कहते हैं ज़िन्दगी जीने का फ़लसफ़ा हमें किताबों से मिलता है. यूं तो हर शख़्स ज़िन्दगी जीता ही है, मगर जिन्हें पढ़ने और जानने का शौक़ हो, वो लोग ज़िन्दगी को आसान बनाने के रास्ते भी आसानी से खोज लेते हैं. इतिहास में झांकें, तो जितने महान लोग हुए हैं, उनके पीछे किसी महान शक्ति का नहीं, बल्कि महान विचारों का हाथ था. ये विचार उन्हें महान किताबों से पढ़कर या सुनकर ही मिले थे. दरअसल जब कोई शख़्स एक अच्छी किताब पढ़ रहा होता है, उस वक़्त वो अपने आप को गढ़ रहा होता है.

ख़ैर फ़िलॉसफ़ी छोड़िए, आज हम आपको बताएंगे दुनिया की कुछ ऐसी लाइब्रेरीज़ के बारे में, जहां हर पढ़ने के शौक़ीन को ज़िन्दगी में एक बार ज़रूर जाना चाहिए. इन लाइब्रेरीज़ की ख़ासियत ये है कि यहां ढेर सारी किताबें तो हैं ही, साथ ही इनकी बनावट भी नायाब है, जो पढ़ने वाले को अलग ही तरह का आनंद देती हैं.

1. The Royal Library of Copenhagen, Copenhagen, Denmark

e-architect

कोपेनहेगन की ये लाइब्रेरी ‘ब्लैक डायमंड’ के नाम से भी जानी जाती है. ये नाम इसे इसकी ख़ास बनावट की वजह से मिला है. ये लाइब्रेरी Black Granite से बनी हुई है और इसके पत्थर भी सपाट न होकर आड़े-तिरछे हैं, इसलिए इसे ‘ब्लैक डायमंड’ कहा जाने लगा. इस लाइब्रेरी में 3.5 करोड़ से भी ज़्यादा किताबें, जर्नल्स और फ़ोटोज़ हैं. इसके अलावा यहां 791,000 GB का डिजिटल रीडिंग मटीरियल है.

2. The Admont Library, Admont, Austria

stiftadmont

Admont की ये लाइब्रेरी दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी Monastery Library है. इसे 1776 में Joseph Hueber ने डिज़ाइन किया था. यहां 230 फुट लम्बे हॉल में लगभग 2 लाख किताबें हैं. ये लाइब्रेरी जितनी शांत और समृद्ध है, उतनी ही ख़ूबसूरत भी.

3. Musashino Art University Library in Tokyo, Japan

e-architect

टोक्यो की इस लाइब्रेरी को जापानी आर्किटेक्ट Sou Fujimoto ने डिज़ाइन किया था. इसे बहुत सिम्पली डिज़ाइन किया गया है और यही इस लाइब्रेरी की ख़ूबसूरती है. यहां 20 फ़ुट ऊंची दीवारों से लगी हुई Bookshelves हैं, शानदार लाइटिंग और बैठने के लिए बेहतरीन जगह है. Fujimoto कहते हैं, ‘एक लाइब्रेरी बनाने के लिए किताबें, अलमारी, लाइट और बैठने की जगह चाहिए बस.’

4. George Peabody Library in Baltimore, Maryland, USA

idesignarc

Baltimore के नागरिकों की दया और सेवाभाव के लिए इस लाइब्रेरी को व्यापारी और समाजसेवी George Peabody ने उपहार स्वरूप बनवाया था. इसे डिज़ाइन किया था Edmund Lind ने. ये 5 मंज़िला लाइब्रेरी बेहद ख़ूबसूरत है. कांच की छत होने की वजह से यहां प्राकृतिक प्रकाश आता है.

5. Boston Public Library in Boston, Massachusetts, USA

newyorker

Boston Public Library US की दूसरी सबसे बड़ी लाइब्रेरी है. इसे 1848 में बनाया गया था. यहां लगभग 2.3 करोड़ किताबें, जर्नल्स और अख़बार संग्रहीत हैं. इस लाइब्रेरी की दीवारों और छत पर आपको इटैलियन स्थापत्य कला देखने को मिलेगी.

6. Royal Portuguese Reading Room in Rio de Janeiro, Brazil

nowinrio

इस लाइब्रेरी को 19वीं शताब्दी में बनाया गया था. यहां लगभग 3.5 लाख किताबें हैं, जिनमें से ज़्यादातर पुर्तगाली साहित्य से संबंधित हैं. इनमें कुछ दुर्लभ किताबें हैं, जिन्हें 16वीं शताब्दी में लिखा गया था. ये लाइब्रेरी अपनी ख़ूबसूरती के लिए भी जानी जाती है.

7. Kanazawa Umimirai Library in Kanazawa City, Japan

writersunplugged

जापान की इस 3 मंज़िला लाइब्रेरी को एक ‘Cake Box’ जैसा डिज़ाइन किया गया है. यहां की दीवारों पर छोटे-छोटे गोल छेद हैं, जिनमें से बाहर से रौशनी आती है. यहां का शांत माहौल और ख़ूबसूरत अलमारियों में सजी लाखों किताबें हर पढ़ने वाले को एक अलग ही सुकून देती हैं.

