मॉनसून शुरू हो चुका है कहीं जाने की सोच रहे हैं, तो मुंबई के लोनावला चले जाइए. हनीमून से लेकर, फ़ैमिली वेकेशन और फ़्रेंड्स के साथ जाने के लिए लोनावला बेस्ट ऑप्शन है. मुंबई से सिर्फ़ 3 घंटे की दूरी पर स्थित लोनावला के ख़ूबसूरत नज़ारे और घूमने की जगह आपको इसका दीवाना बना देंगे. यहां ट्रेकिंग भी कर सकते हैं. बाइक और गाड़ी से यहां आना सुविधाजनक है.

Source: outgotrip

आइए, जानते हैं लोनावला आने पर कौन-कौन सी जगह घूम सकते हैं:

1. सॉसेज़ हिल्स

Source: inspirock

ये जगह ट्रेकिंग के लिए बहुत सही है. पहाड़ों पर घूमने के साथ ही यहां अलग-अलग तरह के कई पक्षियों को भी देखने का मौक़ा मिलता है. चारों ओर लंबे और घने पेड़ हैं, जो यहां के नज़ारों को और भी बेहतरीन बना देते हैं.

2. वैक्स म्यूज़ियम

Source: deccanchronicle

लोनावला का वैक्स म्यूज़ियम यहां आने वाले पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है. यहां दुनिया की कई मशूहर हस्तियों के वैक्स स्टेचू हैं. वैक्स म्यूज़ियम वर्सोली रेलवे स्टेशन से सिर्फ़ 3 किमी की दूरी पर है.

3. बुशी डैम

Source: tripadvisor

लोनावाला से महज 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है बुशी डैम यहां का फ़ेमस पिकनिक स्पॉट है. ख़ासकर मॉनसून के समय यहां वीकेंड में काफ़ी भीड़ हो जाती है.

4. ड्यूक नोज़

Source: eventshigh

ड्यूक नोज़ को नागफ़नी के नाम से भी जाना जाता है इसका नाम एक ब्रिटिश गर्वनर के नाम पर पड़ा. खंडाला स्‍टेशन से इसके शिखर पर आसानी से पैदल चढ़ा जा सकता है. यहां पक्षियों की विभिन्न प्रजातियां भी देखने को मिलती हैं.

5. लोनावला लेक

Source: mapmyindia

वैसे तो लोनावाला में कई झीले हैं लेकिन इन झीलों में लोनावाला झील, मॉनसून झील और वालवान झील प्रमुख हैं. इन झीलों में से कुछ का पानी बिजली उत्पादन के काम आता है.

6. रायवुड पार्क और शिवाजी उद्यान

Source: mapmyindia

रायवुड पार्क चारों तरफ़ से हरियाली से भरा पड़ा है, जो सभी का मन मोह लेती है. इसी प्राकृतिक ख़ूबसूरती को देखने को पर्यटकों का जमावड़ा लगा रहता है.

7. कार्ला गुफ़ा

Source: holidify

ये गुफ़ा यहां की सबसे पुरानी गुफ़ाओं में से एक हैं. पत्थरों को काटकर बनाई गई इस गुफ़ा के स्तंभों पर बेहतरीन नक्‍काशी की गई है. इस गुफ़ा में कोली मंदिर भी है.

8. राजमची पॉइंट

Source: wildtrekkers

ख़ूबसूरत वादियों के बीच बसा राजमची लोनावला से लगभग 6 किमी की दूरी पर है. पर्यटक यहां पर इसकी ख़ूबसूरती के साथ-साथ शिवाजी का क़िला भी देखने आते हैं. यहां की वाइल्ड लाइफ़ सेंचुरी भी आकर्षण का केंद्र है.

9. तुंगारी झील

Source: holidayiq

तुंगारी झील का निर्माण ब्रिटिश साम्राज्य के दौरान बारिश के पानी को सरंक्षित करने के लिए किया गया था. बारिश के दौरान इस झील में काफ़ी पानी इकट्ठा हो जाता है, जिसमें यहां आने वाले टूरिस्ट बोटिंग का लुत्फ उठाते हैं.

10. भाजा गुफ़ा

Source: youtube

कार्ला की गुफ़ा के दूसरी ओर भाजा की गुफ़ा है. ये मालावी स्‍टेशन से 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. इस गुफ़ा का निर्माण दूसरी शताब्‍दी ईसा पूर्व में हुआ था.

11. लोहागढ़ फ़ोर्ट

Source: holidify

ये क़िला मालावी स्‍टेशन से 3 किलोमीटर की दूरी पर भज गांव में है. इस क़िले में एक दरगाह है. क़िले के बायीं ओर पावना झील और तिकोना क़िला है. इससे आगे तुंग किला और कोरेगढ़ क़िला है.

12. तिकोना फ़ोर्ट

Source: glorioussunrise

पावना झील के रास्ते में ही तिकोना क़िला है. इसके शिखर पर एक बौद्ध गुफ़ा और कुछ जल कुण्‍ड हैं. सर्दियों के समय पावना झील में तिकोना क़िला का बहुत ही ख़ूबसूरत प्रतिबिंब दिखता है.

13. विशपुर क़िला

Source: trodly

विशपुर किला, 3565 फ़ीट लंबा है. यहां जाने के लिए मालावी स्‍टेशन से पैदल चलकर पतन गांव जाना होता है. इस गांव से एक रास्‍ता विशपुर के क़िले को जाता है.

14. टाइगर लीप

Source: tripadvisor

ये लोनावाला का एक फ़ेमस टूरिस्ट प्लेस है. बारिश के मौसम में यहां जाना बहुत ही अच्छा है. यहां आप हरियाली, पहाड़, ठंडी-ठंडी हवा और एक सुकूनभरी सुबह का आनंद ले सकते हैं.

15. लॉयन पॉइंट

Source: tripadvisor

लॉयन पॉइंट, लोनावाला के फ़ेमस जगहों में से एक है. यहां पर पहाड़ से सूर्यास्त का नज़ारा आपको इसकी ख़ूबसूरती में खोने पर मजबूर कर देगा. लॉयन पॉइंट में ट्रेकिंग के साथ-साथ घूमने का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं.

ले लो मॉनसून का मज़ा! Lifestyle से जुड़े आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें.