ज़िंदगी एक सफ़र है सुहाना, यहां कल क्या हो किसने जाना...

इसलिए ज़िंदगी को एक ख़ुशनुमा सफ़र बनाने के लिए इसे रोज़ जीने की ज़रूरत है. इसके लिए ज़िंदगी को नई-नई जगहों से मिलाने की भी ज़रूरत है. क्योंकि वक़्त एक सा नहीं रहता है. आज आपके पास वक़्त है कल किसने देखा. इसलिए वो करो जो अच्छा लगे. अगर आप ट्रैवल लवर हैं, तो आप अपना फ़्री टाइम घूमने में लगाते होंगे. इसके लिए नई-नई जगह तलाशते रहते होंगे.

Source: travelguide

तो आज आपको बताने जा रहे हैं Port Blair के बारे में, जो अंडमान-निकोबार आईलैंड का एक छोटा टाउन है, जहां आप घूमने के साथ-साथ एडवेंचर भी कर सकते हैं.

घूमने की जगह

1. सेल्यूलर जेल

Source: goibibo

पोर्ट ब्लेयर में घूमने के लिए सेल्युलर जेल या काला पानी सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है. इस जेल के इतिहास की ख़ास बात है कि कई बड़े भारतीय स्वतंत्रता सेनानी इस जेल में क़ैद रहे थे. जगह- वीर सावरकर की सेल, तेल मिल, फ़ांसी, नेताजी गैलरी, लाइब्रेरी ऑन फ़्रीडम मूवमेंट

2. लाइट एंड साउंड शो

Source: ytimg

पोर्ट ब्लेयर में आप लाइट एंड साउंड शो देख सकते हैं. इस शो में देशभक्ति की छाप है. इसमें भारत के स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास में क्रांतिकारियों की वीरता की गाथा को दर्शाया जाता है.

समय: दो शो रोज़ होते हैं, सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को छोड़कर तब दूसरा शो अंग्रेज़ी में होता है.

3. म्यूज़ियम

Source: coralreefhavelock

पोर्ट ब्लेयर के म्यूज़ियम में शहर के जनजातीय इतिहास, समुद्री जीवन और बहुत कुछ देख सकते हैं. Samudrika Marine Museum में द्वीप की कलाकृतियों से लेकर एंथ्रोपोलॉजिकल म्यूज़ियम समुद्री जीवन से जुड़ी चीज़ों का अनुभव कर सकते हैं.

4. Chidiya Tapu

Source: tripadvisor

Sunset के अलावा, चिड़िया टापू, बर्डवॉचिंग के लिए एक अच्छी जगह है. यहां पर दुनिया के हर कोने के पक्षी देखने को मिलते हैं. इन्हें देखने का सबसे अच्छा समय, सुबह का है.

दूरी: पोर्ट ब्लेयर से 17 किमी
कैसे पहुंचे: मुख्य पोर्ट ब्लेयर शहर से कार द्वारा 45 मिनट

क्या-क्या कर सकते हैं Port Blair में

1. सी-फ़ूड रेस्टोरेंट

Source: tripadvisor

अगर आप खाने के शौक़ीन हैं, तो आप बिलकुल सही जगह हैं. क्योंकि पोर्ट ब्लेयर में बहुत सारे सी-फ़ूड रेस्टोरेंट्स हैं. साथ ही International Restaurant हैं जहां बहुत टेस्टी खाना मिलता है. एमजी रोड स्थित लाइटहाउस रेसिडेंसी में शानदार लाल स्नैपर, टाइगर झींगे, बाराकुडस, लॉबस्टर और स्क्विड का आनंद ले सकते हैं. इसके अलावा एक और रेस्टोरेंट है जहां आप निकोबारी मछली, केकड़ा करी और नारियल चिकन जैसे कुछ सबसे स्वादिष्ट बंगाली डिशेज़ खा सकते हैं.

2. नाइटलाइफ़

Source: googlegroups

नाइटलाइफ़ में लक्ज़री होटल लाइव बैंड, कॉकटेल, टेस्टी खाना और समुद्र के शानदार सीन देख सकते हैं. इसके अलावा कुछ रिसॉर्ट और घूमने के मनोरम पॉइंट हैं वहां जा सकते हैं.

3. Aberdeen Bazar

Source: trekearth

कपड़े, लकड़ी की बनी चीज़ें, ज्वैलरी, पार्ट ब्लेयर की टी-शर्ट लेनी है, तो एबरडीन बाज़ार जाएं. इसके बाद बाज़ार में ही लाइटहाउस रेसिडेंसी में स्वादिष्ट खाने का भी आनंद ले सकते हैं. यहां पर आपको मोती से बने गहने, घरेलू सजावट के सामान, नारियल के लड्डू और चूड़ियां भी मिल जाएंगी.

4. गांधी पार्क

Source: tripadvisor

सारे दिन की थकान के बाद गांधी पार्क जाएं, यहां वॉक करते-करते कुछ शांति के पल बिता सकते हैं. सनसेट के अलावा यहां के फ़ूड स्टॉल से चाइनीज़ फ़ास्ट फ़ूड, पान पूरी और आइसक्रीम खा सकते हैं.

