दिन के 24 घंटे में 48 काम करना संभव नहीं हो पाता है. इन सारे कामों के मैनेज करने के चक्कर में दिमाग़ पूरा दिन व्यस्त रहता है. कौन-सा काम पहले किया जाए, कौन-सा काम बाद में. अगर कोई काम अधूरा रह जाए, तो हमें गुस्सा और चिड़चिड़ाहट होने लगती है. यहां तक कि हमारा दिमाग़ और मन भी आपस में लड़ने लगते हैं. इसकी वजह कुछ और नहीं, बल्कि हमारे अंदर एकाग्रता यानि Concentrate की कमी होती है.

Source: yogajournal

मगर इस कमी को पूरा किया जाता है, इन एक्सरसाइज़ को करके.

एक्सरसाइज़ 1

Source: medium

एक बुक या मैगज़ीन लीजिए, उसके एक पैराग्राफ़ के शब्दों को तब तक काउंट करिए, जब तक काउंटिंग सही न आए. इसके बाद दूसरे पैराग्राफ़ और फिर पूरे पेज के शब्दों को बिना उंगलियों की मदद से सिर्फ़ आंखों से काउंट करें. ये दिमाग़ को एकाग्र करने की अच्छी एक्सरसाइज़ है.

एक्सरसाइज़ 2

Source: ytimg

एकाग्रता बढ़ाने के लिए दूसरी एक्सरसाइज़ है. आप सौ से एक तक उल्टी गिनती गिनें. एक बार जब आप इस काउंटिंग को जल्दी कर लें, तब ये तीन संख्याओं जैसे 100, 97, 94, 91, 88 आदि को छोड़ दें.

एक्सरसाइज़ 3

Source: medium

कोई ऐसा शब्द या धुन सुनिए जो आपको प्रेरणा दे. ऐसा 5 मिनट तक करिए. जब आपका दिमाग़ उस धुन या शब्द पर एकाग्र हो जाए, तो फिर वो काम करिए जो आपका करने का मन हो.

एक्सरसाइज़ 4

Source: medium

अपने विचारों को दबाकर भी आप अपने दिमाग को एकाग्र कर सकते हैं. आप सोच रहे होंगे ये कैसे संभव है, तो हमारे मन में अच्छे और बुरे दोनों तरह के विचार आते हैं. अच्छे विचार हमें ख़ुश करते हैं, तो बुरे विचार हमें परेशान. इसलिए हमें अपने विचारों पर कंट्रोल करना चाहिए. ऐसा करने के लिए आप रोज़ 5 मिनट अपने विचारों को दबाने की कोशिश करें. धीरे-धीरे इस समय को बढ़ाएं. ये एकाग्रता के लिए सबसे कठिन व्यायाम में से एक है.

एक्सरसाइज़ 5

Source: ytimg

कुर्सी पर एकदम सीधे बैठें और अपनी चिन को बाहर और कंधे को पीछे रखें. फिर अपने दाएं हाथ को अपने कंधे के बराबर ऊंचाई पर दाहिने ओर पॉइंट करते हुए उठाएं. इसके बाद चारों ओर देखें, केवल अपना सिर घुमाएं और अपनी आंखों को उंगलियों पर टिकाएं. ऐसा करते समय, अपने हाथों को स्थिर रखें. इस एक्सरसाइज़ को अपने बाएं हाथ से भी दोहराएं. ऐसा रोज़ करने से आपका कॉन्संट्रेशन लेवल बढ़ेगा.

एक्सरसाइज़ 6

Source: bbci

अपने ध्यान को बनाए रखने की ये बहुत अच्छी एक्सरसाइज़ है. आपको करना ये है कि एक फल चाहे वो सेब, केला या संतरा कोई भी ले लीजिए और फिर इस पर अपना पूरा ध्यान केंद्रित कर दीजिए. बाकी के जो भी ख़्याल हैं उन्हें नज़र अंदाज़ करिए और पूरा ध्यान सिर्फ़ उसके आकार, स्वाद, और ख़ूशबू पर रखिए. इससे किसी भी एक विषय और विचार पर ध्यान केंद्रित करने की क्षमता बढ़ेगी.

एक्सरसाइज़ 7

Source: alicdn

कोई भी छोटी चीज़ चम्मच, कांटा, कप या ग्लास लें. फिर इनमें से किसी भी चीज़ पर अपना ध्यान केंद्रित करें बिना किसी हलचल के. साथ ही इसे अपने हाथों से बिना किसी रुकावट के महसूस करें. इसे एक मिनट तक करें और फिर धीरे-धीरे अपने समय को बढ़ाएं. इस एक्सरसाइज़ से आपको अपना कॉन्संट्रेशन लेवल बढ़ाने में मदद मिलेगी.

एक्सरसाइज़ 8

Source: windows

पानी से भरा एक छोटा ग्लास लें. इसे अपने सामने रखते हुए अपनी उंगलियों से पकड़ें. अब सिर्फ़ ग्लास को देखें, बिना कुछ सोचे. ऐसा करते समय, अपने दिल और दिमाग़ को सिर्फ़ ग्लास पर रखें. इसे एक मिनट तक करें और फिर धीरे-धीरे इसे पांच तक बढ़ाएं.

