कुछ लोग सफ़ाई से कोसों दूर होते हैं, लेकिन कुछ लोग सफ़ाई के लिए ही जीते हैं और मरते हैं. ऐसे लोगों की मेहनत को थोड़ा कम करने के लिए सफ़ाई से जुड़े कुछ Hacks हैं, जिनसे बिना थके और आसानी से सफ़ाई की जा सकती है.

Source: rd

ये रहे वो House Cleaning Hacks:

1. सोडे से बर्तन को साफ़ करें

Source: howtocleanthings

बर्तन में सफ़ेद सिरका डालकर उसमें बाईकार्ब मिलाएं फिर इसे कुछ देर के लिए बर्तन में रहने दें. इसके बाद से बर्तन धोने वाले स्क्रब से साफ़ करें आपका बर्तन इतना चमक जाएगा जैसे शीशा.

2. सिरके से माइक्रोवेव की सफ़ाई करें

Source: tricurioso

आधा गिलास पानी, सिरका और नींबू को मिलाकर एक मिश्रण बनाएं. फिर इसे माइक्रोवेव चालू करके रख दें. इससे सारी गंदगी भाप बनकर निकल आएगी और बदबू भी नहीं आएगी.

3. किचन की बदबू भगाएं

Source: wecleanamerica

अगर आपके पास किचन की सफ़ाई का समय नहीं है, लेकिन बदबू से भी छुटकारा चाहिए तो एक पैन में वनीला अर्क के दो कप डाकर ओवन में 20 मिनट के लिए 140 डिग्री सेंटीग्रेड पर गर्म करें. इससे बदबू चली जाएगी.

4. कोक से टॉयलेट को साफ़ करें

Source: shopify

ख़राब हो चुकी कोक को फेंकने से अच्छा उससे अपने बाथरूम को चमका लें. वॉश बेसिन में कोक को डालकर छोड़ दें. फिर इसे बाथरूम क्लीनर ब्रश से साफ़ करें. बाथरूम के सारे दाग चले जाएंगे.

5. सिरके से शावर को साफ़ करें

Source: kinja

शावर को साफ़ करने के लिए प्लास्टिक की एक थैली में सिरके को भरकर शावर के चारों तरफ करके थैली को बांध दें और थोड़ी देर शावर का इस्तेमाल न करें. सिरके की स्प्रीट से शावर अच्छी तरह साफ़ हो जाएगा.

6. न्यूज़पेपर से शीशे को साफ़ करें

Source: jaworskiblog

किसी भी क्लीनर को थोड़ा सा मिरर पर छिड़कें और फिर न्यूज़पेपर से उसे साफ़ करें. इससे शीशे के सारे दाग-धब्बे चले जाएंगे और शीशा चमकने लगेगा.

7. ब्लू टैक से पेंटवर्क को बचाएं

Source: ytimg

पेंट करने के बाद अगर पोस्टर लगाते समय ब्लू टैक (एक प्रकार की पुट्टी) दीवार पर चिपक गया है, तो इसे मौजूदा टीएसी पर रगड़ें. इससे बिना पेंट को नुकसान पहुंचे ब्लू टैक साफ़ हो जाएगा.

8. कालीन पर लगी नेल पॉलिश कैसे साफ़ करें

Source: hearstapps

अगर कालीन पर नेल पॉलिश गिर गई है, तो तुरंत उस पर हेयरस्प्रे कर दें. फिर एक कपड़े से धीरे से रगड़ें. इससे दाग हट जाएगा.

9. गद्दे को साफ़ करें

Source: betterthanpants

पुराने गद्दे को बेकिंग पाउडर और एसेंशियल ऑयल के मिश्रण से डिओडोराइज़ करें. फिर इसे साफ़ कर दें. इससे गद्दा नया और स्मेल फ़्री हो जाएगा.

10. टाइट्स को डस्टर बनाएं

Source: hearstapps

अपने पुराने टाइट्स को डस्टर के रूप में इस्तेमाल करें. इसके कपड़े से सफ़ाई बहुत अच्छी हो जाती है इससे धूल उड़ती नहीं है, बल्कि कपड़े में ही चिपक जाती है.

11. मेकअप ब्रश से सफ़ाई करें

Source: pinimg

सस्ते मेकअप ब्रश जल्दी ख़राब हो जाते हैं, इसलिए उन्हें फ़ेकने से अच्छा कोने की या छोटी-छोटी चीज़ों की सफ़ाई करने के लिए प्रयोग करें.

12. ड्राई टॉवेल के साथ बेडशीट सुखाएं

Source: imimg

अगर आपको बेडशीट कम समय में और कम स्पिन में सुखानी है, तो उसे ड्राई टॉवेल के साथ सुखाएं. इससे बेडशीट कम समय में सूख जाएगी.

13. ओवन साफ़ करें

Source: pixfeeds

ओवन को साफ़-सुथरा रखने के लिए उसमें ओवन शीट लगा दें. इससे जो भी सामान गर्म करने पर गिरेगा वो उसी शीट पर गिरेगा और फिर शीट को हटा दें.

रूम, बाथरूम और किचन को चमचमा देंगे ये Hacks. इसी तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें.