खाने की स्वादिष्ट ख़ुशबू आए, तो समझ जाइए आप भारत में हैं. क्योंकि कला, संस्कृति या फिर खाने की चीज़ें इनमें से कुछ भी हो सब चीज़ों में विविधता भारत में ही मिलती है. यहां हर घर के किचन और होटल्स में खाने के साथ प्यार भी पकता है. अगर आप भी यहां के स्वादिष्ट व्यंजनों के स्वाद के गवाह बना चाहते हैं, तो इन जगहों का खाना ज़रूर ट्राई करें.

Source: thespruceeats

सिर्फ़ यहां आने वाले मेहमान ही नहीं, बल्कि अगर आपको भी इन जगहों के बारे में नहीं पता है, तो जान लीजिए.

1. आगरा

आगरा का पेठा, इसकी पहचान है. इसके अलावा यहां की Bedhai (कचौरी की तरह होती है), गजक/चिक्की, दालमोठ, समोसा चाट, जलेबी और तवा पराठा भी ज़रूर खाइएगा.

2. बनारस

वैसे तो बनारस, बनारसी पान और बनारसी साड़ी के प्रसिद्ध है. इसके अलावा यहां की लस्सी और चाट लिस्ट में सबसे ऊपर होती है. साथ ही यहां का स्ट्रीट फ़ूड कचौरी सब्ज़ी, दही वड़ा, दही चटनी वाले गोलगप्पे और मल्लइयो का स्वाद ज़रूर लीजिएगा.

3. जयपुर

Source: ohmyrajasthan

कला और संस्कृति की अनोखी मिसाल है जयपुर शहर. अगर यहां हो, तो प्याज़ कचौरी, मावा कचोरी चटनी के साथ, स्पाइसी Laal Mass, दाल बाटी चूरमा, घेवर और गट्टे की सब्ज़ी ज़रूर खाइएगा दिन बन जाएगा.

4. लखनऊ

Source: quicksilver

नवाबों का शहर लखनऊ, जहां मिजाज़ में नवाबी और खाने में स्वाद ज़रूर मिलेगा. यहां के गलावटी कबाब, टोकरी चाट, टुंडे कबाब, बोटी कबाब, प्याज़ की निहारी और लखनवी बिरयानी खाए बिना वापस मत जाइएगा.

5. अमृतसर

Source: eattreat

यहां हैं, तो दिन की शुरूआत गोल्डन टेम्पल के लंगर से करिए. इसके बाद अमृतसरी कुल्चा, पाया चिकन टिक्का, मटन चाप, लस्सी और फ़ालूदा कुल्फ़ी के साथ-साथ अमृतसरी फ़िश फ़्राई का स्वाद आपको दोबारा यहां आने पर मजबूर कर देगा.

6. धर्मशाला

Source: tripadvisor

धर्मशाला के मनोरम नज़ारों के बीच यहां पर थुक्पा (Thukpa), मोमोज़, थेंटुक (Thentuk) तो खाइएगा साथ ही यूरोपियन डिशेज़ जैसे, पिज़्ज़ा, पास्ता, बेक्ड वेजिटेबल्स और मीठे में Bhagsu Cake (A local cake with caramel and chocolate), ब्राउनीज़, Crepes, और Puddings के साथ यहां की यादों को मीठा बनाइएगा.

7. चंडीगढ़

Source: cityummies

यहां पर नॉन वेजिटेरियन बटर चिकन और चिकन कुल्चा ट्राई करें. इसके अलावा वेजिटेरियन चीज़ नान, राजमा चावल, नान छोले, कटलेट और मलाई कोफ़्ता खा सकते हैं.

8. गोवा

Source: imgstaticcontent

गोवा में वड़ा पाव का आनंनद तो ले ही सकते हैं साथ ही यहां की क्रैब्स करी, फ़िस फ़्राई , पोर्क विंदालू, कैफ़्रियल, Xacuti, Goas Sausages, प्रॉन करी और Babinca का भी स्वाद ज़रूर लीजिएगा.

9. कोलकाता

Source: global

खाने के शौक़ीन लोगों के लिए कोलकाता जन्नत से कम नहीं है. यहां की कुल्हड़ चाय, मिश्टी दोही, काठी रोल्स और फ़िश फ़्राई का स्वाद आपको दीवाना बना देगा.

10. पुणे

Source: pngimage

ओशो आश्रम के अलावा भी यहां बहुत कुछ है. अगर यहां का खाना नहीं ट्राई किया तो पछताओगे. यहां की बनमस्का, दाबेली, श्रेसबरी बिस्किट, बीफ़ क़ीमा, मिसल पाव, गुड़ रसगुल्ला, वड़ा पाव, पट्टी समोसा, डीप डिश पिज़्ज़ा, साबूदाना वड़ा पाव, चटनी सेंडविच ज़रूर खाइएगा.

11. Allepeye

Source: moonresidency

अगर टेस्टी और फ़्रेश सी फ़ूड खाना है, तो एक बार यहां की अप्पम एंड क्रैब्स, एरिकाडुक्का (Arikadukka), Cheemeen Kari (Prawn Curry), मोइले के अलावा ड्राई प्रॉन्स या फिर ग्रेवी प्रॉन्स भी ट्राई कर सकते हैं.

12. इंदौर

Source: ndtvimg

इंदौर का पोहा वो भी सेव के साथ, जलेबी, पेटीज़, मालपुआ, दही वड़ा, देसी चटनी सैंडविच, भुट्टे के कीस, मूंग भजीया और साबूदाना खिचड़ी तो स्वाद में वर्ल्ड फ़ेमस है.

13. चेन्नई

Source: hunt

ज़ायकेदार साउथ इंडियन खाना है, तो चेन्नई से बेहतर कोई जगह नहीं है. यहां पर साउथ इंडियन की बहुत सारी वेरायटी है, जिसमें वड़ा, इडली, डोसा, नेथीलि फ़्राई इसके अलावा मीठे में जिगर ठंडा, फ़िल्टर कॉफ़ी, मुरक्कु, सुंडल और मैसूर पाक ट्राई कर सकते हैं.

14. नागालैंड

Source: eattreat

नागालैंड में कई अलग-अलग तरह की चीज़ें पकाई और खाई जाती हैं. इनमें ड्राई पोर्क, बैम्बू शॉट्स के साथ नागालैंड पोर्क, बैम्बू स्टीम्ड फ़िश, पोर्क स्टू, बीन्स मिक्स, चिकन राइस सूप और Pork Bhut Jolokia हैं.

15. श्रीनगर

Source: cntraveller

हसीं वादियों की तरह यहां का खाना भी बहुत लजीज़ और स्वादिष्ट है. यहां का खाना यहां के लोकल मसालों का बना होता है, जिनमें रोगन जोश, मोदुर पुलाव, Matschgand, दम ओलाव, यख़नी, Kashmiri Muji Gaad औप कहवा शामिल हैं.

16. अहमदाबाद

Source: dineout

ढोकला, खांड्वी, घेवर और थेपला यहां की सबसे फ़ेमस खाने की चीज़ें हैं.

17. पटना

Source: indianexpress

पटना अपनी भाषा के अलावा स्वादिष्ट लिट्टी-चोखा, समोसा, झाल मूड़ी, आलू-कचालू, दही चूरा, पेड़ा और कलाकन्द के लिए भी फ़ेमस है.

18. अम्बाला

Source: zmtcdn

अगर आपको नॉन वेजिटेरियन पसंद है, तो अम्बाला ज़रूर जाएं. इसके अलावा टिक्की, छोले-कुल्चे, सैंडविच, आलू पूरी और कलमी कबाब का स्वाद ज़रूर लें.

मुंह में पानी आ गया न! कैसा लगा स्वाद हमें ज़रूर बताइएगा.