8. Beinecke Rare Book Library in New Haven, Connecticut, USA

amusingplanet

The Beinecke Rare Book & Manuscript Library, Yale University Library का Rare Archive Section है. ये दुनिया की सबसे बड़ी लाइब्रेरी है, जहां दुर्लभ किताबें और दस्तावेज़ संग्रहीत किये जाते हैं. ये लाइब्रेरी ख़ूबसूरत Vermont Marble से बनी हुई है.

9. Vennesla Library and Cultural Center in Vennesla, Norway

architecturextoday

नॉर्वे की इस अद्भुत लाइब्रेरी को इसके बेमिसाल आर्किटेक्चर के लिए कई पुरुस्कार मिल चुके हैं. इसे 2011 में बनाया गया था. इस लाइब्रेरी का डिज़ाइन व्हेल की पसलियों से प्रेरित है.

10. Stuttgart City Library in Stuttgart, Germany

duniaperpustkaan

जर्मनी की इस लाइब्रेरी का डिज़ाइन प्राचीन रोम के मंदिरों से लिया गया है. नौ मंज़िल की इस लाइब्रेरी को सिर्फ़ सफ़ेद रंग से पेंट किया गया है. इस वजह से किताबों के रंग खुलकर सामने आते हैं और किताबें ज़्यादा ख़ूबसूरत लगती हैं.

11. New York Public Library in New York, USA

kienthucduhocmy

न्यू यॉर्क पब्लिक लाइब्रेरी दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी लाइब्रेरी है. यहां किताबों सहित लगभग 5.3 करोड़ चीज़ें संग्रहित हैं. यहां का रीडिंग रूम 297 फ़ीट लम्बा और 87 फ़ीट चौड़ा है, जिसमें 42 बड़े टेबल लगाए गए हैं, जहां लोग बैठकर आराम से किताबों का आनंद ले सकते हैं.

12. Sainte-Genevieve Library in Paris, France

rollertreffen

ये लाइब्रेरी मुख्य रूप से यूनिवर्सिटी ऑफ़ पेरिस के छात्रों के Research और Reference के लिए है. इसे मशहूर आर्किटेक्ट Henri Labrouste ने 19वीं सदी के मध्य में बनाया था. इस ख़ूबसूरत लाइब्रेरी को Martin Scorsese की अवॉर्ड विनिंग फ़िल्म ‘Hugo’ में भी दिखाया गया है.

13 Alexandria Library in Alexandria, Egypt

arch2o

वास्तव में इस लाइब्रेरी की स्थापना 3rd Century B.C. में हुई थी और उस समय में इसे विश्व की सबसे बड़ी और महत्वपूर्ण लाइब्रेरी माना जाता था. इस लाइब्रेरी को 3rd Century A.D. में नष्ट कर दिया, जिसमें इसकी अनगिनत किताबें भी नष्ट हो गईं. उस पुरानी लाइब्रेरी के श्रद्धांजलि स्वरूप 2002 में Alexandria में एक नई लाइब्रेरी बनाई गई. इसे Sundial के आकार में डिज़ाइन किया गया है.

14 Central Library in Seattle, Washington, USA

commons.wikimedia

2004 में बनी इस लाइब्रेरी को Rem Koolhass ने डिज़ाइन किया है. यहां बैठने और पढ़ने के लिए बहुत बड़ी जगह है. इस 11 मंज़िला लाइब्रेरी को स्टील और कांच से डिज़ाइन किया गया है. कांच की छत से यहां पढ़ने के लिए पर्याप्त प्राकृतिक रौशनी आती है.

15 Sir Duncan Rice Library in Aberdeen, U.K.

a3d

ये University of Aberdeen की नई लाइब्रेरी है. इस 8 मंज़िला ख़ूबसूरत लाइब्रेरी की छत को Photovoltaic Cells से बनाया गया है, जो सूर्य की रौशनी से बिजली बनाते हैं.

16 Trinity College Dublin Library in Dublin, Ireland

michaelbogdanov

ये आयरलैंड की सबसे बड़ी लाइब्रेरी है. इस लाइब्रेरी का कमरा 200 फ़ुट से ज़्यादा लम्बा है. इसे संगमरमर और लकड़ियों से बनाया गया है.

17 Liyuan Library in Beijing, China

pinterest

चीन की ये लाइब्रेरी बीजिंग के बाहर जंगल के बीच में एक छोटे से गांव में हैं. ये लाइब्रेरी पूरी तरह Eco-friendly है क्योंकि इसे लकड़ियों और Recycled Material से बनाया गया है.

झील के किनारे बनी इस लाइब्रेरी को चारों तरफ़ से पतली लकड़ियों से घेरा गया है, जिनसे छनकर प्रकाश और ठंडी हवा अन्दर आती है.

18 Jose Vasconcelos Library in Mexico City, Mexico

इस लाइब्रेरी को इस तरह डिज़ाइन किया गया है कि इसकी अलमारियां हवा में लटकती हुई दिखती हैं और यहां हॉल के बीच में एक व्हेल का कंकाल लटकता है. कंक्रीट और कांच से बनी इस लाइब्रेरी को Alberto Kalach ने डिज़ाइन किया था. इसका नाम दार्शनिक और नेता Jose Vasconcelos के नाम पर रखा गया है, जिन्होंने लोगों को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया था.

अगर आप भी पढ़ने के शौक़ीन हैं, तो इन वर्ल्ड क्लास लाइब्रेरीज़ में आपको न सिर्फ़ लाखों किताबें मिलेंगी, बल्कि पढ़ने का अलग अनुभव भी मिलेगा.