Top South Korea Facts
Source: internsinasia

South Korea Facts In Hindi: South Korea, जिसके बारे में हमने सिर्फ़ ऐसी बातें सुनी हैं जिसके बाद हमारे ख़्याल में भी वहां जाने की नहीं सोच सकते. लेकिन हमारे अंदर वहां के बारे में जानने की इच्छा ज़रूर होती है कि इतने कड़े क़ानूनों के साथ लोग कैसे रहते हैं, उन्हें और क्या करना और नहीं करना होता है. हमारे लिए आम बात दिखने वाली चीज़ें उनके लिए मुसीबत बन सकती हैं और कई बार तो मौत का कारण भी.

तो चलिए आज दक्षिण कोरीया के बारे में आपको कुछ ऐसी बातें बताते हैं, जिन्हें सुन कर आपको लगेगा कि सच में हम सही देश में हैं, कहीं दक्षिण कोरीया में होते तो अब तक भगवान को प्यारे हो चुके होते.

1- कोरियन लड़कियां बैठते समय अपने पैरों पर कंबल रखती हैं. इस कंबल का मौसम से कुछ लेना-देना नहीं है. इसका कारण उनका स्कर्ट पहनना है. दक्षिण कोरिया में आपको हर क्लब या कॉफ़ी हाऊस में कंबल रखे दिख जाएंगे. 

South Korea Weird Facts

2- कोरियन लड़कियों को हंसते समय अपने चेहरे को ढकना होता है. कोरिया के इतिहास के हिसाब से हंसना लड़कियों के लिए अच्छी बात नहीं होती थी, इसलिए लड़कियों को आज भी वहां हंसते समय अपने मुंह को किसी भी चीज़ के ढकना ज़रूरी होता है. 

South Korea Weird Facts

3- लड़कियों के चेहरे और शरीर के आकार को बहुत ज़्यादा अहमियत दी जाती है. V शेप चेहरे वाली लड़कियां और S शेप की बॉडी वाली लड़कियों को ख़ूबसूरत कहा जाता है. 

South Korea Weird Facts

4- ड्राईव करने वाले हर शख़्स को एल्कोहल टेस्ट से गुज़रना ज़रूरी है. ड्रिक एण्ड ड्राइव केस में पकड़े जाने पर काफ़ी महंगा और चालान भरना पड़ता है. दक्षिण कोरिया के क़ानून के हिसाब से आप सिर्फ़ 400 मिली लीटर बीयर या एक शॉट शॉजू के लगा कर ड्राइव कर सकते हैं. 

South Korea Weird Facts

5- मानसून में कितनी भी बारिश हो या बाढ़ ही क्यों न आ जाए, आपको घर बैठने की इजाज़त नहीं देता दक्षिण कोरिया का क़ानून. बारिश में छाता ले कर हर कोरियन को आप उनका काम करते देखोगे, सबसे अजीब बात ये है कि लड़कियों को भी बारिश में निकलना पड़ता है और इस बात ख़्याल भी रखना पड़ता है कि उनके बाल गिले न हों, अगर ऐसा हुआ को वो सज़ा की हक़दार हो जाती हैं. 

South Korea Weird Facts

6- दक्षिण कोरिया की सबसे अच्छी बात जो मुझे लगी वो ये है कि वहां हर रोज़ हॉस्पिटल में सबसे अच्छा खाना दिया जाता है. हर रोज़ बदलते मेन्यू में रोगियों का पूरा ध्यान रखा जाता है. 

South Korea Weird Facts

7- यहां बच्चों को स्कूल से कॉलेज में जाने से पहले एक ट्रेनिंग कराई जाती है, जो दो दिन एक रात की होती है. इसमें बच्चों को कॉलेज का इतिहास पढ़ाया जाता है. गौर करने वाली बात ये है कि यहां क्साल की सीटें लीमिटेड हैं औऱ बच्चे ज़्यादा, तो बच्चों को हर क्लास के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होता है, देर करने पर क्लास मीस होती है, तो पढ़ना यहां भी आसान नही है. 

South Korea Weird Facts

8- दक्षिण कोरिया की एक और अनोखी बात ये है कि यहां आपको खिलौनों में बार्बी या कोई काल्पनिक स्टार नहीं दिखेगा, बल्कि वहां म्यूजिश्यन की डॉल्स बिकती हैं. 

South Korea Weird Facts

9- अगर दक्षिण कोरिया के बारे में जानते हो, तो Saunas के बारे में भी जानते होंगे. जहां सामूहिक स्नान होता है. यहां हर कोई एक साथ नहाता है. लेकिन अगर आप टूरिस्ट हैं तो आपको इसके लिए भी एंट्री लाइन में लगना पड़ेगा क्योंकि इस सामूहिक स्नान में सिर्फ़ 30 टूरिस्ट जा सकते हैं. 

South Korea Weird Facts

10- अगर आप किसी रिलेशनशिप में हैं तो आप किसी दूसरे जेंडर से बात नहीं कर सकते. ये दक्षिण कोरिया का एक अजीब रूल है. कोरिया में किसी दूसरे जेंडर से बात करना बिना किसी रिश्ते के अच्छा नहीं माना जाता. 

South Korea Weird Facts  Top South Korea Facts

11- पूरी दुनिया में जहां वेलेंटाइन-डे 14 फरवरी को मनाया जाता है, दक्षिण कोरिया में लोग 11 नवंबर को प्यार का दिन मनाते हैं. 

South Korea Weird Facts

12- दक्षिण कोरिया के लड़के अपने से मोटी लड़की के साथ रिश्ता नहीं बनाते. वहीं लड़कियां हाइट में अपने से छोटे लड़कों को डेट नहीं करती. इतना ही नहीं उम्र के साथ-साथ ब्लड ग्रुप मिलना भी उतना ही ज़रूरी है, जितना भारत में कुंडली. 

South Korea Weird Facts

13- दक्षिण कोरिया के स्कूल में हर रोज़ दो बच्चों के माता-पिता स्कूल की जांच करते हैं. वो पढ़ाई, खाना साफ़-सफ़ाई सब की जांच करते हैं. अगर किसी पेरेंट्स ने स्कूल के खिलाफ़ शिकायत कर दी, तो कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जाती है. 

South Korea Weird Facts

14- कोरिया में बच्चो को अकेला नहीं छोड़ा जाता, उम्र कोई भी हो हर जगह आपको बच्चों के माता-पिता दिख जाएंगे. उनके हिसाब से बच्चों को देखना उनकी ज़िम्मेदारी है और इसके लिए वो कई बार हदें तक पार कर जाते हैं. 

South Korea Weird Facts

15- दक्षिण कोरिया के बच्चों को रौशनी और आवाज़ से भरे कमरे में सोने के लिए तैयार किया जाता है. उनके हिसाब से ऐसा करने से बच्चों की शारीरिक क्षमता ज़्यादा बढ़ती है और उनका विकास तेजी से होता है. 

South Korea Weird Facts