खाने को फ़ेकने बहुत ख़राब बात होती है. इस दुनिया में ऐसे भी लोग हैं, जिन्हें खाना नसीब ही नहीं होता. इसलिए बचे हुए खाने को या अन्य चीज़ें जैसे अंडे की ज़र्दी, रात का बचा खाना और सूखे हुए चावल इन सबको को फ़ेकने के बजाय इस तरह से इस्तेमाल करें. इससे आपको खाना फ़ेकना नहीं पड़ेगा और पहले से ज़्यादा टेस्टी हो जाएगा.

Source: onecms

ये रहीं वो 13 ट्रिक्स:

1. खाने को या कच्चे मीट को ख़राब होने से बचाने के लिए फ़्रिज में रखे. इससे उस खाने को खाने से Food Poising होने का ख़तरा नहीं रहेगा.

Source: nbcnews

2. अंडे की ज़र्दी बच रही है, तो उसे फेंकने के बजाय पानी से भरे बाउल में डालें और फिर उसे प्लास्टिक रैप करके फ़्रिज में रख दें. ज़र्दी दो-तीन दिनों तक ठीक रहेगी.

Source: eatthis

3. बचे हुए हैमबर्गर को गर्म करने से उसका टेस्ट इसलिए ख़राब हो जाता है. क्योंकि उसमें होने वाले बीफ़ को गर्म पर वो ऑक्सीडाइज़ हो जाता है, जो टेस्ट को ख़राब कर देता है.

Source: thespruceeats

4. जार में बिस्किट रखने पर उसमें ब्रेड का टुकड़ा डाल दें. इससे बिस्किट टाइट नहीं होगा. अगर बिस्किट कुरकुरा है, तो उसे जार में रखकर ढक्कन लूज़ रखें.

Source: photobucket

5. बचे हुए केक को टाइट होने से बचाने के लिए केक के ब्रेड वाले हिस्से की तरफ़ ताज़ा सफ़ेद ब्रेड का एक टुकड़ा रख दें. इससे केक मुलायम बना रहेगा.

Source: quigleys

6. सेमी-हार्ड पनीर जैसे Cheddar, Swiss या Gruyère पनीर को टाइट होने से बचाने के लिए पनीर में थोड़ा मक्खन रगड़ दें. इसे पनीर टाइट भी नहीं होगा और टेस्ट भी अच्छा रहेगा.

Source: shopify

7. पके हुए चावल में ऊपर एक टोस्ट रख दें. इसके बाद उसे फ़्रिज में रखें. इससे चावल फ़्रेश रहेंगे.

Source: goodiegodmother

8. अजवाइन की डंठल के साथ ब्रेड को फ़्रिज में रखने से ब्रेड ताज़ी रहती है.

Source: cdninstagra

9. बची हुई वाइन को एक छोटी बोतल या जैम की बोतल में रखें. इससे वाइन ताज़ी रहेगी. ये बिल्कुल महंगे wine vacuum sealers की तरह काम करता है. गर्मी के दिनों में बची हुई वाइन को आइस क्यूब ट्रे में रखें.

Source: apartmenttherap

10. फल या सब्ज़ी में दाग-धब्बे लग जाने पर धब्बे वाले हिस्से को काटकर निकाल दें. फिर इसे फ़्रिज में रखें इससे सब्ज़ी ज़्यादा दिन तक बच जाएगी.

Source: squarespace

11. बचे हुए क्रैनबेरी सॉस में चिली सॉस और पिसी मिर्च मिला लें फिर इसे मीट बॉल्स या फिर किसी और चीज़ के साथ खाएं.

Source: hearstapps

12. हर्ब्स ये जड़ी-बूटियों को ज़्यादा दिन तक चलाने के लिए उसकी पत्तियों को धोकर सूखा लें फिर इसे 30 सेकेंड के लिए माइक्रोवेव करें. इसके बाद किसी टाइट कंटेनर में रख दें. ये क़रीब एक साल तक ख़राब नहीं होगी.

Source: firstcrycdn

13. अगर आप सोडे में बबल्स को काफ़ी देर तक रखना चाहते हैं, तो उसे Mason Jar में रखें.

Source: wellnessmama

ये ट्रिक्स आपकी बची हुई खाने की चीज़ों को टेस्टी और फ़्रेश रखेंगी. इसी तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें.