क्रिसमस आने से पहले सब लोग प्लानिंग करने में लग जाते हैं. क्रिसमस पार्टी में यहां जाएंगे, ये पहनेंगे, वगैरह, वगैरह. इसके अलावा अगर पता होगा तो सेंटा उसके गिफ़्ट और मस्ती. मगर क्या आप जानते हैं सैंटा की ड्रेस से लेकर क्रिसमस के ट्रेडिशन से जुड़ीं कुछ ऐसी बातें हैं जो शायद ही आपको पता होंगी. क्योंकि हर देश में क्रिसमस मनाने का अपना अलग तरीका और ट्रेडिशन हैं.

Unique Christmas Traditions
Source: lakeside

तो आइए जान लीजिए क्या हैं वो ट्रेडिशन:

1. स्लोवाकिया

Unique Christmas Traditions
Source: slovakcooking

स्लोवाकिया में क्रिसमस के दिन लोक्सा हलवा बनाया जाता है. फिर उस हलवे को घर के सबसे बुज़ुर्ग सदस्य छत पर फेंकते हैं. इसके बाद माता-पिता इस हलवे को खाते हैं. ये हलवा बच्चों के लिए ज़्यादा अच्छा होता है. इस हलवे को लकड़ियों की आंच में पकाया जाता है.

2. ऑस्ट्रिया

Unique Christmas Traditions
Source: blogspot

ऑस्ट्रियाई बच्चों के लिए धारणा है कि 'Christkind'- सुनहरे बालों वाला एक लड़का, जिसे नवजात यीशु की तरह माना जाता था, वो क्रिसमस ट्री को सजाता है. इसके अतिरिक्त, ऑस्ट्रियाई बच्चे क्रैम्पस नामक एक क्रिसमस डेविल के डर में रहते हैं जो शरारती बच्चों को मारता है.

3. ऑस्ट्रेलिया

Unique Christmas Traditions
Source: embodynutrition

दुनिया के बाकी हिस्सों के विपरीत, ऑस्ट्रेलिया में क्रिसमस गर्मी में मनाया जाता है. इसलिए सेंटा क्लॉज़ गर्मियों के लिए अपने पारंपरिक परिधानों को उतार देता है और उसके रेंडियर को आराम करने की अनुमति होती है, जिनकी जगह 6 कंगारू लेते हैं. यहां तक कि उनके पास स्थानीय कैरोल्स हैं, जिन्हें वो ऑस्ट्रेलियाई स्लैंग्स के साथ बदलते हैं और कंगारुओं को ब्लूमर कहते हैं.

4. अर्जेंटिना

Unique Christmas Traditions
Source: amazon

अर्जेंटीना में लोग क्रिसमस से पहले की शाम में आसमान को लालटेन से सजाते हैं. वो काग़ज़ से एक प्रकार का ग्लोब तैयार करते हैं और उसमें आग जलाकर आसमान की ओर छोड़ते हैं. लोग अकसर देर रात तक अपने घरों के बाहर रहते हैं और आसमान में फैली रौशनी का लुत्फ़ उठाते हैं.

5. इंग्लैंड

Unique Christmas Traditions
Source: theodysseyonline

अंग्रेज़ अपनी परंपराओं को लेकर काफ़ी सख़्त होते हैं. इसलिए वो त्योहारों को भी बहुत ही अनुशासनात्मक तरीके से मनाते हैं. अगर बच्चे इस दिन ज़्यादा शरारत करते हैं, तो उन्हें स्टॉकिंग्स में मिठाई के बजाय कोयले दिए जाते हैं.

6. कनाडा

Unique Christmas Traditions
Source: thetravel

क्रिसमस की बात आते ही कनाडा की बात न हो ये कैसे हो सकता है. सैंटा क्लाज़ का घर कनाडा में पोस्ट के ज़रिए सेंटा को चिट्ठियां भेजी जाती हैं और फिर उसके जवाब का इंतज़ार वहां के लोग करते हैं.

7. ग्रीस

Unique Christmas Traditions
Source: blogspot

ग्रीक में लोगों का मानना है कि Kallikantzaroi,जो दुष्ट गोबलिनों की एक जाति है, जो भूमिगत हैं और क्रिसमस से लेकर 6 जनवरी तक 12 दिन तक रहते हैं. वो ऊपर आकर कहर ढा सकते हैं. इस प्रकार, दिन में एक बार, आमतौर पर परिवार की मां, क्रॉस और तुलसी को किसी पवित्र पानी में डुबोती हैं और इसका उपयोग घर के प्रत्येक कमरे में पानी छिड़कने के लिए करती हैं ताकि बुरी आत्माओं को दूर किया जा सके.

8. चेक रिपब्लिक

Unique Christmas Traditions
Source: istockphoto

क्रिसमस से जुड़े अधिक प्रसिद्ध अंधविश्वासों में से एक ये है कि अगर एक युवा महिला शादी करना चाहती है, तो उसे क्रिसमस के दिन अपने कंधे पर जूता फेंकना चाहिए. अगर पैर की उंगली दरवाज़े की ओर इशारा करती है, तो वो जल्द ही शादी कर लेगी!

9. बेल्जियम

Unique Christmas Traditions
Source: wp

क्रिसमस की दावत के लिए विशेष रूप से सजाई गई पाव रोटी को 'Pita' कहा जाता है जिसे सिक्कों में पकाया जाता है. जिस व्यक्ति को सिक्का मिलता है, वो सौभाग्यशाली होता है.

10. वेनेजुएला

Unique Christmas Traditions
Source: culturacolectiva

काराकास की राजधानी में लोग रोलर स्केट्स पर चर्चों में जाते हैं. सड़कों को रात 8 बजे खाली कर दिया जाता है. हर रात सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम किए जाते हैं.

11. नॉर्वे

Unique Christmas Traditions
Source: pinterest

ये माना जाता है कि न केवल सैंटा क्लॉज़, बल्कि 'Nisse' यानि सैंटा जैसे ही छोटे-छोटे गुड्डे होते हैं जिन्हें मूर्तियां भी कहा जाता है. इनका इस्तेमाल आमतौर पर सजावट के रूप में किया जाता है. इसके अतिरिक्त, हर साल नॉर्वे द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान उनकी मदद के लिए उन्हें धन्यवाद देने के लिए यूके को एक बड़ा क्रिसमस ट्री देता है. ट्री को हर साल ट्राफ़लगर स्क्वायर में लोगों के देखने के लिए सजाया जाता है.

12. स्विट्ज़रलैंड

Unique Christmas Traditions
Source: static

कुछ क्षेत्रों जैसे कि बर्नीस ओबेरलैंड में क्रिसमस के दिन से जुलूस निकाले जाते हैं और नए साल से पहले की शाम में 'ट्राइकल' लोगों द्वारा किया जाता है. वे Trychler और डोनिंग मास्क नाम की Cow Bells पहनकर परेड में भाग लेते हैं. परेड में ज़ोर-ज़ोर से शोर मचाया जाता है. माना जाता है कि ऐसा करने से बुरी आत्माएं दूर रहती हैं.

13. फ़िलीपिंस

Unique Christmas Traditions
Source: wikipedia

फ़िलीपिंस में बांस के डंडे को क्रिसमस की सजावट के लिए उपयोग किया जाता है, जिसे 'परोल' कहा जाता है. इसे स्टार लालटेन से सजाया जाता है. ये सजावट किसी भी अन्य पारंपरिक क्रिसमस की सजावट की तुलना में अधिक लोकप्रिय है, क्योंकि यहां के लोगों का मानना है कि स्टार्स आपकी ज़िंदगी का सही मार्गदर्शन करते हैं.

14. स्पेन

Unique Christmas Traditions
Source: culturacolectiva

कैटेलोनिया में, उत्तरपूर्वी स्पेन के एक क्षेत्र में, एक 'पोपिंग लॉग' (या कैगा टियो) तैयार किया जाता है और क्रिसमस तक उसे खाना खिलाया जाता है. क्रिसमस के दिन छड़ी को मिठाइयां छोड़ने के लिए तैयार किया जाता है और अंततः जला दिया जाता है. इसके अतिरिक्त, एक असामान्य आकृति जिसे 'El Caganer' कहा जाता है, जिसका अर्थ है 'the poo-er' अकसर सजावट के रूप में उपयोग किया जाता है.

15. युक्रेन

Unique Christmas Traditions
Source: blogspot

यहां क्रिसमस की सजावट काफ़ी अलग है. Baubles, ट्रिंकेट्स या छोटे स्वर्गदूतों के बजाय, मकड़ी के जालों से क्रिसमस के पेड़ को सजाया जाता है, जिसे ये लोग गुड लक मानते हैं.

Lifestyle से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.