‘फ़ालिक आर्किटेक्चर’ (Phallic architecture) उसे कहते हैं जब कोई जानबूझ कर या अंजाने में ऐसी बिल्डिंग या संरचना बना देता है जो पुरुष लिंग के जैसा दिखती हो. ऐसी बिल्डिंग्स दुनिया भर के अलग अलग जगहों में स्थानीय लोगों और घूमने फिरने वालों के मनोरंजन का काम करती हैं. 

बिल्डिंग में इस तरह की डिज़ायन प्राचीन यूनानी और रोमन सभ्यताओं में भी देखी जा सकती हैं जो साबित करती हैं कि लोग हमेशा से खुराफ़ाती रहे हैं. देखिये दुनिया भर की फालिक आर्किटेक्चर की ये 15 तस्वीरें:

1. Hyde Park Obelisk

Hyde Park Obelisk ऑस्ट्रेलिया में है. ये बिल्डिंग लोकल और आने जाने वालों के लिए हमेशा चर्चा का विषय रहती है. इसकी लोकप्रियता को देखकर इसमें 2014 में एचआईवी जागरूकता अभियान के लिए अस्थायी रूप से एक विशाल कंडोम पहना दिया गया था. 

2. Ypsilanti Water Tower

ये वॉटर टावर संयुक्त राज्य अमेरिका के मिशिगन में है. ये एक ऐतिहासिक वाटर टावर है. इसका निर्माण साल 1889 में शुरू हुआ था. अपने अजीब से आकर की वजह से लोगों के आकर्षण का क्रेंद बन चुका है.

3. Knob Tower

ऑस्ट्रेलिया के Newcastle में बने इस टावर को The Queens Wharf Tower भी कहते हैं. 1988 में जब रानी ने ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था तभी इस टावर को बनाया गया था. यहां कैफ़े, पब, रेस्टोरेंट जैसी तमाम चीजें हैं. 

4. People’s Daily News Building

चीन के सबसे बड़े newspaper group People’s Daily का हेडक्वार्टर भी फ़ालिक बिल्डिंग ही है. हालांकि अधिकारियों ने इस बात से इंकार किया है, उनका कहना है ये बिल्डिंग चीनी फिलॉसफी ‘गोल आकाश और चौकोर पृथ्वी’ पर आधारित है. बाकी आप खुद ही तय करिये.

5. NSA Field Station

जर्मनी की राजधानी बर्लिन में बना ये फील्ड स्टेशन अमेरिका की National Security Agency (NSA) ने बनाया है. इसे देखकर कोई भी कह सकता है कि इसको डिज़ायन करने वाला बहुत ही ख़ुराफ़ाती था.

6. Agbar Tower

ये 38 मंजिला गगनचुंबी इमारत स्पेन में है. फ्रेंच आर्किटेक्ट जीन नोवेल के अनुसार, Agbar Tower हवा में उठने वाली गीज़र की आकृति की तरह है मगर रिज़ल्ट सामने है. आप बताइये आपको क्या दिख रहा है?

7. Hamilton Mausoleum

स्कॉटलैंड में स्थित Hamilton Mausoleum एक मक़बरा है. यह हैमिल्टन के ड्यूक का परिवार यहीं दफ़्न था मगर बाद में उन्हें बेंट क़ब्रिस्तान ले जाय गया.

8. The Gherkin

यह बिल्डिंग लन्दन में है. यह एक कमर्शियल बिल्डिंग है. अपने अजीब आकर के चलते यह इमारत लंदन का एक प्रमुख लैंडमार्क बन गया. 

9. National Shrine Of Little Flower

मिशिगन में एक और फ़ालिक आर्किटेक्चर का नमूना है. National Shrine Of Little Flower कैथोलिक चर्च है. इसकी संरचना 1931 और 1936 के बीच दो चरणों में पूरी हुई थी.

10. Wells Fargo Center In Winston-Salem

ये बिल्डिंग अमेरिका के नॉर्थ कैरोलिना में ये बनी हुई है. इसके डिज़ायनर पक्का बहुत बड़े मस्तीख़ोर रहे होंगे. 

11. Harvard Lampoon Building

कैम्ब्रिज में बानी ये बिल्डिंग अपनी अलग सी आकृति के लिए जानी जाती है. आप खुद ही देखिये ये बिल्डिंग कितनी अजीब है.

12. Yas Hotel

अबू धाबी में बना ये होटल एकदम ही अलग है. दूर से देखने में ये होटल बड़ा अजीब लगता है. 

13. Hoad Monument

इंग्लैंड के इस स्मारक की ऊंचाई 100 फ़ीट है. लोग इस स्मारक को देखने दूर दूर से आते हैं. इसकी बनावट के चलते अक्सर लोग आपस में इसे लेकर मज़ाक भी करते हैं.

14. Casa Milá

ये अब तक की सबसे विचित्र डिज़ायन वाली बिल्डिंग है. ये स्पेन के बार्सिलोना में है.

15. Buffalo City Hall

न्यूयॉर्क में बना ये सिटी हॉल संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसेबड़ी और सबसे ऊंची नगरपालिका की बिल्डिंग्स में से एक है. इसका आकार देख के दिमाग में कुछ और ही आता है.