एक्सरसाइज़ 9

Source: ytimg

इस एक्सरसाइज़ को करने से पहले एक 3 इंच का त्रिकोण, आयत या एक सर्किल बना लें. फिर इसमें कोई भी कलर करें. इसके बाद जो भी आकृति आपने बनाई है उस पर फ़ोकस करें, लेकिन अपनी आंखों को तनाव न दें. जब आपको इस आकृति की शेप अच्छे से याद हो जाए, तो अपनी आंखों को बंद करके इसे महसूस करें. अगर से देख लें और एक्सरसाइज़ को जारी रखें.

एक्सरसाइज़ 10

Source: smedia2

एक कुर्सी पर एक दम सीधे बैठें और किसी तरह की और कोई एक्टिविटी न करें. इसके बाद बिना किसी मूवमेंट के क़रीब 15 मिनट तक बैठें. मगर जब आप इसे शुरू करेंगे, तो शुरूआती समय 5 मिनट ही रखें उसके बाद धीरे-धीरे अपने समय को 10 मिनट और फिर 15 मिनट कर दें, लेकिन ख़ुद को तनाव न दें. ये एक्सरसाइज़ आपके ध्यान को फ़ोकस करने के लिए बेहतर है.

एक्सरसाइज़ 11

Source: ctfassets

अपने हाथ को टेबल पर रखें फिर मुट्ठी बांध लें. फिर बिना किसी और विचार को मन में लाए उस मुट्ठी को घूरें. अब मुट्ठी को थोड़ी देर तक ध्यान से देखें और फिर धीरे-धीरे अपने अंगूठे को खोलें. फिर धीरे-धीरे सारी उंगलियों को खोलें इसके बाद जो उंगली सबसे आखिरी में खाली थी उसे सबसे पहले बंद करें. ऐसा बड़े ध्यान से करें. जैसे-जैसे आप अपनी उंगलियों को खोलने बंद करने की प्रक्रिया को याद रखें वैसे-वैसे आपकी एकाग्रता बढ़ेगी.

एक्सरसाइज़ 12

Source: iowartl

इस एक्सरसाइज़ को शुरू करने से पहले लेट जाएं. फिर अपने ध्यान अपनी दिल की धड़कनों पर केंद्रित करें. बिना किसी और विचार के ये सोचें कि दिल कैसे काम करता है, कैसे रक्त संचार होता है. जब सोच रहे हों, तो कल्पना करिए कि ब्लड आपके दिल से होकर आपके पैर के अंगूठे तक चला गया है या फिर ऐसी किसी तस्वीर के बारे में सोचें. इससे आपको वाकई लगेगा कि आपका ब्लड आपके शारीरिक सिस्टम से होकर गुज़र रहा है.

एक्सरसाइज़ 13

Source: onlymyhealth

अपनी पीठ को सीधे करते हुए एक कुर्सी पर बैठें और फिर अपनी दाएं हाथ से अपनी नाक का एक साइड पर रखें और सांस अंदर की ओर लेकर 10 तक गिनती करें फिर इस सांस को छोड़ें और 10 तक गिनती करें. ऐसा क़रीब 20 बार करें.

एक्सरसाइज़ 14

Source: thewisdomdaily

शीशे के सामने खड़े होकर दो मार्क बनाएं और कल्पना करें कि दो आंखें आपको देख रही हैं. शुरू में आपकी आंखें झपकेंगी, लेकिन आप बिना सिर को हिलाए खड़े रहें. इसके बाद बिना किसी विचार के सिर्फ़ अपने सिर, शरीर और आंखों पर कॉन्संट्रेट करें और सोचें कि आप वो व्यक्ति हैं जिसपर दूसरे विश्वास करते हैं. फिर गहरी सांस लें. कुछ देर बाद आप महसूस करेंगे कि आपका ध्यान केंद्रित होने लग गया है. इस एक्सरसाइज़ को 3 मिनट तक करें.

एक्सरसाइज़ 15

Source: wonderopolis

हम रोज़मर्रा में कितनी आवाज़ें सुनते हैं. इन्हीं आवाज़ों पर एक के बाद एक अपने ध्यान को केंद्रित करें. ऐसा करना जारी रखें. इससे आपकी आवाज़ें स्विच करते हुए ध्यान केंद्रित करने की क्षमता बढ़ेगी.

एक्सरसाइज़ 16

Source: longxarts

दिमाग़ को तनावमुक्त रखने और रचनात्मकता को प्रोत्साहित करने के लिए ड्रॉइंग और कलरिंग बहुत अच्छी गतिविधियां हैं. ये आपकी एकाग्रता को भी बढ़ाती है. जब आप ड्रॉइंग करें, तो पूरा ध्यान कलर पर लगाएं. इससे आपके ड्रॉइंग तो अच्छी होगी साथ ही कॉन्संट्रेशन लेवल भी बढ़ेगा. इससे बच्चों और बड़ों को बहुत फ़ायदा होता है.

इन एक्सरसाइज़ को अपनाकर आप इस टेंशन भरे माहौल में भी शांत और एकाग्र रह सकते हैं.