चीन (China) दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाला देश है. इसके बारे में जितना कहा जाए वो भी कम है. इस अद्भुत देश के बारे में कहा जाता है कि यहां टेबल-कुर्सी को छोड़कर हर 4 पैर वाली चीज़ खाई जाती है. चीन दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जहां सबसे अधिक और सबसे अलग प्रकार के जानवरों का मांस खाया जाता है. चीन हर मामले में दुनिया का सबसे अतरंगी देश है. दुनिया में जितने सूअर हैं उनमें से आधे चीन में पाये जाते हैं. चीन में अंग्रेज़ी बोलने वालों की संख्या अमेरिका से ज़्यादा है. आज हम आपको चीन के बारे में कुछ ऐसी ही बातें बताने जा रहे हैं, जिन्हें सुनकर आप अपना माथा पकड़ने लगोगे.

चलिए आप भी चीन से जुड़े कुछ ऐसे ही रोचक और मज़ेदार तथ्यों का मज़ा ले लीजिये.

1- चीन के अमीर लोग अपने बदले किसी दूसरे को जेल भेज सकते हैं. 

chinadaily

2- चीन में साल 2009 से ही फ़ेसबुक और ट्विटर पर पाबंदी लगी हुई है. 

2il.org

3- दुनिया में सबसे अधिक ‘घोस्ट टाउन’ चीन में हैं. चीन में 6 करोड़ से अधिक घर खाली पड़े हुए हैं. 

archdaily

4- चीन में एक ऐसी वेबसाइट भी है जहां गर्लफ्रेंड उधार पर मिलती है. 1 हफ़्ते का रेट 2000 रुपये के क़रीब है. 

scmp

5- अगर आप ‘हॉट एयर बैलून’ से धरती को निहारने निकलेंगे, तो चीन का ‘यांगशुओ शहर’ सबसे खूबसूरत नज़र आएगा.

pinterest

6- आज भी गुफ़ाओं में रहने वाले लोगों की सर्वाधिक संख्या चीन में है. यहां 3 करोड़ से अधिक लोग गुफ़ाओं में रहते हैं. 

ripleys

7- चीन के डोंगयांग शहर के लोग बच्चों के पेशाब (Urine) में उबले अंडे खाते हैं, जिन्हें वर्जिन ऐग (Virgin Egg) कहा जाता हैं. 

tv9telugu

8- अगर आप चीन में हैं तो आप IKEA स्टोर में सजे बेड पर आराम कर सकते हैं. IKEA दुनिया का सबसे बड़ा फर्नीचर स्टोर है. 

youtube

9- साल 2010 में चीन के शंघाई शहर में दुनिया का सबसे लंबा ‘ट्रैफ़िक जाम’ लगा था, जो लगभग 100 किमी लंबा था. ये जाम लगभग 12 दिनों तक रहा था. 

twitter

ये भी पढ़ें- रोचक तथ्य: क्या आपको पता है ट्रेन की पटरियों पर क्यों बिछाए जाते हैं पत्थर? 

10- चीन में ख़ुदकुशी की इतनी घटनाएं होती हैं कि वहां ‘बॉडी फिशर’ की नौकरी भी मिल जाती है. इन लोगों का काम नदी में से ‘डेड बॉडी’ निकालने का होता है. 

bls

11- चीन में चिड़िया के घोंसले से बनाए गए सूप की सबसे ज़्यादा मांग हैं. इसे ‘Edible Bird’s Nest’ या ‘Bird’s Nest Soup’ भी कहते हैं. ये सूप क़रीब डेढ़ लाख रुपये प्रति किलो की दर से बिकता है. 

mentalfloss

12- दुनिया के किसी भी कोने में अगर आपको Giant Panda नज़र आए, तो समझो उस पर चीन का अधिकार है. चीन ने इस प्रजाति को लीज पर लिया है. इनके बच्चों पर भी चीन का ही हक माना जाएगा. 

time

13- चीन में ‘ब्रेन ड्रेन’ की गंभीर समस्या है. आंकड़ों के अनुसार दूसरे देशों में पढ़ाई करने गए 10 चीनी छात्रों में से 7 कभी वापस नहीं लौटे. दिलचस्प ये कि इनमें से अधिकतर अमेरिका में रहना पसंद करते हैं.

bbc

14- हॉलीवुड एक्टर ब्रैड पिट कभी चीन नहीं जा सकते क्योंकि उन्होंने ‘Seven Years in Tibet’ फ़िल्म में काम किया था. इस फ़िल्म के दूसरे हीरो डेविड थ्यूलिस और फ़िल्म के डायरेक्टर जीन-जैक्स अनॉद पर भी बैन लगा है. 

imdb

15- चीन में एक शख्स ने अपनी पत्नी पर सिर्फ़ इसलिए केस कर दिया क्योंकि वो बदसूरत थी और उसने केस जीत भी लिया. पति का दावा था कि पत्नी की बदसूरती के कारण उसके बच्चे भी बदसूरत हो गए. 

nydailynews

चीन की बात ही निराली है.