सादा-सिंपल खाना, जिसमें होती है ढेर सारी मिठास और चुटकी भर खटास. कुछ ऐसा ही होता है गुजरात का खाना. गुजरात अपनी कला-संस्कृति के साथ-साथ स्वादिष्ट पकवान के लिए भी जाना जाता है. गुजराती स्नैक्स जैसे ढोकला, खांडवी, थेपला, खाखरा देश ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी धूम मचा रहे हैं.

Source: punjabkesari

आज हम गुजरात के ऐसे ही कुछ पकवानों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको ज़रूर खाने चाहिए. ये वो पकवान हैं, जिनके बिना गुजराती एक दिन भी नहीं रह पाते. ये पकवान वहां के लोगों के जीवन में रचे-बसे हैं.

ये रहे वो 13 पकवान:

1. गुजराती समोसा

Source: shakahariblog

गुजराती समोसा केवल गुजरात में नहीं, बल्कि पूरे देश में फ़ेमस है. इसे नीबूं के रस और चीनी से बनी मटर की चटनी के साथ खाइए. इसके अलावा आलू समोसा और कीमा समोसा भी बहुत फ़ेमस है.

2. खांडवी

Source: ytimg

खांडवी को 'पटुली' या 'दहीवाड़ी' के रूप में भी जाना जाता है. ये गुजरात के स्वादिष्ट स्नैक्स में से एक है. ये बेसन से बनाई जाती है. चाय और खांडवी का कॉम्बीनेशन बहुत ही लाजवाब होता है.

3. उंधियू

Source: sify

ये एक बहुत ही हेल्दी गुजराती सब्ज़ी है. इसे बैंगन, सुरती पापड़ी, आलू, नारियल, केला और मेथी मिलाकर बनाया जाता है. इसे पारंपरिक रूप से मिट्टी के बर्तन में परोसा जाता है.

4. आम श्रीखंड और मैंगो सलाद

Source: sailusfood

श्रीखंड एक गुजराती मिठाई है, जिसे दही से बनाया जाता है. श्रीखंड और आम एक बहुत ही स्वादिष्ट कॉम्बिनेशन है.

5. गुजराती कढ़ी

Source: ndtvimg

गुजराती कढ़ी स्वादिष्ट होने के साथ-साथ गर्मी में भी बहुत लाभदायक है. इसे बनाने में ज़्यादा समय नहीं लगता है. गुजराती कढ़ी को दही और बेसन से बनाया जाता है. इस कढ़ी को आप 40 मिनट में बना सकते हैं. आप इसे चावल के साथ खा सकते हैं.

6. ढोकला

Source: lifeberrys

ढोकला सबसे प्रचलित गुजराती व्यंजन है. ये देश भर में सबसे पसंदीदा गुजराती स्नैक्स में से एक है और इसे कई तरीकों से बनाया जाता है. इसे केवल 30 मिनट में बनाया जा सकता है.

7. बारडोली की खिचड़ी

Source: wp

इसे चावल में दाल, मसाले, मटर, आलू और कच्चा आम मिलाकर बनाया जाता है. ये गुजरात की बहुत ही स्वादिष्ट डिश है. इसे नहीं खाया, तो आपने कुछ भी नहीं खाया.

8. मेथी का थेपला

Source: aasbahurasoi

मेथी का थेपला, एक प्रकार की स्वादिष्ट रोटी है, जिसे पूरे गेहूं के आटे से बनाया जाता है. इसमें मेथी, मिर्च, जड़ी-बूटियां, दही और चीनी का एक टुकड़ा पड़ता है.

9. दाल ढोकली

Source: ndtv

ये गुजराती और राजस्थानी दोनों पकवान है. इसे 'वरन फाल' या 'चकोल्या' के नाम से भी जाना जाता है. ये राजस्थान के मारवाड़ क्षेत्र में लोकप्रिय होने के साथ-साथ पूरे गुजरात में भी प्रसिद्ध है. इसे बनाने के लिए पहले तुवर दाल, लहसुन, मूंगफली, कोकम और हल्दी मिला कर कढ़ी बनाते हैं, फिर उसमें गेहूं के आटे के पकोड़े डाले जाते हैं. ये बहुत ही स्वादिष्ट व्यंजन है.

10. हांडवो

Source: merisaheli

हांडवो एक स्वादिष्ट, नमकीन केक जैसा पारंपरिक गुजराती नाश्ता है, जो चावल, दाल, लौकी, गाजर, हरी मटर जैसी सब्ज़ियों से बनाया जाता है. इसे रेडीमेड हांडवो के आटे से या चावल और मिक्स दाल के मिश्रण से भी बना सकते हैं.

11. फाफड़ा

Source: ytimg

फाफड़ा सबसे पसंदीदा गुजराती व्यंजनों में से एक है. ये बेसन का बना होता. बारिश के सीज़न में खट्टी-मीठी चटनी के साथ इसे खाया जाए तो बारिश का मज़ा दोगुना हो जाता है.

12. श्रीखंड

Source: wp

श्रीखंड बहुत ही प्रसिद्ध मिठाई है. वैसे तो ये गुजरात की मिठाई है, लेकिन इसे महाराष्ट्र के अलावा यूपी जैसे राज्यों में बहुत खाया जाता है. इसे 'माथो' भी कहा जाता है. त्यौहार हो या पूजा, श्रीखंड हर अवसर पर मंगाई जाने वाली मिठाई है.

13. पातरा

Source: ndtvimg

पातरा एक ऐसा गुजराती स्‍नैक है, जिसे खाते ही आपको और खाने का मन करेगा. ये स्पाइसी और सॉल्टी होता है. इसे अरबी की पत्‍तियों में बेसन का लेप लगा कर बनाया जाता है, जो कि काफ़ी पौष्‍टिक होता है.

गुजरात सिर्फ़ एक राज्य नहीं, बल्कि स्वाद, कला और संस्कृति की धरोहर भी है. अगर यहां जाने का प्लान बना रहे हैं, तो इन स्वादिष्ट डिशेस का लुत्फ़ ज़रूर उठाइएगा.