अपनी संस्कृति और सभ्यता के लिए जाना जाने वाला भारत देश खाने के मामले में बहुत आगे है. यहां पर हर तरह की टेस्टी डिशेज़ आपको मिल जाएंगी, चाहे वो वेजिटेरियन हो या नॉन वेजिटेरियन. वैसे तो यहां के हर घर में एक बेहतरीन कुक आपको मिल जाएगा, लेकिन कभी बाहर से चिकन या मटन बिरयानी खाने का मन करे, तो इन जगहों पर चले जाइएगा.

Source: pinimg

1. टुंडे कबाबी, लखनऊ

Source: dfordelhi

लखनऊ के टुंडे कबाबी अपनी बिरयानी और कबाब के लिए मशहूर है. 1905 में हाजी मुराद अली ने ये दुकान शुरू की थी. तब से लेकर आजतक इसके स्वाद में कोई कमी नहीं आई है.

2. अम्बर स्टार बिरयानी, चेन्नई

Source: tripadvisor

यहां सिरगा सांबा राइस बिरयानी बहुत फ़ेमस है. इसे रायते और बैंगन के साथ परोसा जाता है.

3. या मोहेदीन बिरयानी सेंटर, चेन्नई

Source: yaamohaideenbriyani

चेन्नई जाने पर यहां कि बिरयानी नहीं खाई, तो कुछ नहीं खाया. इस दुकान पर बिरयानी के लिए लंबी लाइन लगती है, लेकिन यहां की चिकन और मटन दोनों बिरयानी आपको उस लाइन में लगने का अफ़सोस नहीं होने देंगी. इसे रायते और बैंगन की चटनी के साथ परोसा जाता है.

4. वहीद की बिरयानी, लखनऊ

Source: jdmagicbox

बिरयानी लवर्स को यहां ज़रूर जाना चाहिए. यहां 55 तरह के मसाले डालकर बिरयानी बनाई जाती है, जो बहुत ही टेस्टी होती है. साथ ही यहां के टुंडे कबाब और सीक कबाब भी फ़ेमस हैं.

5. करीमस्, नई दिल्ली

Source: wordpress

दिल्ली में हो क्या, तो चांदनी चौक में करीम की चिकन दम बिरयानी खाने ज़रूर जाना, नहीं तो पछताओगे. इस बिरयानी को बनाने का तरीका ही इसे सबसे अलग और टेस्टी बनाता है. टाइम मैगज़ीन के अनुसार, ये बेस्ट नॉन-वेजिटेरियन रेस्टोरेंट में से एक है,

6. अल जवाहर, नई दिल्ली

Source: makemytrip

ये भी दिल्ली का बहुत फ़ेमस रेस्टोरेंट है. यहां पर कई तरह चिकन और मटन डिशेज़ मिलती हैं. यहां पर बिरयानी मटन कोरमे के साथ परोसी जाती है, जो यहां की ख़ासियत है.

7. कैफ़े नुरानी, मुंबई

Source: jdmagicbox

मुंबई का बहुत ही लाजबाव रेस्टोरेंट है. यहां पर बिरयानी की बहुत सारी वैरायटी हैं. मगर सबसे ज़्यादा चिकन टिक्का बिरयानी और कैरेमल कसटर्ड फ़ेमस है.

8. लकी रेस्टोरेंट, मुंबई

Source: tripadvisor

यहां की चिकन और मटन वेजिटेबल बिरयानी बहुत बेहतरीन है. इसके अलावा यहां का पाया सूप और प्रॉन बिरयानी भी लाजवाब है.

9. अरसलान, कोलकाता

Source: eattreat

कोलकाता में मटन बिरयानी के लिए फ़ेमस है, अरसलान. मटन के पीस इतने अच्छी तरह पके होते हैं, कि खाने पर लगता है जैसे मुंह में घुल गए हों.

10. शिराज़ गोल्डन रेस्टोरेंट, कोलकाता

Source: jdmagicbox

मुगलाई लवर्स को शिराज़ गोल्डन रेस्टोरेंट ज़रूर जाना चाहिए. इसके अलावा यहां की मटन बिरयानी, शाही टुकड़ा और फ़िरनी ज़्यादा पसंद की जाती है.

11. पैरागॉन, कालीकट

Source: roundmenu

भारयीत रेस्टोरेंट में पैरागॉन, मालाबारी खाने के लिए बहुत प्रसिद्ध है. Times Now Foodie ने इसे Coastal Cuisine के लिए बेस्ट रेस्टोरेंट का ख़िताब दिया है. यहां पर 6 तरह की बिरयानी परोसी जाती है, जिसमें चिकन, मटन, मछली, झींगा (Prawn), अंडे और वेजिटेबल की बिरयानी शामिल है.

12. बावर्ची, हैदराबाद

Source: hyderabadsirfhamara

ये हैदराबाद में सबसे प्रसिद्ध और पुराने नॉन-वेजिटेरियन रेस्टोरेंट्स में से एक है. ये अपनी हैदराबादी दम बिरयानी और चिकन बिरयानी के लिए फ़ेमस है.

13. पैराडाइज़, हैदराबाद

Source: wp

अगर आप यहां नहीं गए, तो आपका हैदराबाद जाना बेकार है. चारमिनार के अलावा हैदराबाद में पैराडाइज़ की बिरयानी बहुत फ़ेमस है. यहां पर चिकन बिरयानी और सालन का कॉम्बीनेशन लोगों को अपनी तरफ़ खींचता है.

14. अमीनिया, कोलकाता

Source: tripadvisor

अमीनिया, कोलकाता में सबसे बड़ा और सबसे प्रसिद्ध आउटलेट है. यहां की मटन बिरयानी, चिकन बिरयानी, मटन अवधी बिरयानी और चिकन अवधी बिरयानी अपने लाजवाब स्वाद के चलते लोगों को यहां आने पर मजबूर करती है. इसके अलावा यहां की फ़िरनी भी बहुत टेस्टी है.

15. होटल शादाब, हैदराबाद

Source: tripadvisor

होटल शादाब की फ़िश बिरयानी और झींगा (Prawn) बिरयानी कमाल है.

इन जगहों पर जाकर यहां आपका पेट भले ही भर जाएगा, पर मन नहीं भरेगा.