॉफ़ी को प्लास्टिक बैग में पीना होगा और यहां इसे कॉफ़ी नहीं, बल्कि कोपी 'Kopi' कहते हैं.

5. प्रैक्टिकल क्रिएटिविटी

Source: soranews24

ये Spike Away जैकेट लोगों को सोशल प्लेसेस पर लोगों से बचने के लिए बनाई गई थी. इसको पहनने के बाद कोई भी आपको छू नहीं सकता है. इसे Cheng Siew Han नाम के छात्र बनाया था.

6. Mashed Potato Vending Machine

Source: finedininglovers

मैश किए हुए आलू की वेंडिंग मशीन लोगों में आकर्षण का केंद्र है. सिंगापुर में कई दुकानों पर इस वेंडिंग मशीन को लगाया गया है.

7. अजीब से Road Signs

Source: brightside

सिंगापुर की सड़कों पर आपको यहां के Road Signs को समझने आसान नहीं है, क्योंकि यहां के Road Signs क्या कह रहे हैं ये मुश्किल हो जाता है.

8. रियल लाइफ़ सुपरहीरो

Source: bbc

आपने फ़िल्मों और कॉमिक बुक्स में सुपरहीरो को देखा और पढ़ा है, लेकिन यहां एक लड़के के ID Card पर नाम देखकर आप चौंक जाएंगे. इसका कार्ड इंटरनेट पर आते ही वायरल हो गया. हालांकि, 2013 में इसे डकैती के आरोप में गिरफ़्तार किया गया था.

9. ड्रिंक्स के अजीबोगरीब नाम

Source: pinterest

किसी से खाने या पीने के लिए पूछने पर जवाब मिलता है कुछ भी ले आओ या जो भी हो खा लेंगे. सिंगापुर में 2007 से 2010 तक वाकई में 'कुछ भी' और 'जो भी हो' मिलता था. वहां की ड्रिंक का नाम था, 'Anything,' और 'Whatever'.

10. फ़िश केक

Source: coconuts

सिंगापुर की आज़ादी के 50 साल पूरे होने पर वहां की हर खाने की चीज़ को ब्रांडेड कर दिया गया. इस अवसर पर जो सबके लिए नई चीज़ थी, वो थी फ़िश केक. आज फ़िश केक सिंगापुर की फ़ेमस डिश है.

11. पब्लिकली माफ़ी मांगना

Source: buzzfeed

सिंगापुर में माफ़ी मांगने के लिए न्यूज़ पेपर में नोटिस दिया जाता है. जिसके ज़रिए किसी से भी माफ़ी मांगी जा सकती है.

12. टेबल पर टिशू पैकेट रखे जाते हैं

Source: newnatio

सिंगापुर के भीड़-भाड़ वाले हॉकर केंद्रों में सीट ढूंढना काफ़ी मुश्किल होता है. इसके चलते लोगों को जब यहां जगह चाहिए होती है, तो वो कोई सस्ती चीज़ को टेबल पर रख देते हैं जिसमें सबसे ज़्यादा यूज़ टिशू का पैकेट होता है. मगर कभी-कभी लोग पेन, छाता या कुछ और भी रख देते हैं.

आप कब जा रहे हैं, सिंगापुर की इन अजीबोगरीब चीज़ों का अनुभव करने. Lifestyle से जुड़े और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें.