कभी कर्नाटक गए हैं, नहीं गए तो कोई बात नहीं. आज हम कर्नाटक से जुड़ी आपको कुछ बातें बताएंगे. क्योंकि वो ऐसी बातें हैं और चीज़ें हैं जो सिर्फ़ कर्नाटक में होती हैं. जो कर्नाटक की ख़ासियत भी हैं. ताकि जो लोग नहीं गए हैं उन्हें जाने से पहले पता चल जाएगा तो वहां जाने पर अजनबी नहीं लगेगा. जो जा चुके हैं उन्हें एक बार फिर से ताज़ा करने का मौका मिल जाएगा.

Karnataka
Source: roadthrillcommunity

1. भारतीय झंडे का निर्माण और आपूर्ति की आधिकारिक अनुमति है

Indian Flag
Source: indiatoday

कर्नाटक के हुबली में खादी ग्रामोद्योग संयुक्त संघ भारत में एकमात्र ऐसी जगह है, जिसे भारतीय झंडे के निर्माण और आपूर्ति की आधिकारिक अनुमति है. ये हुबली के बेंगेरी में स्थित है.

2. चंदन का हब

Sandalwood
Source: inditales

भारत में सबसे ज़्यादा चंदन कर्नाटक में उत्पादित किया जाता है. इसीलिए कन्नड़ फ़िल्म उद्योग को चंदन के नाम से भी जाना जाता है. यहां से चंदन की बनीं चप्पल, साबुन और तेल जैसे कई चीज़ें पूरी दुनिया में निर्यात की जाती हैं.

3. कॉफ़ी का उत्पादन

Coffee
Source: trendrr

भारत में कॉफ़ी मुख्य रूप से दक्षिण भारतीय राज्यों कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में उगाई जाती है, जिसमें कर्नाटक में सबसे ज़्यादा 70% कॉफ़ी का उत्पादन होता है. ये चिकमंगलुरु, हासन और कोडागु ज़िलों में उगाई जाती है.

4. यहां चुनावी स्याही का निर्माण होता है

 election ink
Source: newskarnataka

मैसूर पेंट्स और वॉर्निश लिमिटेड, मैसूर में स्थित एकमात्र अधिकृत केंद्र है जिसके पास भारत में चुनावों के दौरान वोट डालने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली काली स्याही बनाने का अधिकार है.

5. द ओरिएंटल रिसर्च इंस्टीट्यूट

The Oriental Research Institute
Source: wikipedia

अर्थशास्त्र की सबसे पुरानी Manuscript ओरिएंटल रिसर्च इंस्टीट्यूट में है, इसे 18वीं शताब्दी में मैसूर ओरिएंटल लाइब्रेरी के रूप में स्थापित किया गया था. इसकी लगभग 50,000 पाम पांडुलिपियां हैं.

6. बाघों की संख्या सबसे अधिक है

Tigers
Source: bigcatsindia

कर्नाटक में बाघों की संख्या 408 से भी ज़्यादा है. अन्य राज्यों उत्तराखंड में 340, मध्य प्रदेश में 308, तमिलनाडु में 229, महाराष्ट्र में 190, असम में 167, केरल में 136 और उत्तर प्रदेश में 117 है.

7. रेशम का सबसे अधिक उत्पादन होता है

Silk
Source: wikipedia

पूरे देश में उत्पादित कुल 14,000 मीट्रिक टन शहतूत के रेशम का 9,000 मीट्रिक टन का उत्पादन कर्नाटक में होता है. इसके अनुसार कर्नाटक में 70% शहतूत रेशम का उत्पादन होता है. कर्नाटक में रेशम मुख्य रूप से मैसूर ज़िले में उगाया जाता है.

8. 'राज्य स्थापना दिवस' को भव्य तरीके से मनाता है

celebrates state formation day
Source: dnaindia

कर्नाटक एकमात्र राज्य है, जहां स्थापना दिवस को बहुत भव्य तरीके से मनाया जाता है. उस दिन आधिकारिक छुट्टी होती है और कई सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होते हैं. इसे कर्नाटक राज्योत्सव भी कहा जाता है, जिसका शाब्दिक अर्थ राज्य का त्योहार है ये हर साल 1 नवंबर को मनाया जाता है.

9. ऐसा राज्य है जिसका राज्य ध्वज है

state flag
Source: indiatoday

कर्नाटक राज्य एक ऐसा राज्य है, जिसका अनौपचारिक राज्य झंडा है और इसका सम्मान सभी करते हैं. यहां के वाहनों, चुनावों के दौरान और गलियों में ये झंडा देखने को मिल जाता है.

10. इसके राज्य गान में भारत शब्द है

state anthem
Source: prajavani

कर्नाटक भारत के कुछ राज्यों में से एक है, जहां इसका अपना राज्य गान है. ये राज्य गान भारत माता और मदर कर्नाटक के बारे में है.

जया भरत जननि तनुजते जय हे कर्नाटक के साथी
इसका मतलब है कि आपकी जीत हो मदर कर्नाटका, आप भारत माता की बेटी हो.

11. संस्कृत समाचार पत्र

Sanskrit newspaper
Source: hindustantimes

कर्नाटक में मैसूर भारत का एकमात्र स्थान है जहां आज भी संस्कृत भाषा में न्यूज़पेपर पब्लिश होते हैं.

12. यहां के दो गांवों में संस्कृत बोली जाती है

Sanskrit speaking villages
Source: youtube

कर्नाटक में दो गांव हैं, मट्टुरू और होसहल्ली, जहां संस्कृत भाषा का प्रयोग किया जाता है.

13. सरकार द्वारा सबसे अच्छी बस सर्विस दी गई है

bus service
Source: flickr

KSRTC (कर्नाटक राज्य सड़क परिवहन निगम) भारत में बसों की गुणवत्ता के लिए जाना जाता है. इसकी प्रशंसा कर्नाटक में आने वाले लोग भी करते हैं. ये सबसे अच्छी टिकट बुकिंग वेबसाइटों में से एक है.

14. रवा इडली

Rava idali
Source: pinterest

कर्नाटक एक ऐसा राज्य है जहां चावल और रवे दोनों से ही इडली बनाई जाती है. दूसरे विश्व युद्ध के दौरान जब इडली तैयार करने के लिए चावल की कमी थी, तो एमटीआर ने चावल की जगह सूजी का इस्तेमाल किया और तभी ये स्वादिष्ट डिश मिली, जिसे रवा इडली कहा गया.

15. आईटी राजधानी

It Capital
Source: tripadvisor

बैंगलोर के साथ कर्नाटक आईटी राजधानी है और यहां पर कई तरह के सॉफ़्टवेयर बनाए जाते हैं, जिन्हें दूसरी जगहों पर निर्यात किया जाता है.

अब जाओगे तो परायानहीं लगेगा. Lifestyle से जुड़े आर्टकिल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.