एडवेंचर कर सकते हैं

1. रॉस आईलैंड

Source: tripadvisor

पोर्ट ब्लेयर में रॉस आईलैंड जाएं. ये ब्रिटिश की Colonial Capital है. यहां आप उस टाइम के चर्च और बेकरी को देख सकते हैं. इसके अलावा Friendly Deers, Ferar Beach, जापानी बंकर, और म्यूज़ियम देख सकते हैं.

कैसे पहुंचे: एबरडीन जेट्टी के लिए रोड से यात्रा करें और फिर रॉस द्वीप के लिए एक नाव लें. फेरी 08:30, 09:30, 10:30, 12:30 और 14:30 बजे तक मिलती हैं. इसका किराया 75 रुपये है.

2. नॉर्थ बे आईलैंड

Source: coralreefhavelock

North Bay Island में अंडमान के अद्भुत समुद्री जीवन का अनुभव कर सकते हैं. यहां स्पॉट मछलियां, प्रवाल भित्तियों को करीब से देख सकते हैं, इस रोमांचक आईलैंड के समुद्र के किनारे झींगा मछली देखने को मिल जाती है. इसके अलावा, पोर्ट ब्लेयर में स्नोर्कलिंग और स्कूबा डाइविंग जैसी कई मजे़ेदार एक्टिविटी कर सकते हैं.

अधिकतम गहराई: 15-25 फ़ीट

3. Jolly Buoy Island

Source: go2india

ये एक अच्छा एडवेंचर प्लेस है. यहां आप एक Glass Bottom Boat में जाने के साथ ही कोरल रीफ़ और पानी के नीचे समुद्री जीवन देख सकते हैं. इसके अलावा आप स्नोर्कलिंग और स्कूबा डाइविंग भी आज़मा सकते हैं जो पोर्ट ब्लेयर में मज़ेदार एक्टिविटीज़ में से एक है.

4. Munda Pahar Beach

Source: kinstacdn

पोर्ट ब्लेयर में घूमने के लिए Munda Pahar Beach भी एक बेहतरीन जगह है, जो चिड़िया टापू से लगभग 2-3 किमी दूर है. यहां पानी बिल्कुल साफ़ है.और लहरें नहीं हैं.

पोर्ट ब्लेयर से दूरी: 25 किमी
कैसे पहुंचे: NH4 के माध्यम से कार द्वारा 29 मिनट

5. महात्मा गांधी मरीन नेशनल पार्क

Source: coralreefhavelock

पोर्ट ब्लेयर में घूमने के लिए Wandoor Beach और महात्मा गांधी मरीन नेशनल पार्क भी अच्छी जगहें हैं. यहां पर समुद्री जीवन का आनंद ले सकते हैं. महात्मा गांधी पार्क में मानव निर्मित कई वनस्पतियों और जीवों को देख सकते हैं. जिसमें खारे पानी के मगरमच्छों के मॉडल से लेकर कछुए, स्टारफ़िश आदि हैं.

पोर्ट ब्लेयर से दूरी: 18 किमी
कैसे पहुंचे: NH4 और SH8 के माध्यम से कार द्वारा 30 मिनट. राज्य परिवहन की बसें भी नियमित रूप से चलती हैं.

7. Barren Island

Source: thebetterindia

Barren Island यहां आप नेचर को बहुत क़रीब से महसूस कर सकते हैं, जहां आप चार्टर्ड नाव के ज़रिए दक्षिण एशिया के सक्रिय ज्वालामुखी को देखने जा सकते है. ज्वालामुखी में केवल दो बार विस्फ़ोट हुआ है, एक बार 1991 में और फिर 1994-5 में. इस वजह से पूरा आईलैंड बंजर है.

पोर्ट ब्लेयर से दूरी: 135 किमी
कैसे पहुंचे: पोर्ट ब्लेयर से Barren Island तक की चार्टर्ड नाव

कैसे पहुंचे Port Blair?

Source: kinstacdn

पोर्ट ब्लेयर में फ़्लाइट्स की अच्छी कनेक्टिविटी है. कोलकाता और चेन्नई से रोज़ सीधी फ़्लाइट है. इसके अलावा विदेशी और एनआरआई पर्यटकों के लिए Protected Area Permit (PAP) लेने की ज़रूरत होती है जो कि पोर्ट ब्लेयर में 30 दिनों के लिए वैध है.

आप यहां विशाखापट्टनम (56 घंटे), चेन्नई (60 घंटे) और कोलकाता (66 घंटे) से नाव से भी यात्रा कर सकते हैं और टिकटों को शिपिंग कॉर्पोरेशन ऑफ़ इंडिया (एससीआई) के मुख्यालय में बुक किया जा सकता है.

अब आपका अगला डेस्टीनेशन पोर्ट ब्लेयर हो सकता है!